सेक्स औऱ हार्ट अटैक, जानिए कब खतरनाक हो सकता है।

क्या सेक्स की वजह से हार्ट अटैक हो सकता है? यह एक ऐसा विचार है जो कि अक्सर लोगों के मन मे आता है, और यदि आप को हार्ट डिजीज है तो, सेक्स करने को लेकर सवाल उठना सही है, कि आपका हार्ट की कंडीसन  कैसी है, और यह कितने प्रेशर को सम्हाल सकता है?

तो अब सच जानने का समय है, सेक्स की वजह से हार्ट अटैक होने की संभावना 1 परसेंट से भी कम है।


कब होता है हार्ट अटैक

जिस तरह पूरी बॉडी के अंदर ब्लड सप्लाई होती है, उसी तरह हार्ट के अंदर भी ब्लड सप्लाई होती है, और जब किसी कारण से हार्ट को सप्लाई करने वाली आर्टरीज़ में रुकावट आ जाती है, तो ऑक्सीजन और न्यूट्रिसन कि कमी के कारण  हार्ट अटैक (मायोकार्डियल इंफ्राक्शन) होता है। एक दूसरी कंडीसन भी होती है, जिसमे हार्ट अचानक काम करना बंद कर देता है और डेथ हो जाती है, इसे सडन कार्डियक अरेस्ट कहते हैं। जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में पब्लिश एक पेपर के अनुसार 2002 से 2015 तक हार्ट अटैक से होने वाली कुल डेथ में से 0.7 परसेंट डेथ सेक्स के 1 घंटे के भीतर हुईं। यानी कि सेक्स के कारण हार्ट अटेक का ख़तरा बहुत कम है।

सेक्स और हार्ट

सेक्स से आंनद और अपनत्व की फीलिंग बढ़ती है, जिसके अनेक हैल्थ बेनिफिट होते हैं। सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज ही है, जिससे हार्ट मजबूत बनता है और ब्लड प्रेशर कम होता है।

2010 में अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार हफ्ते में कम से कम 2 बार सेक्स करने वाले लोगों में, महीने में एक बार ही सेक्स करने वाले लोगों के अपेक्षा हार्ट डिजीज होने दर काफी कम होती है। जो लोग लाइफ की मिड ऐज में हार्ट अटैक का सामना करते हैं, उनमें से ज्यादातर का कारण स्ट्रैस और एंग्जायटी मुख्य कारण है, और हैल्थी सेक्स लाइफ, स्ट्रेस, एंग्जायटी को दूर भगाने में बहुत कारगर है।

सेक्स के बाद ह्यूमन ब्रेन, रिलैक्स करने वाले हार्मोन्स निकलता है, जिससे गहरी नींद लेने में सहायता मिलती है।

सी पी आर को जानिए

अभी तक की सारी स्टडी यही कहती हैं कि सेक्स की वजह से हार्ट अटैक होने के चान्सेस बहुत कम हैं, लेकिन फिर भी अगर आप इस बारे में सोचते हैं, तो आपको सी पी आर (कार्डियो पल्मोनरी रिसकसीटेशन) को जानना जरूरी है। अपने साथ साथ अपने पार्टनर को भी इसे सिखाना चाहिए। यह एक बहुत सिंपल थेरेपी है, जो कई बार अचानक होने वाले सडन कार्डियक अरेस्ट की कंडीसन में लाइफ़ सेविंग साबित होती है।

महत्वपूर्ण टिप्स

  • यदि आप बिना किसी तकलीफ के एक मील तक वॉक कर सकते  हैं या घरेलू सीढ़ियां चढ़ लेते हैं, तो आपका हार्ट हैल्थी है, और  सेक्स करना आपके लिए पूरी तरह सेफ है|
  • अगर आप पहले हार्ट अटैक, या हार्ट सर्जरी का सामना कर चुके हैं, या किसी तरह की हार्ट डिजीज की दवाएं ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर आप सेफ सेक्स का आनंद ले सकते हैं।
  • कुछ ऐसी पोजीशन और तरीके होते हैं, जिनमे हार्ट पर बहुत कम प्रेशर पड़ता है।
  • किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करते समय अगर आपको सीने में दर्द, सांस का छोटा होना, हार्ट बीट का अनियमित होना, जी मितलाना आदि महसूस होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।






Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555