एस्ट्रोजन लेवल पर लाइफ एक्सटेंशन की पूरी रिपोर्ट का क्या है सार? जानें

हम लाइफ एक्सटेंशन में अक्सर लक्षण-मुक्त प्रोस्टेट कैंसर वाले वृद्ध पुरुषों को देखते हैं, जिनके पास उच्च एस्ट्राडियोल स्तर है। इन धीमी गति से बढ़ने वाले ट्यूमर की पुष्टि करने के लिए एक सुई बायोप्सी की आवश्यकता होती है जो केवल मामूली उच्च पीएसए स्तरों द्वारा पहचाने जाते थे। वास्तव में, हम अक्सर पुरुषों के एस्ट्राडियोल और मुक्त टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रोस्टेट कैंसर के संभावित संकेतक के रूप में देखते हैं। कम मुक्त टेस्टोस्टेरोन और उच्च एस्ट्राडियोल वाले एजिंग पुरुषों में अक्सर इन टिप्पणियों के आधार पर प्रोस्टेट कैंसर होता है। हालांकि, प्रोस्टेट कैंसर का पता चलने से पहले इनमें से कई पुरुष, संवहनी रोग (संभवतः उनके उच्च एस्ट्रोजन के स्तर के कारण) से मर जाएंगे।


वास्तव में, इस साल प्रकाशित एक अध्ययन में प्रोस्टेट कैंसर के विकास में एस्ट्रोजेन के संभावित पहल प्रभाव पर चर्चा की गई है। 15 कैंसर संस्थान द्वारा ट्यूमर दीक्षा को एक प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें सामान्य कोशिकाओं को बदल दिया जाता है ताकि वे ट्यूमर बनाने में सक्षम हों। कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ ट्यूमर सर्जक हो सकते हैं। इस विषय पर नवीनतम अध्ययन से पता चलता है कि एस्ट्रोजेन एक प्रोस्टेट कैंसर सर्जक है और एंटी-एस्ट्रोजन थेरेपी एक अनदेखी रोकथाम रणनीति हो सकती है।


एक अनदेखा कारण यह है कि इतने सारे मानव अध्ययन एस्ट्रोजन के स्तर और प्रोस्टेट कैंसर के बीच एक संबंध दिखाने में विफल होते हैं, यह तथ्य है कि उच्चतम एस्ट्रोजेन स्तर वाले पुरुषों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक हो सकते हैं, इससे पहले कि प्रोस्टेट कैंसर को चिकित्सकीय रूप से प्रकट होने का मौका मिले। इस लेख की शुरुआत में चर्चा की गई संवहनी रोग के जोखिमों के आधार पर, जो पुरुष अपने जीवन में एस्ट्रोजेन अधिभार से पीड़ित थे, उनसे जल्द ही मरने की उम्मीद की जाएगी और इसलिए नैदानिक निदान प्रोस्टेट कैंसर के विकास के लिए लंबे समय तक नहीं रहते हैं। एक सांख्यिकीय दृष्टिकोण से, यह गलत तरीके से यह प्रकट करेगा कि उम्र बढ़ने के पुरुषों में उच्च एस्ट्राडियोल स्तर प्रोस्टेट कैंसर के अधिक से अधिक घटनाओं का परिणाम नहीं है, क्योंकि उच्चतम एस्ट्रोजन के स्तर वाले कई पुरुष भी अध्ययन में भाग लेने के लिए जीवित नहीं होंगे।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555