एस्ट्रोजन लेवल को ज्यादा कम क्यों ना करें? जानें हर बात

जब उम्र बढ़ने वाले पुरुषों में अतिरिक्त एस्ट्रोजन के कई पैथोलॉजिकल प्रभावों के बारे में अध्ययन की समीक्षा करते हैं, तो एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करने के लिए एरोमाटेज़-अवरोधक दवा (अरिमाइडेक्स) की उच्च खुराक लेना संभव हो सकता है। ऐसा न करें, क्योंकि पुरुषों को अस्थि घनत्व, संज्ञानात्मक कार्य, और यहां तक कि धमनी की दीवार (अन्तःचूचुक) के आंतरिक अस्तर को बनाए रखने के लिए एस्ट्रोजन की आवश्यकता होती है। हमने सिफारिश की है कि ज्यादातर उम्र बढ़ने वाले पुरुषों के लिए एस्ट्राडियोल के लिए आदर्श पर्वतमाला 20 से 30 पीजी / एमएल के बीच है। 18 पीजी / एमएल से नीचे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है, जबकि 32 पीजी / एमएल से अधिक दिल के दौरे और स्ट्रोक की घटनाओं को बढ़ाता है।


कम लागत वाले रक्त परीक्षणों की उपलब्धता उम्र बढ़ने वाले पुरुषों को प्राकृतिक दृष्टिकोण और / या पर्चे दवाओं का उपयोग करके उनके एस्ट्राडियोल स्तर को अनुकूलित करने में सक्षम बनाती है।


एस्ट्रोजन और मेन्स बोन्स

उम्र बढ़ने महिलाओं के लिए ऑस्टियोपोरोसिस सिर्फ एक जोखिम नहीं है। पुरुषों को अस्थि खनिज घनत्व के नुकसान के कारण अपंग फ्रैक्चर भी होता है। जब वृद्ध पुरुषों को हड्डी का फ्रैक्चर होता है, तो उनकी मृत्यु का जोखिम महिलाओं की तुलना में काफी अधिक होता है। 4,3,44 दो साल पहले प्रकाशित एक अध्ययन में, डॉक्टरों ने एस्ट्रैडियोल केवल टेस्टोस्टेरोन के लिए पुरुषों के तीन समूहों में रक्त के स्तर का विश्लेषण किया, और एस्ट्रैडियोल और टेस्टोस्टेरोन एक साथ। कम एस्ट्राडियोल (2.0-18.1 pg / mL) रक्त वाले पुरुषों में, हिप फ्रैक्चर उन पुरुषों की तुलना में तीन गुना अधिक था, जिनके एस्ट्राडियोल का स्तर 18.2-34.2 pg / mL.45 था।


एस्ट्राडियोल स्तर 34.3 pg / mL से अधिक वाले पुरुषों में 18.2-34.2 pg / mL की सीमा के साथ हिप फ्रैक्चर का थोड़ा अधिक जोखिम था। यह अध्ययन उम्र बढ़ने पुरुषों में एस्ट्रोजन के स्तर के लिए लाइफ एक्सटेंशन की अनुशंसित सीमा की पुष्टि करने में मदद करता है।

दिलचस्प बात यह है कि यह अध्ययन उन पुरुषों के समूह में भी दिखा, जिनके रक्त को एस्ट्राडियोल और टेस्टोस्टेरोन के लिए मापा गया था, जो लोग इन दोनों हार्मोनों में कम थे, उन्हें हिप फ्रैक्चर की 6.5 गुना अधिक चौंकाने वाली घटना का सामना करना पड़ा। इस अध्ययन के लेखकों ने निष्कर्ष निकाला, "कम एस्ट्राडियोल स्तर वाले पुरुषों में भविष्य के हिप फ्रैक्चर के लिए खतरा बढ़ जाता है। कम एस्ट्राडियोल और कम टेस्टोस्टेरोन दोनों स्तरों वाले पुरुषों को हिप फ्रैक्चर का सबसे बड़ा जोखिम होता है।" 45


परस्पर विरोधी डेटा

आज प्रकाशित होने वाली वैज्ञानिक अध्ययन की मात्रा के साथ, विरोधाभास अनिवार्य रूप से उत्पन्न होते हैं, और यह हमेशा अध्ययन दोषों के कारण नहीं होता है। पिछले एक दशक से, लाइफ एक्सटेंशन ने दर्जनों अध्ययनों में बताया है कि उच्च टेस्टोस्टेरोन का स्तर एक आदमी के हृदय रोग के जोखिम को काफी कम करता है। वास्तव में, हमने सिर्फ एक व्यापक डेटाबेस खोज की और पुरुषों में हृदय रोग के खिलाफ टेस्टोस्टेरोन के सुरक्षात्मक प्रभावों का दस्तावेजीकरण करने वाले कुल 50 अध्ययनों की पहचान की।


दो साल पहले प्रकाशित एक अध्ययन, हालांकि, इसका खंडन करता है। इस अध्ययन में उच्च एस्ट्रैडियोल वाले वृद्ध पुरुषों में उच्च टेस्टोस्टेरोन और कम दिल के दौरे के जोखिम वाले पुरुषों में दिल के दौरे की अधिक घटनाओं को दिखाया गया। (छोटे पुरुषों में, एस्ट्राडियोल स्तर का इस अध्ययन में दिल का दौरा पड़ने की घटना पर कोई प्रभाव नहीं था।) अध्ययन के लेखकों ने अध्ययन में एक सीमा को स्वीकार किया कि यह हार्मोन के आधारभूत स्तर को माप रहा है। यह अध्ययन गैर-विरोधी सम्मेलन में इस्तेमाल किया गया था, यह घोषणा करने के लिए कि एस्ट्रैडियोल दिल के दौरे से बचाता है


वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो एस्ट्रोजेन के संभावित लाभकारी प्रभावों को एक आदमी के संवहनी तंत्र को प्रदर्शित करते हैं। हालांकि, इन सुरक्षात्मक तंत्रों को पैथोलॉजिकल क्षति के खिलाफ तौलना होगा, वही एस्ट्रोजन प्रेरित कर सकता है। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, अतिरिक्त एस्ट्रोजेन के प्रलेखित खतरों के बावजूद, जो स्तर बहुत कम हैं, वे भी न केवल हड्डी के लिए, 45,47-49, बल्कि संवहनी प्रणाली के लिए भी जोखिम पेश करते हैं। जानबूझकर अपने एस्ट्राडियोल को बहुत कम कर देता है, वह बहुत अच्छी तरह से संवहनी रोग से पीड़ित हो सकता है क्योंकि एस्ट्रोजेन उचित एंडोथेलियल फ़ंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है।  यही कारण है कि उम्र बढ़ने वाले पुरुषों के लिए वार्षिक रक्त परीक्षण करना इतना महत्वपूर्ण है। यदि एस्ट्रोजन बहुत कम है (18-20 pg / mL से नीचे), या बहुत अधिक (30 pg / mL से ऊपर), सुधारात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555