क्या सिर की खुजली भी हो सकती है बाल झड़ने का कारण? जानें जरूरी बातें

सिर में खुजली की समस्या कई कारणों से हो सकती है, जिसमें कुछ सामान्य होते हैं, तो कुछ मेडिकल इश्यूज भी हो सकते हैं। अगर आपको सिर में सामान्य से ज्यादा खुजली हो रही है, लंबे समय से हो रही है, खुजली के साथ खोपड़ी पर लाल-सफेद चकत्ते दिखाई देते हैं, डैंड्रफ या दाने दिखाई देते हैं, तो ये किसी मेडिकल कंडीशन का इशारा है। खास बात ये है कि स्कैल्प (खोपड़ी) में होने वाले कई त्वचा रोग और इंफेक्शन बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार सिर में खुजली और लगातार झड़ते बालों का कारण ये त्वचा समस्याएं हो सकती हैं।


डैंड्रफ

डैंड्रफ सिर की त्वचा के रूखेपन के कारण होता है। कई बार स्कैल्प का कोई इंफेक्शन भी डैंड्रफ का कारण बनता है, जिससे खुजली और बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है।


स्कैल्प रिंगवॉर्म

जिस तरह आपके प्राइवेट पार्ट्स और जांघों के हिस्से में रिंग वॉर्म (दाद) हो जाता है, उसी तरह सिर में भी हो सकता है। दाद के कारण सिर पर लाल रंग के गोल चकत्ते दिखाई देते हैं। ये समस्या बालों को बहुत तेजी से झड़ने का कारण बनती है।


सोरायसिस

सोरायसिस भी एक तरह का त्वचा रोग है, जिसमें बहुत ज्यादा खुजली होती है। इसके कारण त्वचा पर छोटे-छोटे सफेद उभार आ जाते हैं, जो पैचेज जैसे दिखाई देते हैं। सोरायसिस के कारण भी बाल तेजी से झड़ते हैं।


फॉलीक्यूलाइटिस

फॉलीक्यूलाइटिस एक तरह का त्वचा का इंफेक्शन है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार फॉलिकल्स को प्रभावित करता है। ये इंफेक्शन फंगी या स्टैफ नाम के बैक्टीरिया के कारण होता है। सिर के अलावा ये इंफेक्शन शरीर के अन्य हिस्सों के बालों और रोएं वाली जगहों पर भी हो सकता है। इस इंफेक्शन के कारण आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं और जल्द ही प्रभावित हिस्से में बाल पूरी तरह खत्म हो जाते हैं।

एलर्जिक रिएक्शन

दुनियाभर में लगभग एक प्रतिशत लोगों को एक खास एलर्जिक रिएक्शन होता है, जिसे पैराफिनाइलीनडायमाइन (Paraphenylenediamine) या शॉर्ट में PPD कहते हैं। ये इंफेक्शन आपको हेयर ड्रायर या बालों में इस्तेमाल होने वाले दूसरे अप्लायंसेस के कारण हो सकता है। इसके कारण भी खुजली और बाल झड़ने की समस्या होती है।


लिशेन प्लैनोपिलैरिस (Lichen Planopilaris)

ये इंफेक्शन भी फॉलीक्यूलाइटिस जैसा ही होता है, जो हेयर फॉलिकल्स को प्रभावित करता है। मेडिकल साइंस के अनुसार इस इंफेक्शन का कारण इम्यूनिटी की कमजोरी होती है। ये इंफेक्शन भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।


खुजली वाले रोगों और बालों के झड़ने से बचने के लिए क्या करें?


  • अपने खाने में जिंक, आयरन, एमिनो एसिड्स प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम, नियासिन और विटामिन डी वाले आहारों को शामिल करें। इन तत्वों के लिए आप प्राकृतिक फूड्स जैसे- फल, सब्जी, अनाज, दाल, नट्स आदि खा सकते हैं।
  • आप जो शैंपू, कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं, वो केमिकल फ्री होना चाहिए। इसके लिए आप ऑर्गेनिक या हर्बल हेयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करें।
  • सप्ताह में कम से कम 2 बार बालों की तेल से अच्छी तरह मसाज करें। मसाज के लिए आप नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, अरंडी का तेल आदि इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नहाते समय बालों पर गर्म पानी डालना नुकसानदायक होता है। हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर की गर्मी से स्कैल्प को बचाएं। इससे त्वचा रूखी हो जाती है।


Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555