क्या जंक फूड आपके स्पर्म पर प्रभाव डालता है?


एक नए शोध के अनुसार पश्चिमी खानपान जिनमे अधिकांश अनहैल्थी कार्बोहाइड्रेट, और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल होते हैं, पुरुषों में स्पर्म काउंट कम कर देते हैं। वहीं दूसरी ओर ताज़ा भोजन जिसमे मुख्य रूप से फल, सब्जियां, आदि होते हैं, उनके सेवन से स्पर्म हैल्थ अच्छी हो जाती है। वैसे तो इस बात के सबूत नहीं हैं कि जंक फूड खाने से स्पर्म हैल्थ को हमेशा के लिए हानि पहुंचती है, लेकिन यह सही  समय है कि जंक फूड को छोड़कर हेल्दी भोजन को अपनाया जाए।


वेस्टर्न डाइट क्या है?


वेस्टर्न डाइट को दूसरे शब्दों में वेस्टर्न पैटर्न डाइट WPD या स्टैंडर्ड अमेरिकन डाइट SAD भी कहते हैं। यह एक नए तरह का आहार है जिसमें रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट, और डिब्बाबंद चीजों की बहुतायत होती है। इसके साथ साथ इसमें ढेर सारे तले हुए समान, आलू, हाई शुगर, जरूरत से ज्यादा बटर एवं रिफाइंड ऑयल आदि का भी प्रयोग किया जाता है।


हार्वर्ड में हुयी एक स्टडी के अनुसार हाई एनर्जी ड्रिंक, और साथ में बर्गर, पिज्जा लेने से पुरुषों में टेस्टिकिल्स के कार्य करने की क्षमता बाधित होती है। जो पुरुष अधिकांश  रूप से वेस्टर्न डाइट को लेते हैं,और फॉलो करते हैं, उनमें स्पर्म काउंट 25.6 मिलियन तक कम हो सकती है। इसके विपरीत जो पुरुष हेल्दी डाइट जैसे भूमध्यसागरीय भोजन लेते हैं, उनमे स्पर्म काउंट अच्छा रहता हैं।


रिसर्च से यह भी पता चलता है कि बढ़ते हुए बच्चों में खास तौर पर टीन ऐज में जंक फूड का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी स्पर्म को नुकसान पहुंचता है। इस सम्बंध में 3000 नव युवकों पर स्टडी की गई, इन सभी ने मिलिट्री सर्विस के लिए फ़िटनेस टेस्ट पूरा किया था। इन सभी के हार्मोन्स और सीमेन क्वालिटी की भी जांच की गयी थी| इस स्टडी के परिणामों को विएना में यूरोपियन सोसाइटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रायोलॉजी की मीटिंग में रखा गया। इन रिजल्ट्स से सामने आया कि पश्चिमी देशों में पिछले कुछ दशकों से स्पर्म काउंट लगातार कम होता जा रहा है। और यह कमी नार्थ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, न्यूजीलैंड सभी जगहों पर एक समान रूप से हो रही है। विगत चार दशकों में पुरुषों के स्पर्म काउंट में 59 परसेंट की गिरावट आ चुकी है।


तो क्या यह समझा जाये कि वेस्टर्न डाइट स्पर्म हैल्थ में गिरावट के लिए जिम्मेदार है? कुछ रिसर्चर और विशेषज्ञ यह मानते हैं कि, बहुत अधिक प्रोसेस्ड भोजन करने से सरटोली कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं। इन कोशिकाओं को बॉडी दोबारा नहीं बनाती है। सरटोली कोशिकायें टेस्टिकिल्स में पायी जाती हैं, और स्पर्म बनाने में सहायक होती हैं।


वैसे तो ये स्टडी अभी भी चल रही हैं, और इनके परिणामों की सुनिश्चितता पर भी कुछ प्रश्न चिन्ह हैं, लेकिन फिर भी इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि जंक फूड आपके लिये हानिकारक है। ताज़े फल सब्जियां और मीट का सेवन आपके लिए स्वास्थ्य वर्धक है। इन सभी मे एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, और पोषक तत्वों की भरमार होती है, साथ ही शरीर इन्हें आसानी से डाइजेस्ट भी कर लेता है, ये स्पर्म हैल्थ के लिए हानिकारक, बॉडी मास इंडेक्स को कम करते हैं। स्वास्थ्य वर्धक खानपान न केवल आपके बल्कि आपकी आने वाली पीढ़ी के लिए भी हितकर है। आपकी स्वस्थ संतान पैदा करने की क्षमता,आपकी जीवनशैली पर निर्भर करती है, इसलिए वेस्टर्न डाइट को त्यागकर दूसरे बेहतर विकल्पों जैसे भूमध्यसागरीय भोजन या भारतीय पारम्परिक भोजन, दाल, रोटी, घी, आदि का चयन करना चाहिए।






Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555