मेल पोटेंसी (मर्दानगी) क्या है? बिना दवा लिए ही इन 3 तरीकों से बढ़ाएं अपनी मर्दानगी

हालांकि हमें ऐसा लगता नहीं है कि दुनियाभर में आदमियों में सेक्सुअल प्रॉब्लम होना आम बात है। पर फिर भी किसी भी तरह की सेक्सुअल प्रॉब्लम एक आदमी की लाइफ पर काफी असर डालती है। ना सिर्फ इससे उसकी सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है बल्कि बाकी कई जगह जैसे उसके सेल्फ एस्टीम (आत्म विश्वास) या पार्टनर के साथ सेक्स करने की इच्छा में भी कमी आती है।


बहुत बार आदमियों में एक तरह की सेक्सुअल प्रॉब्लम दूसरी समस्याओं को जन्म दे सकती हैं। इस पोस्ट में हम मेल पोटेंसी के बारे में बात करेंगें। नपुंसकता जिसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन भी कहा जाता है, ज्यादातर आदमियों में सेक्स करने की इच्छा को कम कर देता है क्योंकि सेक्स करते हुए उन्हें इरेक्शन महसूस नहीं होता है।


साथ ही सेक्स करने की कम इच्छा या सेक्स ड्राइव कम होना भी इरेक्शन ना होने का कारण हो सकता है।


नेचुरल तरीकों से मेल पोटेंसी को बढ़ाने के उपाय क्या हैं?

जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा की गयी एक स्टडी में पाया गया कि कम से कम 18 मिलियन अमेरिकी पुरुष इरेक्टाइल डिसफंक्शन से प्रभावित हैं, जबकि 18.4% एडल्ट पुरुषों ने इसका इलाज करवाना शुरू किया है और वे इसके बुरे नतीजे झेल रहे हैं।

मेयो क्लिनिक के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ-साथ बहुत सी हेल्थ कंडीशन भी इसका कारण होती है- जैसे दिल की बिमारी, अथेरोस्क्लेरोसिस, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, मोटापा, मेटाबोलिक रोग आदि।


1. अपनी डाइट का ध्यान रखें

जब हम काम में बिजी होते हैं और हमारे पास लंच करने का टाइम नहीं होता है तो हम अनहेल्थी चीज खा लेते हैं जैसे कि सोडा और चिप्स। इनमें ज्यादा शुगर, फैट्स और ऐसी कई चीज होती है जो आपकी फिजिकल हेल्थ को नुक्सान पहुंचा सकती हैं।

चीनी आपके शुगर लेवल को बढ़ाती है, जिससे आपकी बॉडी में शुगर बढ़ जाती है और वो थकान का कारण बनती है। बार-बार चीनी के सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध और यहां तक ​​कि टाइप 2 डायबिटीज भी हो सकता है। फैट्स आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकती है।

ये खाना आपके वजन को भी बढ़ाता हैं, जिससे मोटापा हो सकता है। हेल्थलाइन के मुताबिक, साइंटिफिक तौर पर माना गया है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन और खाना एक दूसरे से जुड़ें हैं।


2. सिगरेट पीना बंद कर दें

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की रिपोर्ट है कि संयुक्त राज्य में लगभग 36.5 मिलियन एडल्ट रोज़ाना 27.6 मिलियन सिगरेट पीते हैं। सिगरेट पीना बहुत से लोगों की हेल्थ पर असर डालता है और कइयों की मौत का कारण बनता है। स्मोकिंग करने से रेस्पिरेटरी सिस्टम पर भी असर पड़ता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ कर अस्थमा होने की संभावना तो रहती ही है साथ ही कैंसर होने का भी डर रहता है। साथ ही इससे ब्लड वेसल का साइज़ भी कम हो जाता है और पेनिस तक ब्लड नहीं पहुंच पाता है और इरेक्शन होना कम हो जाता है।


3. शराब पीना कम कर दें।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज़्म की रिपोर्ट है कि 56% एडल्ट लोग महीने में कम से कम एक बार शराब पीते हैं।

इसके अलावा 26.9% अमेरिकी बहुत ज्यादा शराब पीते हैं। हालांकि कभी कभार वाइन आदि पीना ठीक है पर बहुत ज्यादा शराब से हेल्थ प्रॉब्लम होती है।

अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं और आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन महसूस कर रहे है तो शराब का सेवन कम कम करें।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555