क्या आपके बालों में फेरिटीन हैं?

कई किताबों में, मैगज़ीन में या अपने डॉक्टर से अपने सुना होगा कि आयरन हमारे बालों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। किंतु क्या आपने कभी इसके पीछे छिपे कारण को खोजने की कोशिश की? आइये जानते हैं कि ऐसा क्या है आयरन में जो उसे हमारे बालों के लिए इतना लाभकारी बनाता है।

आयरन को उसके पोषक गुण देने वाला तत्व है फेरीटिन। दरअसल, फेरीटिन हमारे शरीर में संग्रहित आयरन होता है।

कई बार मरीज़ यह शिकायत लेकर आते हैं कि उनके ब्लड टेस्ट में आयरन का स्तर सामान्य आने पर भी उन्हें इससे सम्बंधित समस्याओं से गुज़रना पड़ता है। इस जानकारी से हम दो अनुमान लगा सकते हैं। पहला यह कि हो सकता है डॉक्टर ने केवल आयरन का टेस्ट किया हो फेरीटिन का नहीं एवं दूसरा यह कि हमारे शरीर में फेरिटिन की मात्रा सामान्य होने पर भी यह मात्रा हमारे बालों के बढ़ने के लिए पर्याप्त नहीं है। कई डॉक्टरों ने यह तथ्य स्वीकार किया कि एक मरीज बिना अनीमिया (खून की कमी) के भी फेरिटीन की कमी से पीड़ित हो सकता फेरीटिन की कमी से बालों पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि फेरिटीन का सीधा संबंध हमारे बालों के बढ़ने से है। हमारे हेयर फॉलिकल हमेशा बिना रुके बाल उगाने की प्रक्रिया में नहीं लगे रहते। ये दो पड़ाव से होकर गुज़रते हैं।

एक पड़ाव वह जब ये बाल उगाने की क्रिया करते हैं एवं इसके बाद वह पड़ाव आता है  जब ये कुछ समय के लिये विश्राम करते हैं। जब यह बाल उगाने की क्रिया करते हैं तब इन्हे एनाजन कहा जाता है एवं जब यह विश्राम की अवस्था में होते हैं तब इन्हें टीलोजेन कहा जाता है। माना जाता है कि हमारे बाल गिरने या झड़ने के पूर्व पांच वर्षों तक बढ़ सकते हैं। किन्तु यदि आपके शरीर में फेरिटिन की कमी है तो इसे दुष्प्रभाव के रूप में आपके बालों की आयु घट जा फेरिटीन की कमी से बाल झड़ने की समस्या ज़्यादातर महिलाओं में पाई जाती है। हालांकि पुरुषों में यह कारण कम ही देखने को मिलता है। रजस्वला स्त्रियों मे फेरिटीन कि कमी की समस्या ज़्यादा मिलती है क्योंकि आर्तव के रूप में रक्त की कुछ मात्रा शरीर से बाहर हो जाती है जिससे शरीर में खून की कमी भी हो सकती हैफेरिटीन की कमी से पीड़ित व्यक्तियों को ज़्यादातर अत्यधिक बाल झड़ने की शिकायत भी होती है।

सामान्यतः हर व्यक्ति के दिन भर में लगभग 100 बाल झड़ते हैं एवं उनकी जगह नए बाल ले लेते हैं। किंतु फेरिटीन की कमी से पीड़ित व्यक्तियों के झड़े हुए बालों की संख्या सामान्य से अधिक होतकई लोगों की शिकायत यह भी होती है कि उनके सिर पर नए बाल नहीं उगते। दरअसल उनके सिर पर नए बाल तो उगते हैं, किन्तु वे अपनी पूर्ण लंबाई को प्राप्त नही कर पाते एवं कमज़ोर होने के करण समय से पहले ही टूट जाते हैं। जिन महिलाओं ने अपने बालों को रंगा हो, वे जड़ में से उगते नए बाल को आसानी से देख सकती हैं किन्तु यदि इनके बालों का निचला हिस्सा देखा जाए तो इनमें कई दोमुहे बाल पाए जा सकते हैं।




Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555