भृंगराज क्या है?

पारंपरिक दवाएं किसी भी व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। कुछ शोधों के अनुसार, दुनिया की लगभग तीन चौथाई आबादी औषधीय पौधों के विभिन्न हिस्सों पर निर्भर है। भारत में एक ऐसा प्रसिद्ध और मूल्यवान पौधा है भृंगराज, जिसे "किंग ऑफ हेयर्स" के नाम से भी जाना जाता है। भृंगराज फाल्स डेज़ी नाम से भी व्यापक रूप से प्रसिद्ध है। यह एक जंगली घास है जो पूरे विश्व में उष्णकटिबंधीय और उप-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बढ़ता है।

भृंगराज एक बहुत ही आवश्यक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धति, आयुर्वेद में किया जाता है, क्योंकि यह इसके साथ कई स्वास्थ्य लाभ लिए रहता है। इसकी पत्ती का अर्क शक्तिशाली लीवर टॉनिक, कायाकल्प करने वाला और विशेष रूप से बालों के लिए सबसे अच्छी जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि भृंगराज गैस्ट्रिक दर्द, जी मिचलाना और उल्टी जैसी कुछ स्थितियों में लक्षण संबंधी राहत दे सकता है। इसे मिर्गी जैसी कुछ परेशानियों में भी संदर्भित किया जा सकता है।

भृंगराज का विभिन्न नामकरण

भृंगराज अपने नाम से ही यानी भृंगराज और फाल्स डेज़ी या केशराजा के नाम से भी जाना जाता है। इसका वानस्पतिक नाम एक्लिप्टा अल्बा है। इसे अंग्रेजी में ट्रेलिंग एक्लिप्टा के रूप में जाना जाता है; हिंदी में भांगड़ा, मोचंद, बाबरी और भांगड़ा; बंगाली में भीमराजा, केसुरिया, केसरी, केसुती और केशरी; गुजराती में भांगड़ा, कलुगंथी, दोढक और कालभंगरो; कन्नड़ में गगनदा और कोप्पू; मलयालम में कन्नुन्नी और कायोनि; मराठी में माका और भृंगराज; तमिल में कैकसी, गरुगा और कायंथकारा; तेलुगु में गुंटाकलागर और गुंटागलागर; कादिम - एल - अरब में बिंट; असम में भृंगराज; उड़िया में केसरा और केसरदा; संथाल में लाल केसरी; सिंध में टिक; सिंग में किकिरंडी; केसरजा, तेजाराजा, भृंग, मार्कवा और संस्कृत में भारंगाज; पंजाबी में भांगड़ा और उर्दू में भांगड़ा।

भृंगराज की अन्य अवधारणाएँ

भृंगराज की झाड़ियाँ लगभग 10 - 12 अंगुल ऊँची होती हैं और पूरे मैदान में फैली होती हैं। इसकी ट्रंक का रंग भूरा-काला दिखाई देता है और यह कई शाखाओं से भरा होता है। इसकी पत्तियाँ लगभग 1 - 4 इंच लंबी, लगभग  1 इंच चौड़ी होती हैं जो नुकीली और कुछ हद तक अंडाकार या आकार में आयताकार होती हैं। इसके फूलों का तना छोटा होता है और उन पर सफेद रंग के बहुत सुंदर फूल दिखाई पड़ते हैं। ये फूल ज्यादातर बारिश के मौसम में देखे जाते हैं। इसके फल दो दृश्य रेखाओं के साथ लगभग 1 इंच लंबे होते हैं। ये फल सर्दियों के मौसम में देखे जाते हैं। इसके बीज लम्बे लेकिन आकार में छोटे और कुछ हद तक बैंगनी फ्लेबियन (काली जरी) के समान होते हैं और कई संख्या में होते हैं।

 

भृंगराज के आयुर्वेदिक गुण इसे विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए अधिक कुशल बनाते हैं। भृंगराज गुणों में लघु (हल्का) और रूक्ष (सूखा) है। यह पचने में आसान होता है और शरीर से अत्यधिक तेल को भी बाहर निकालता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे किल - मुँहासे। यह स्वाद में कटु (तीखा) और तिक्त (कड़वा) है। यह शक्ति में उष्ण (गर्म) है। भृंगराज एक असंतुलित वात और कफ दोष के कारण होने वाले स्वास्थ्य विकारों की समस्या में बहुत फायदेमंद है क्योंकि भृंगराज में इन दोनों दोषों को बहुत कुशलता से संतुलित करने की क्षमता होती है और इस तरह से व्यक्ति को स्वस्थ और रोग मुक्त जीवन जीने में मदद मिलती है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555