एस्ट्रोजन और प्रोस्टेट कैंसर में क्या है संबंध? जानें

प्रोस्टेट रोग में एस्ट्रोजेन की भूमिका जटिल है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एस्ट्रोजन मेटाबोलाइट्स प्रोस्टेट कैंसर का एक कारण हैं। 15,16 प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने के बाद भी, कुछ एस्ट्रोजन यौगिक एंटीकैंसर के प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं। इस विरोधाभास को समझाया जा सकता है कि एस्ट्राडियोल (और इसके विषाक्त मेटाबोलाइट्स) प्रोस्टेट सेल डीएनए को नुकसान पहुंचाता है, 17 जीन उत्परिवर्तन का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप सेल विकास नियामक नियंत्रण, यानी कैंसर का नुकसान होता है। दिलचस्प बात यह है कि एक बार एक प्रोस्टेट ट्यूम हो जाने पर, एस्ट्रोजन एंटी-ट्यूमर प्रभाव को बढ़ा सकता है, हालांकि कैंसर कोशिकाएं अंततः एस्ट्रोजेन दवाओं के लिए प्रतिरोधी हो जाती हैं और फिर अपनी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एस्ट्रोजन का उपयोग करती हैं।


यह तथ्य कि कुछ प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं में एस्ट्रोजन अस्थायी रूप से एंटी-ट्यूमर प्रभाव डाल सकता है, इस तर्क को कम नहीं करता है कि एस्ट्रोजन ने उसी कैंसर की शुरुआत में योगदान दिया हो सकता है। उदाहरण के लिए, दो साल पहले प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जब "एस्ट्रैडियोल को चूहों के टेस्टोस्टेरोन उपचार में जोड़ा जाता है, तो प्रोस्टेट कैंसर की घटनाओं में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि होती है और यहां तक कि एस्ट्रोजेन उपचार के एक छोटे कोर्स के परिणामस्वरूप प्रोस्टेट कैंसर की एक उच्च घटना है।" वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि एस्ट्रोजेन के मेटाबोलाइट्स को प्रतिक्रियाशील मध्यवर्ती में परिवर्तित किया जा सकता है जो डीएनए में खुद को जोड़ सकता है और प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों की पीढ़ी का कारण बन सकता है; इस प्रकार, एस्ट्राडियोल एक कमजोर डीएनए-हानिकारक कार्सिनोजेन है जो प्रोस्टेट सेल जीन को डीएनए क्षति का कारण बनता है ।.18 डीएनए नियामक जीन को इस तरह का नुकसान प्रोस्टेट कैंसर की शुरुआत करता है।


कई प्रकाशित अध्ययन, हालांकि, उच्च रक्त एस्ट्राडियोल स्तर और निदान प्रोस्टेट कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं दिखाते हैं। 9 एक कारण यह है कि उच्च एस्ट्रोजन वाले पुरुषों में अधिक निदान प्रोस्टेट कैंसर नहीं हो सकता है जो उच्च एस्ट्रैडियोल स्तर है जो डीएनए क्षति की शुरुआत करता है, प्रोस्टेट रखने के लिए कार्य करता है। कैंसर अस्थायी रूप से विकसित होने के बाद नियंत्रण में रहता है।

एक दिलचस्प तंत्र जिसके द्वारा कुछ प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाएं एस्ट्राडियोल चिकित्सा के लिए प्रतिरोधी हो जाती हैं, कैंसर कोशिकाओं में घटकों का विकास होता है जो ट्यूमर कोशिकाओं से एस्ट्राडियोल को चुनिंदा रूप से हटा देते हैं। यदि हमारी सामान्य कोशिकाएं केवल कैंसर कोशिकाओं के रूप में अनुकूली थीं, तो हम संभवतः जैविक रूप से अमर हो सकते हैं।


एस्ट्रैडियोल रक्त का स्तर प्रोस्टेट कैंसर की घटनाओं से संबंधित नहीं हो सकता है, इसका एक अन्य कारण प्रोस्टेट कोशिकाओं की अपनी एस्ट्राडियोल (अपनी खुद की एरोमाटेज एंजाइम बनाकर) बनाने की क्षमता है। हालांकि सबूत परस्पर विरोधी हैं, एक स्पष्ट संकेत है कि प्रोस्टेट ग्रंथि में एस्ट्रोजन का स्थानीय संश्लेषण स्वयं प्रोस्टेट ट्यूमर के विकास में महत्वपूर्ण हो सकता है। यह सब पोषक तत्वों के महत्व को मान्य करने में मदद करता है जीवन विस्तार पुरुष सदस्यों को एस्ट्रोजेन के कैंसरकारी प्रभावों को रोकने के लिए लेते हैं। प्रोस्टेट ग्रंथि के भीतर।


एस्ट्रोजेन कैंसर पैदा करने के लिए पहले डीएनए नियामक जीन को कितना नुकसान पहुंचा सकता है और फिर एक प्रोस्टेट कैंसर दबानेवाला यंत्र कीमोथेरेपी दवाओं के साथ देखा जा सकता है। वह तंत्र जिसके द्वारा अधिकांश केमो ड्रग्स कैंसर कोशिकाओं को मारते हैं, सेलुलर डीएनए को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि कीमो ड्रग्स कैंसर कोशिकाओं को मारते हैं, वे एक साथ स्वस्थ डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं और भविष्य में कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि अतिरिक्त एस्ट्रोजन कैंसर की शुरुआत करने के लिए प्रोस्टेट सेल डीएनए को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन फिर एक अस्थायी प्रोस्टेट कैंसर दबानेवाला यंत्र के रूप में कार्य करता है। इस सादृश्य को प्रस्तुत करने में, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि पुरुषों में एस्ट्रोजेन विषाक्त केमो ड्रग्स जितना खतरनाक है। मैं दिखा रहा हूं कि कैंसर सेल के प्रसार (एस्ट्रोजन की तरह) को दबाने वाली चीज भी कैंसर का कारण बन सकती है।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555