एंड्रोपॉज से हैं परेशान तो खान-पान में बदलाव के साथ करें ये काम

एण्ड्रोपॉज, या मेल मेनोपॉज पुरुषों में हार्मोनल लेवल में बदलाव के कारण होता है। इसमें शरीर में वैसे ही बदलाव होते हैं जैसे लो टेस्टोस्टेरोन या एण्ड्रोजन की कमी होने पर होते हैं


खूब जिंक से भरपूर खाना खाएं

जिंक टेस्टोस्टेरोन के बनने के लिए ज़रूरी है। जिंक के कम होने से टेस्टोस्टेरोन कम हो जाता है और स्पर्म बनने को प्रभावित करती है।

जिंक से भरपूर खाना जैसे लैम्ब, कद्दू के बीज, घास खिलाया गोमांस, छोले, कोको पाउडर, काजू, दही या केफिर, मशरूम, पालक, और चिकन शामिल हैं।


ज्यादा से ज्यादा विटामिन D खाएं

विटामिन डी हड्डियों और शरीर के जॉइंट्स की मजबूती के लिए ज़रूरी है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। ये स्पर्म सेल नुक्लिय्स बनाने में मदद करता है। साथ ही ये सीमेन क्वालिटी और सीमेन काउंट के लिए भी जिम्मेदार है।

ये विटामिन टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा कर लिबिडो बढ़ाने में मदद करता है।


स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

सिर्फ एक्सरसाइज ही टेस्टोस्टेरोन लेवल नहीं बढ़ाती है बल्कि इसके अलावा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी इसमें मदद करती है।


एस्ट्रोजेन जैसे कंपाउंड से बचें

एस्ट्रोजन एक "महिलाओं का हार्मोन" है, लेकिन पुरुषों में भी होता है। बेशक, पुरुषों में महिलाओं की तुलना में एस्ट्रोजन की मात्रा कम होती है। उसी समय, आपको दैनिक आधार पर एस्ट्रोजेन जैसे यौगिकों के संपर्क में लाया जाता है। इन यौगिकों का एक्सपोजर टेस्टोस्टेरोन के स्तर के लिए बुरी खबर है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कम करना है। इन यौगिकों के उदाहरणों में parabens और BPA शामिल हैं। यदि आप बहुत अधिक सोया का सेवन कर रहे हैं, तो सेवन को सीमित करने पर विचार करें। क्यों? सोया में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है और उनके उत्पादन को कम कर सकता है।


पेशेंस

हालांकि स्वस्थ जीवन शैली टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में गिरावट को रोक सकती है और आपके लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करती है, आपको धैर्य रखना चाहिए। उपर्युक्त युक्तियों को अपनी जीवन शैली का एक अनिवार्य हिस्सा बनाएं और जब आप इसे चिपकाते हैं तो आप सुधार देखेंगे।


एण्ड्रोपॉज के बारे में कुछ फैक्ट्स

एंड्रोपॉज हार्मोन उत्पादन में बदलाव है जो स्वाभाविक रूप से आपकी उम्र के अनुसार होता है

• एंड्रोपॉज़ के लिए अन्य शब्द पुरुष मेनोपॉज हैं

• प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया केवल एक कारण नहीं है कि हार्मोन की गिरावट, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अन्य कारक चीजों को बढ़ा देते हैं

• एण्ड्रोपॉज के लक्षणों में कम कामेच्छा, वजन बढ़ना, स्तंभन दोष, मिजाज में बदलाव, सिर्फ कुछ नाम शामिल हैं

• हेल्दी लाइफस्टाइल से ये ठीक हो सकता है

• आहार की खुराक का उद्देश्य हार्मोन के प्राकृतिक उत्पादन को बढ़ावा देना है, लेकिन खरीदारी करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उपयोगी है

• अधिकांश पुरुषों को तब तक यह एहसास नहीं होता है कि उन्हें तब तक एण्ड्रोपॉज का एहसास नहीं होता है, जब तक वे अपनी स्वास्थ्य देखभाल क्षमता पर नहीं जाते हैं और टेस्टोस्टेरोन के स्तर की जांच नहीं करते हैं


निष्कर्ष

आप कुछ हल्के फुल्के लाइफस्टाइल बदलाव करते हुए इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

और साथ ही हमेशा हल्के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से खुल कर बात करें, क्योंकि ये कोई बीमारी नहीं है इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555