क्या है एंड्रोपॉज? जानिए पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का महत्व

थैंक गॉड! मैं आदमी हूँ, मुझे मेनोपॉज की प्रॉब्लम नहीं होगी। हां, ये सही है पर क्या आप एण्ड्रोपॉज के बारे में जानते हैं? आपने इसके बारे में सुना ज़रूर होगा पर आपको लगता होगा कि ये मजाक में बनाई गई कोई टर्म है। फिर भी ये सच है या झूठ, इंटरनेट पर इस प्रॉब्लम से जुड़े कई सवाल आपको मिल जाएंगे। सच बताया जाए तो एण्ड्रोपॉज सच है और इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगें इससे जुड़े कारण और लक्षण।


एण्ड्रोपॉज क्या है?

एण्ड्रोपॉज, या मेल मेनोपॉज पुरुषों में हार्मोनल लेवल में बदलाव के कारण होता है। इसमें शरीर में वैसे ही बदलाव होते हैं जैसे लो टेस्टोस्टेरोन या एण्ड्रोजन की कमी होने पर होते हैं। हालांकि सबको लगता है कि एण्ड्रोपॉज आजकल की लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारी है पर साइंटिस्ट ने पहले भी इसके बारे में पता लगाने की कोशिश की है।


1939 में, डॉक्टर अगस्त ए वर्नर ने JAMA में एक आर्टिकल पब्लिश किया, जिसमें पहली बार मेल क्लैमाकटरिक शब्द का इस्तेमाल किया गया था।

इस स्टडी में के मुताबिक इसके लक्षण में नर्वस होना, सेक्स करने की इच्छा कम होना, डिप्रेशन, थकान आदि है। बाद में मेल क्लैमाकटरिक को एण्ड्रोपॉज शब्द से बदल दिया गया।


ये ग्रीक वर्ड है जिसका मतलब है एण्ड्रो यानि मेल और पॉज यानि रुक जाना। इसके होना का ज्यादा कारण ये भी है कि पुरुष कम टेस्टोस्टेरोन लेवल होने पर भी डॉक्टर से बात करने में हिचकिचाते हैं।आंकड़ों के अनुसार 50 साल की उम्र के लगभग 30% पुरुष एण्ड्रोपॉज महसूस करते हैं।


टेस्टोस्टेरोन का महत्व

मेल मेनोपॉज होने का सबसे बड़ा कारण है टेस्टोस्टेरोन लेवल का कम हो जाना। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में हर तरह की सेक्सुअल एक्टिविटी के लिए बहुत ज़रूरी होता है। महिलाओं में भी ये हॉर्मोन पाया जाता है पर बहुत ही कम मात्रा में। ये हॉर्मोन लेडिग सेल्स में पाए जाने वाली टेस्टीकल में बनते हैं जो किडनी के ऊपर होती हैं। हेल्दी टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में बहुत से बदलाव जैसे, प्युबर्टी और एडल्टहुड के लिए ज़रूरी हैं और शरीर को भी स्वस्थ बनाए रखते हैं।

एण्ड्रोपॉज को समझने के लिए आपको टेस्टोस्टेरोन के महत्व के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए:


प्युबर्टी के दौरान, टेस्टोस्टेरोन पुरुष विशेषताओं जैसे गहरी आवाज, शरीर के बाल, दाढ़ी, मांसपेशियों और सेक्स ड्राइव के विकास के लिए जिम्मेदार होता है।

• यह सेक्सुअल हेल्थ और परफॉरमेंस के लिए महत्वपूर्ण है; कम टेस्टोस्टेरोन इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जुड़ा हुआ है, जिसका अर्थ है कि हार्मोन इरेक्शन की ताकत और कठोरता को प्रभावित करता है।

• टेस्टोस्टेरोन कुछ व्यवहारों जैसे डोमिनेट करने और गुस्से में एक भूमिका निभाता है, कम्पटीशन को बढ़ाता है और आत्मसम्मान में सुधार करता है।

• हार्मोन मांसपेशियों को बल्क करने और उनमें ताकत के विकास में शामिल है

• रक्तप्रवाह के आसपास रहता है जो बताता है कि हार्मोन का स्तर संचार प्रणाली को क्यों प्रभावित करता है।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555