शिलाजीत क्या है?

शिलाजीत एक फीका, पीला-भूरा या काला भूरा सा रंग का पदार्थ है जो चट्टानी या पर्वतीय क्षेत्र से निकाला जाता है। यह एक चिपचिपा पदार्थ है जो हिमालय में प्रमुख रूप से पाया जाता है। यह प्राकृतिक पदार्थों में से एक है जो पर्वतीय क्षेत्रों पर पौधों के क्रमिक अपघटन के कारण होता है। सूक्ष्मजीवों की सहायता से पौधों का यह अपघटन होता है। शिलाजीत का उपयोग आयुर्वेद में विशेष रूप से अपने अद्भुत औषधीय कार्यों और लाभों के कारण किया जाता है।

दूसरे शब्दों में, यह भी कहा जा सकता है कि, शिलाजीत एक टेरी या चिपचिपा पदार्थ है, जिसका अर्थ है एक ठोस या लोचदार प्राकृतिक उत्पाद। शिलाजीत को एक गैर-समान, झरझरा या चिकनी सतह के साथ एक आकारहीन टुकड़े के रूप में निकाला जाता है।

शिलाजीत के प्रकार

आयुर्वेद के अनुसार, शिलाजीत मूल रूप से दो प्रकार का होता है, एक जिसमें गोमूत्र की तरह गंध आती है और दूसरे में कपूर की तरह गंध आती है। इन दोनों के बीच, जो गाय के मूत्र की गंध जैसा दिखता है, उसे शिलाजीत की सबसे उत्तम जाति माना जाता है। इसे सर्वश्रेष्ठ कायाकल्प करने वाले के रूप में भी माना जाता है।

गर्मियों के मौसम में, जब सूरज अपने उच्चतम तापमान की ओर बढ़ जाता है, तो हिमालय पर तापमान में भी वृद्धि होती है। यह हिमालय का उच्च तापमान है, जो आगे चलकर इस पिघले हुए शिलाजीत की उत्पत्ति की ओर ले जाता है, जो अधिकतम संभावित और स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है।

शिलाजीत का विभिन्न नामकरण

शिलाजीत को ब्रह्मांड में कई अन्य नामों से जाना जाता है, जैसे कि सलजीत, शिलाजतु, अंग्रेजी में खनिज पिच या खनिज मोम, लैटिन में काले डामर, डामर डामरज़ियम, यह भी स्थानीय रूप से शार्गई, डोरोबि, बराहशिन, बरगशुन (मंगोलियाई), मुममेनाई (फ़ारसी), तस्माई (कज़ाख: रॉक ऑयल), ब्राग ज़ुआन (तिब्बती), चाओ-ज़ुबान, वू लिंग ज़ी (चीनी, जो आमतौर पर उड़ने वाली गिलहरियों के मलमूत्र को संदर्भित करता है) और अरखर-तश (किर्गिज़) को संदर्भित करता है। पूर्व सोवियत संघ में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला नाम मुमियो (रूसी, जो कि मुमीजो, मुमियो, मोमिया और मुमोइयो के रूप में अनुवादित है), जो अंततः लैटिन (मुमिया) से है जिसका अर्थ है शरीर-संरक्षण या मध्ययुगीन अरबी मुमिया और का उधार। फारसी मुम या मुमिया।

शिलाजीत की अन्य अवधारणाएँ

लगभग 3000 से अधिक वर्षों के लिए, शिलाजीत ने, पूर्व सोवियत संघ के लोक चिकित्सा में और साथ ही पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में और तिब्बती औषध विज्ञान में लोक चिकित्सा में बढ़ते आर्थिक मूल्य के साथ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से निकाला गया उत्पाद है। यह पौधों के लिए भी उत्कृष्ट विकास त्वरक में से एक, के रूप में प्रयोग किया जाता है।

यह सबसे अच्छा आहार अनुपूरक के रूप में भी माना जाता है, जो आंतरिक रूप से शरीर की ऊर्जा को पुनर्स्थापित करता है और कायाकल्प करने में मदद करता है। यह उम्र बढ़ने, यौन स्वास्थ्य या प्रतिरक्षा से संबंधित कई बीमारियों का इलाज करने या उनसे लड़ने की क्षमता भी रखता है, जो इसे कभी भी इस्तेमाल की जाने वाली सबसे अच्छी पारंपरिक दवाओं में से एक बनाता है।

 

शिलाजीत और यौन स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव?

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि, शिलाजीत का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है और नेपाल के साथ-साथ भारत के उत्तर में अधिक देखा जाता है जहाँ बच्चे अपने नाश्ते में दूध के साथ भी इसका सेवन करते हैं। शेरपा के रूप में जाना जाने वाला समुदाय शिलाजीत को अपने आहार और जीवन शैली में अधिक स्वस्थ दीर्घायु स्तरों के साथ मजबूत पुरुषों की आबादी का निर्माण करने के लिए देखा जाता है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555