अतिरिक्त एस्ट्रोजेन को कैसे कम करें? जानें

उम्र बढ़ने वाले पुरुषों में, एस्ट्रैडियोल का एक बड़ा प्रतिशत पेट के वसा (वसा) के ऊतकों में संश्लेषित होता है। 4। कमर की परिधि को कम करना भारी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, एक एस्ट्रैडियोल स्तर का कम होना है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए पुरुषों के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, अपने फ्री टेस्टोस्टेरोन को युवा श्रेणियों में बहाल करना। पोषक तत्व जो एरोमाटेज एंजाइम को रोकते हैं, एस्ट्रैडियोल में इसके रूपांतरण (एरोमेटाइजेशन) को रोककर टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।


जैसे-जैसे पुरुष बड़े होते जाते हैं, वैसे-वैसे उनके वृषण टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में गिरावट आती है। इसका मतलब यह है कि aromatase को रोकना शायद टेस्टोस्टेरोन के स्तर को पर्याप्त रूप से बनाए नहीं रख सकता है क्योंकि आंतरिक रूप से पर्याप्त उत्पादन नहीं किया जा रहा है। सौभाग्य से, कम लागत वाले मिश्रित टेस्टोस्टेरोन क्रीम उपलब्ध हैं जिन्हें रक्तप्रवाह में अवशोषण के लिए त्वचा पर रगड़ा जा सकता है।


अतिरिक्त एरोमाटेज़ गतिविधि वाले पुरुषों के लिए, यह शीर्ष रूप से अवशोषित टेस्टोस्टेरोन बहुत अधिक एस्ट्राडियोल में परिवर्तित हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो बहुत कम खुराक वाले एरोमाटेज़-निरोधक दवाओं (सप्ताह में दो बार 0.5 मिलीग्राम Arimidex®) का उपयोग हो सकता है, जो एस्ट्रोजन अधिभार से बचाने के लिए आवश्यक है। कुछ पुरुषों को इन दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है और वे पोषक तत्वों के फार्मूले का उपयोग कर सकते हैं जिनमें अरोमाटेस-अवरोधक गुण होते हैं।


आपको यह अनुमान लगाने की कोई ज़रूरत नहीं है कि आपको क्या ज़रूरत है, क्योंकि टेस्टोस्टेरोन-रिप्लेसमेंट शुरू करने के 30-45 दिनों बाद लिए गए रक्त परीक्षण से न केवल एक पुरुष के एस्ट्राडियोल स्तर का पता चलता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि पीएसए थूक नहीं गया है (संभावित पहले से मौजूद प्रोस्टेट कैंसर का संकेत) , कि टेस्टोस्टेरोन क्रीम की खुराक उचित है, और यह कि कोई अन्य दुष्प्रभाव नहीं हैं। एस्ट्रोजेन-कम करने की रणनीतियों की एक विस्तृत श्रृंखला को देखने के लिए, लाइफ एक्सटेंशन के पुरुष हार्मोन पुनर्स्थापना प्रोटोकॉल को देख सकते हैं।


क्या होगा यदि आपका एस्ट्रोजन स्तर बहुत कम है?

कुछ पुरुषों को एरोमाटेज़ में इतनी कमी होती है कि वे पर्याप्त एस्ट्रोजन नहीं बनाते हैं। यदि रक्त परीक्षण 20 pg / mL के नीचे एस्ट्राडियोल को प्रकट करता है, जो हो सकता है यदि Arimidex®, उदाहरण के लिए, बहुत अधिक खुराक पर लिया जा रहा है, तो किसी को खुराक को कम करने पर विचार करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, सप्ताह में कई बार त्वचा के लिए एक मिश्रित सामयिक एस्ट्राडियोल क्रीम की एक छोटी खुराक लगाने से एस्ट्राडियोल स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अनुवर्ती रक्त परीक्षण 30-45 दिनों के बाद यह आकलन कर सकता है कि बहुत अधिक या बहुत कम सामयिक एस्ट्राडियोल क्रीम का उपयोग किया जा रहा है। यह भी सबूत है कि सोया से फाइटोएस्ट्रोजेन का सेवन हड्डी के लिए समान लाभ प्रदान कर सकता है 75-79 और संवहनी प्रणाली.80-88


सारांश

यह कल्पना करना कठिन है कि 1906 से पहले, डॉक्टरों को यह भी नहीं पता था कि महिलाओं में अंडाशय द्वारा एक हार्मोन (एस्ट्रोजन) स्रावित किया गया था। यह 1930 तक नहीं था कि शुद्ध रूप में एस्ट्रोजन कॉम्प्लेक्स का अलगाव प्रकाशित हुआ था। 80 साल से भी कम समय के बाद, वैज्ञानिक बहस कर रहे हैं कि पुरुषों में एस्ट्रोजन का इष्टतम स्तर क्या होना चाहिए। वैज्ञानिक ज्ञान में यह घातीय छलांग अपने आप में एक चमत्कार है! आज पुरुषों के स्वास्थ्य में एस्ट्रोजन की भूमिका एक महत्वपूर्ण विषय है जो चिकित्सा सम्मेलनों में चर्चा की जाती है। जैसा कि इस लेख में उल्लिखित है, किसी के एस्ट्राडियोल स्तर का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बहुत अधिक होने पर गंभीर समस्या हो सकती है या यदि यह बहुत कम है। यदि परिणाम दिखाते हैं कि एस्ट्राडियोल का स्तर बहुत अधिक या बहुत कम है, तो आपके कीमती स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सुधारात्मक उपाय आसानी से किए जा सकते हैं।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555