आँवला क्या है?

प्रकृति ने हमें कई स्वास्थ्य लाभकारी औषधीय पौधों के साथ उपहार में आँवला भी दिया है। इस तरह के कई पौधे मानव जाति के लिए और भारतीय परंपरा प्रणाली,आयुर्वेद में उपलब्ध हैं, और इन सभी का, ज्यादातर इस्तेमाल दवाओं के रूप में किया जाता है। यह एक बहुत अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य है कि आँवला के पौधे के सभी भागों का उपयोग किसी भी व्यक्ति के विभिन्न रोगों के प्रबंधन के लिए किया जाता है। इन सभी भागों में, सबसे महत्वपूर्ण इसका फल होता है।

आँवला के फल का भारतीय चिकित्सा पद्धति में व्यापक रूप से हेयर टॉनिक, लीवर टॉनिक, मूत्रवर्धक, रेचक, पेट से सम्बंधित समस्याओं में, एंटी - पायरेटिक, अल्सर निवारक और सामान्य सर्दी या बुखार के लिए अकेले या अन्य ऐसे औषधीय पौधों के संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद पद्धति की चिकित्सा में आँवला को रसायन औषधि (कायाकल्प चिकित्सा) में से एक माना जाता है। आँवला का उपयोग शरीर की ऊर्जा और शक्ति को बनाये रखने के लिए टॉनिक के रूप में भी किया जाता है।

आँवला एक छोटे से मध्यम आकार का पर्णपाती पेड़ है जो पूरे भारत, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण पूर्व एशिया, चीन और मलेशिया में पाया जाता है।

आँवला का विभिन्न नामकरण

यद्यपि आँवला विश्व में अपने स्वयं के नाम (आँवला) से प्रसिद्ध है और भारतीय हंस बेरी के रूप में, फिर भी इसे विभिन्न क्षेत्रों में कई अन्य नामों से भी जाना जाता है। आँवला का वानस्पतिक नाम “एम्ब्लिकस ओफ्फिसिनालिस” है। इसे अंग्रेजी में “एम्ब्लिक माइरोबलान” के नाम से जाना जाता है;  भारत के कई हिस्सों में भारतीय हंस बेरी; संस्कृत में आमलकी; हिंदी में आँवला; कन्नड़ में नेल्ली काई; मराठी में आँवला ; गुजराती में अम्बला; मलयालम में नेल्ली काई; तमिल में नेली; तेलुगु में उसिरिकाया और कश्मीरी में औंला ।

आँवला के बारे में अन्य अवधारणा

आँवला व्यापक रूप से पूरी दुनिया में फैला हुआ है। आँवला 20 - 25 फीट तक बढ़ सकता है। इसकी छाल कहीं-कहीं लंबे तने के रंग से सजी होती है। इसकी पत्तियाँ आकार में एक आयत के समान होती हैं, रंग साधारण हरा और कुछ हद तक इमली की पत्तियों से मिलता जुलता होता है। मार्च और अप्रैल के महीनों में पत्तियों को अधिकतम देखा जाता है। इसमें लंबे फूलों का तना होता है जो पीले रंग के बहुत सुंदर फूलों को जोड़े रखता है। ये फूल आम तौर पर कई फूलों के समूह में होते हैं और फरवरी से मई के महीनों में प्रमुखता से देखे जाते हैं। इसके फल लगभग 1/2 - 1 इंच व्यास के साथ आकार में गोल होते हैं। ये फल अंदर से ठोस होते हैं और कच्चे होने तक पीले या हरे रंग के होते हैं। एक बार जब फल पक जाते हैं तो वे लाल रंग के हो जाते हैं जिनकी बाहरी परत पर लगभग 6 रेखाएँ होती हैं। इन फलों के अंदर हेक्सागोनल बीज होते हैं। ये फल अक्टूबर से अप्रैल तक के महीनों में देखे जाते हैं।

 

आँवला के आयुर्वेदिक गुण इसे और अधिक स्वास्थ्य लाभकारी बनाते हैं। आँवला प्रकृति में गुरु (भारी), रूक्ष (सूखा) और शीत (ठंडा) होता है। इसका मतलब यह है कि आँवला पचने के लिए भारी होता है और आपको भोजन की खपत के बाद पारीपूर्णता की भावना देता है। यह शरीर से अत्यधिक तैलीयता को अवशोषित करने में मदद करता है और आंतरिक रूप से शीतलता प्रदान करता है। आँवला का स्वाद अम्ल (खट्टा) अधिक होता है, और इसके साथ ही यह अन्य स्वादों में भी समृद्ध होता है जैसे मधुर (मीठा), कटु (तीखा), तिक्त (कड़वा) और कषाय (कसैला)। इसको खाने के बाद इसका स्वाद मधुर (मीठा) होता है और यह अपनी शक्ति में शीत (ठंडा) होता है। आँवला लगभग सभी स्वास्थ्य विकारों के प्रबंधन में बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें तीनों दोषों (वात, पित्त और कफ) को संतुलित करने की क्षमता है। इस वजह से इसे आयुर्वेद में सर्वश्रेष्ठ रसायन (कायाकल्प) के रूप में जाना जाता है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555