साथी में इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जुड़ी है बड़ी उम्र की महिलाओं में लिबिडो कमी

शोधकर्ताओं ने पाया कि पांच वजहों से बड़ी उम्र की महिलाओं में सेक्स में दिलचस्पी खत्म होने लगती हैं. इन वजहों में शामिल हैं- साथी में इरेक्टाइल डिसफंक्शन, मेनोपॉज़ के बाद वजाइन से जुड़ी परेशानियां, थकान या शरीर में होने वाला दर्द, ज़िंदगी में आने वाले उतार-चढ़ाव और अपने शरीर के बारे में बनाई गई सइस रिसर्च में सबसे ज़्यादा हैरत में डालने वाली वजह सामने आई - कई महिलाओं ने बताया कि उनके पुरुष साथी इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जूझ रहे हैं जिसकी वजह से उनकी सेक्स डिज़ायर धीरे-धीरे कम हो गई हैहोली कहती हैं, “अगर बड़ी उम्र की कोई महिला सेक्स लाइफ़ में किसी तरह की कोई परेशानी झेल रही है, तो हो सकता है कि इसमें उसके साथी की सेक्स लाइफ़ में आ रही गड़बड़ी का बहुत बड़ा हाथ हो।


सेक्स एक हाथ से बजने वाली ताली नहकुछ महिलाएं अपने साथी से सीधी बात करके इस परेशानी का हल निकाल लेती हैं, वहीं कुछ इस परेशानी को झेलती रहती हैं क्योंकि उनके साथी इस बारे में बात करने से कतराते हैं या रक्षात्मक ढंग से पेश आते हैं जिसके लिए अंग्रेज़ी में एक शब्द इस्तेमाल किया जाता है, एक्टिंग डिफेंसिव। वे महिलाओं से अपेक्षा करते हैं कि महिलाएं हालात से समझौता कर लें और दूसरों को अहमियत देते हुए अपनी इच्छाओं को कुचल डालें। रिसर्च में एक और बात सामने आई कि सामाजिक ढांचे ने सेक्स की ज़रूरत को लेकर महिलाओं की सोच को इस तरह का बना दिया है कि उन्हें अपनी ज़रूरत भी कम ज़रूरी लगती है। साक्षात्कार के दौरान कुछ महिलाओं ने माना कि वे नौकरी से रिटायर होने या अपने परिवार और बच्चों से जुड़ी ज़िम्मेदारियां पूरी करने के बाद भी अपनों की ज़रूरतों को सेक्स से ज़्यादा अहमियत देती हैं|


इस रिसर्च की अपनी सीमाएं थीं क्योंकि यह शोध कुछ गिनी-चुनी महिलाओं को लेकर किया गया था। साथ ही इसमें हार्मोन के बारे में बात नहीं की गई थी। लेकिन फिर भी साक्षात्कार में सामने आई बातें आंखें खोलने वाली थीं जो शायद किसी बड़े सर्वे में सामने नहीं आतीं।


Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555