जेनेटिक्स और सेक्सुअल आदतों में क्या है संबंध?

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप नाराज होते हैं तो एक दम अपने पिताजी की तरह ही सिर क्यों झुकाते हैं? ये मजाकिया लगता है, है ना? पर क्या आप जानते हैं कि आपके जीवन में जीन का दायरा आपके स्वास्थ्य और स्वभाव पर नहीं रुकता है; यह आपकी सेक्सुअल लाइफ पर भी असर डालता है।

स्टडी से पता चला है कि जेनेटिक्स किसी व्यक्ति की सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित करने में काफी अहम रोल रखता है।


हाल ही में मॉलिक्यूलर साइकियाट्री (ऑनलाइन) जर्नल में एक स्टडी पब्लिश की गई थी, जिसमें साइंस और सेक्सुअल डिजायर की आर्ट के बारे में पूरी तरह से नहीं बताया गया है, या विभिन्न व्यक्तियों में सेक्स करने की इच्छा का स्वभाव अलग-अलग क्यों होता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया है कि स्टडी के रिजल्ट आगे काम आ सकते हैं।


स्टडी का सेंटर पॉइंट DRD4 जीन और इसके उतार-चढ़ाव वाले पैटर्न हैं। वह जीन एक प्रोटीन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है जो डोपामाइन के लिए एक रिसेप्टर होता है, जिसे मुख्य तौर पर दिमाग द्वारा बनाए जाने वाले एक केमिकल मसेंजेर के रूप में जाना जाता है।

इस विशेष जीन ने जानवरों पर इसके टेस्ट के लिए वैज्ञानिकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है; इसलिए, शोधकर्ताओं ने मनुष्यों में जीन कॉरिलेशन पर स्टडी करने की सोची। इनमें एबस्टीन, पीएचडी शामिल थे। वह यरूशलेम के हिब्रू विश्वविद्यालय में सामाजिक विज्ञान में मानव जेनेटिक्स से जुड़े थे।


एबस्टीन और उनके साथियों ने क्या किया, कुछ 148 व्यक्तियों का अध्ययन किया जिन्होंने पिछले शोध अध्ययन के एक भाग के रूप में अपने डीएनए नमूनों की पेशकश की थी। उनके सेक्सुअल आदत पर प्रतिभागियों के ऑनलाइन सर्वेक्षण का परिणाम भी लिया गया था।


प्रश्न थे: आपके जीवन में यौन व्यवहार का क्या महत्व है? यौन कल्पनाओं और उनमें से आवृत्ति के बारे में कैसे? आप कितनी बार उत्तेजित होते हैं या यहां तक कि यौन उत्तेजित होते हैं? क्या आपको उत्तेजित या यौन उत्तेजित होना मुश्किल लगता है? सेक्स के दौरान इरेक्शन या वेजाइनल समस्याएं होने की कोई समस्या है?


इसके अलावा, एब्स्टीन की टीम ने DRD4 जीन पैटर्न के विश्लेषण में सर्वे के रिजल्ट की तुलना की थी। यह निष्कर्ष निकाला कि DRD4 जीन की सिंगल वेरिएशन का सीधा संबंध सेक्स करने की इच्छा कम होने से था; हालांकि, एक अन्य जीन व्यक्तियों में काफी ज्यादा सेक्स करने की इच्छा से जुड़ा था।


अब ये माना जाता है कि जीन एक मोतियों जड़े कंगन की तरह हैं। एक विशेष व्यवस्था एक तुलनात्मक रूप से कम सेक्सुअल डिजायर के समान होगी; जबकि दूसरा कंगन एक दम अलग चीज बताएगा - एक मजबूत सेक्सुअल डिजायर को।


इस स्टडी का सीधा सीधा मतलब था कि प्रतिभागियों को कोई सेक्सुअल समस्या थी। इससे यह भी संकेत नहीं मिला कि DRD4 जीन पैटर्न ही प्रतिभागियों की सेक्सुअल डिजायर के लिए जिम्मेदार है, या उनमें आनुवांशिक या गैर-आनुवंशिक कणों का मिश्रण था।


अध्ययन भी ठीक से निष्कर्ष नहीं निकाल सका कि किसी व्यक्ति में सेक्सुअल डिजायर समय-समय पर बदलती क्यों है। या कैसे जेनेटिक्स और गैर जेनेटिक्स कारक एक साथ प्रतिच्छेद करते हैं और सकारात्मक या नकारात्मक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करते हैं, उदाहरण के लिए, कुछ स्वास्थ्य स्थितियों या साथी के साथ अंतरंगता का स्तर। यदि जेनेटिक्स का सेक्सुअल डिजायर से सीधा या प्रोपोरशनल रिलेशन है, तो यह भी संभव हो सकता है कि मौजूदा विकारों के लिए नशीली दवाओं के उपचार पर काम किया जा सकता है।


Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555