गोक्षुर के लाभ क्या हैं?

दवाओं की भारतीय परंपरा प्रणाली, आयुर्वेद में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में गोक्षुर महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियों में से एक है। यह अपने वानस्पतिक नाम ट्रिबुलस टेरेस्ट्रेस के रूप में प्रसिद्ध है। यह एक बहुउद्देशीय जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है जो कई बीमारी या विकारों का प्रबंधन कर सकता है। गोक्षुर के बहुउद्देशीय गुणों के कारण, इसका लाभ निम्नलिखित बीमारी में देखा जाता है:

गोक्षुर का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ स्तंभन दोष, नपुंसकता, स्वप्नदोष और अक्सर हस्तमैथुन के बाद होने वाली समस्याओं में देखा जाता है। इन सभी स्थितियों के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, नींद की बीमारी, रक्त वाहिकाएं जो लिंग में रक्त के प्रवाह को बाधित करती हैं, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी चयापचय संबंधी स्थिति और भी बहुत कुछ। ये सभी स्थितियाँ तीनों दोषों (वात, पित्त और कफ) में से किसी एक के असंतुलन के कारण होती हैं, विशेष रूप से वात दोष। गोक्षुर अपने वात शामक और वृष्य (कामोद्दीपक) गुणों के कारण यौन समस्याओं के प्रबंधन में मदद करता है। इसके अलावा गोक्षुर के अन्य गुण जैसे बल्य (शक्ति प्रदाता), पुष्टिकर (पौष्टिक) और अग्निदीपक (जो पाचन और चयापचय में सुधार करते हैं), अन्य कारणों का प्रबंधन करने में मदद करते हैं जो उन्हें प्रबंधित करके यौन समस्याओं का कारण बनते हैं। गोक्षुर इन कारणों का प्रबंधन करके यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में कुशल औषधि है। अत्यधिक हस्तमैथुन के बाद होने वाली समस्याओं को प्रबंधित करने के लिए शहद और बकरी के दूध के साथ गोक्षुर चूर्ण और तिल चूर्ण की समान मात्रा देने से लाभ मिल सकता है। इसी तरह से गोक्षुर को कई घरेलू उपचारों में या सभी यौन समस्याओं के प्रबंधन के लिए एक जड़ी बूटी के रूप में दिया जा सकता है।

यौन स्वास्थ्य में इसके अद्भुत प्रभाव के अलावा, गोक्षुर को कुछ विशिष्ट मूत्र या गुर्दे के विकारों जैसे कि पथरी, मूत्र प्रतिधारण, मूत्र की जलन और अनुचित परिस्थितियों और अपूर्ण पेशाब में लाभदायक औषधि के रूप में भी माना जाता है। ये सभी स्थितियाँ, असंतुलित वात और कफ दोष के कारण होती हैं। इससे दर्द और असुविधा जैसे कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। कभी-कभी जी मिचलाना, उल्टी, अम्लता या अपच जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। गोक्षुर इन सभी लक्षणों को अपने मूत्रल और वात शामक गुणों के कारण प्रबंधित करने में मदद करता है। यह मूत्र के प्रवाह और मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है जिससे पत्थर के निष्कासन और मूत्र की अधूरी मात्रा, जलन या प्रतिधारण जैसी अन्य मूत्र समस्याओं का प्रबंधन करता है। गोक्षुर को गुर्दे की समस्याओं में बहुत प्रभावी जड़ी बूटी में से एक माना जाता है।

 

अपच, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल या मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी अन्य स्थितियों में चयापचय की स्थिति तीनों दोषों (वात, पित्त और कफ) में से किसी एक के असंतुलन के कारण होती है, मुख्य रूप से वात और कफ दोष। खराब पाचन, खाने की खराब आदतों और आम के बनने और एकत्रित होने के परिणामस्वरूप ये स्थितियां उत्पन्न होती हैं । गोक्षुर अपने अग्निदीपक (जो पाचन और चया

पचय में सुधार करता है) और वात शामक गुणों के कारण ऐसी सभी समस्याओं के प्रबंधन में मदद करता है, पाचन में सुधार करता है और ऐसी किसी भी बीमारी के होने से रोकता है।

ये कुछ स्थितियाँ हैं जहाँ गोक्षुर ने किसी भी व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, ऐसी कई अन्य स्थितियाँ हैं जहाँ आयुर्वेद चिकित्सकों द्वारा अन्य दवाओं के साथ-साथ गोक्षुर दिया जाता है। गर्भपात की स्थिति के बाद गर्भाशय की सफाई में भी गोक्षुर को फायदेमंद माना जाता है। यह गर्भाशय के विषहरण में मदद करता है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555