आपकी सेक्स लाइफ में चार चांद लगा सकते हैं यह 4 आहार

एक स्वस्थ यौन जीवन की नींव यौनेच्छा पर रखी जाती है एवं इस यौन इच्छा के लिए एक व्यक्ति का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना अति महत्वपूर्ण है। हम सभी यह जानते एवं मानते हैं कि हमारे आहार का हमारे शरीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य से कितना गहरा संबंध है। तो यदी हम कहें कि हमारे आहार का असर हमारी यौनेच्छा पर पड़ता है, तो इसमें कोई दो राय नहीं हैं।


यदि आपकी सेक्स लाइफ में बाधाएं आ रही हैं तो समझ लीजिये कि समय आ गया है जब आपको अपने आहार पर नज़र डालनी चाहिए एवं इस विषय पर चिंतन करना चाहिए। निम्नलिखित 4 ऐसे आहार हैं, जिनके सेवन से आपकी यौनेच्छा बढ़ेगी एवं सेक्स लाइफ में सुधार आएगा।


1. माँस: बीफ, चिकन, एवं सुअर की चर्बी (पोर्क) के रूप में जितना माँस आपके शरीर में जायेगा, आपकी यौनेच्छा में उतनी ही प्रवृत्ति होगी। इन मांस तत्वों में कार्निटिन, एल अर्जीनाइन एवं जिंक आदि पोषक तत्व होते हैं, जिनसे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। स्त्री एवं पुरुष, दोनों में ही रक्त का प्रवाह यौनेच्छा के लिए ज़रूरी होता है। एन वाय यू  लंगोन मेडिकल सेंटर के अनुसार इन तत्त्वों की मदद से पुरुषों में स्तम्भन दोष का उपचार किया जा सकता है। मांसरस के सेवन से यौनेच्छा में वृध्दि होगी किन्तु इसका सेवन नियंत्रित रूप में करें। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आप हृदय रोग के शिकार हो सकते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं तो आप नट्स, दूध आदि का सेवन भी कर सकते हैं।


2. ओइस्टर:  हम सभी ने कभी न कभी ओइस्टर की काम भावना बढ़ाने वाली प्रवृत्ति के विषय में सुना ही होगा। वर्ष 2005 में  अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के द्वारा किये गए एक शोध में यह पाया गया कि ओइस्टर में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन एवं महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा में वृद्धि करवा सकते हैं। इन हॉर्मोन्स में वृद्धि होने से ज़्यादातर व्यक्तियों के शरीर में यौन इच्छा की वृद्धि देखी गई है। ओइस्टर में जिंक भी बहुत अधिक मात्रा में उपस्थित होता है, जो कि हमारे प्रजनन अंगों में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है। क्रैब में भी जिंक बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है


3. सालमन: सालमन में ओमेगा थ्री काफ़ी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो कि हमारे को स्वस्थ रखने में मदद करता है। टूना एवं हलीबुत जैसी मछलियों का सेवन करने से आपके शरीर में यौनेच्छा की वृद्धि हो सकती है। ओमेगा थ्री रक्त के प्रवाह में किसी भी प्रकार के अवरोध को दूर करता है एवं सम्पूर्ण शरीर में रक्त को प्रवाह करने के लिए प्रवृत्त करता है। हालांकि प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित पुरुषों को इस प्रकार की मछलियों का सेवन कराना उनके शरीर के लिए घातक हो सकता है।


4. नट्स : अपने प्रेमी को भेंट स्वरूप चॉकलेट देना, उन्हें बेहद खुश कर सकता है। किंतु चोकलेट के सेवन से उनमें यौनेच्छा की वृध्दि नहीं होती। अतः चोकलेट की जगह यदि आप उन्हें नट्स जैसे काजू, बादाम आदि भेंट करें तो यह आपकी सेक्स लाइफ में चार चांद लगा सकते हैं। काजू, बादाम आदि जैसे नट्स में जिंक बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो हमारे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। माना जाता है कि वालनट्स में जिंक के साथ ही ओमेगा 3 भी मौजूद होता है, जो कि आपकी सेक्स लाइफ को खुशियों से भर सकता है।








Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555