पुरुष का स्पर्म और बच्चा पैदा करने की ताकत क्यों हो जाती है कमजोर? जानें वजह

गर्भावस्था की प्रक्रिया मुश्किल है और इसके कई अलग-अलग पहलू शामिल हैं, जिसमें प्रेगनेंसी में शामिल पुरुष और महिला दोनों की फर्टिलिटी (बच्चा पैदा करने की क्षमता) शामिल है। यह सब आदमी की फर्टिलिटी और स्पर्म मोटिलिटी (स्पर्म की गतिशीलता) के साथ शुरू होता है, जो उसके स्पर्म के महिला के शरीर में अंडे की ओर ले जाने की स्पीड पर निर्भर करता है।


यदि किसी आदमी की स्पर्म मोटिलिटी कम है तो उसकी फर्टिलिटी कम हो जाती है क्योंकि स्पर्म महिला के अंडे तक नहीं पहुंच पाते हैं। जब प्रेगनेंसी के समय सब प्रक्रिया ठीक से काम नहीं करती है, तो या तो पुरुष या महिला बांझ हो सकते हैं - जिसे एक ऐसी स्थिति के रूप में भी जाना जाता है, जहां कपल्स बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल किए बिना भी सालभर तक इंटरकोर्स करने पर प्रेग्नेंट नहीं होते हैं।


नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ चाइल्ड हेल्थ एंड ह्यूमन डेवलपमेंट की रिपोर्ट है कि अमेरिका में लगभग 15% कपल एक साल के बाद प्रेग्नेंट होने में नाकामयाब रहते हैं। वहीं, शादी के 2 साल बाद तक की बात करें तो यही आंकड़ा 10 फीसदी तक गिर जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि 30 साल से कम उम्र के कपल्स के बीच प्रेगनेंसी की सफलता दर उनके पहले तीन महीनों में 20% से 37% के बीच है।


फर्टिलिटी प्रॉब्लम का कारण क्या है?

इनफर्टिलिटी के कई कारण हो सकती है जिनमें फिजिकल कारण लो स्पर्म काउंट, स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म मोटिलिटी आदि शामिल हैं. मेयो क्लिनिक की रिपोर्ट है कि बांझपन के सबसे आम कारण को वैरिकोसेले के रूप में जाना जाता है। यह टेस्टिकल को सुखा देने वाली नसों में सूजन का कारण बनता है, जिससे स्पर्म की क्वालिटी में कमी होती है। वे बताते हैं कि कई अन्य कारणों की पहचान की गई है, जिनमें ये शामिल हैं:


•एजकुलेशन प्रॉब्लम, जैसे कि रेट्रोग्रेड एजकुलेशन।

•जेनिटल एरिया में इन्फेक्शन।

•एंटीबॉडी जो स्पर्म पर नेगेटिव प्रभाव डालती हैं।

• पुरुष के प्रजनन अंग को प्रभावित करने वाले ट्यूमर।

•अंडरस्किल्ड टेस्टीकल।

•हार्मोन का असंतुलन।

•इरेक्टाइल डिसफंक्शन और हाइपोस्पेडिया।

•सेलिएक रोग।

•टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, कीमोथेरेपी और ऐंटिफंगल दवाएं।


निष्कर्ष

पुरुष फर्टिलिटी जटिल होती है और इसमें पुरुष के रिप्रोडक्टिव सिस्टम के अलग-अलग पहलू शामिल होते हैं। अगर आदमी की स्पर्म मोटिलिटी, स्पर्म काउंट और क्वालिटी में प्रॉब्लम होती है तो वो भी प्रेगनेंसी में समस्या का कारण बन सकते हैं। इस नई स्टडी के मुताबिक स्पर्म के मोटिलिटी पर एक्सरसाइज के प्रभाव के बारे में बताया गया है, जो इस निष्कर्ष पर पहुंचाता है कि मीडियम एक्सरसाइज पुरुषों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, खासकर जब उनको फर्टिलिटी से जुड़ी समस्या हो।

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555