पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने के लक्षण

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में पाया जाने वाला सेक्स हॉर्मोन है, महिलाओं में भी ये थोड़ी मात्रा में मिलता है. पुरुषों में इस हॉर्मोन की कमी के कारण कई तरह की परेशानियाँ जैसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन, बोन मास और सेक्स ड्राइव में कमी हो जाती है. इस हॉर्मोन के शरीर में कई फायदे हैं, जैसे;


बोन और मसल्स का विकास

आवाज़ भारी होना, बाल बढ़ना और कई तरह की ऐसी चीजें जो पुरुषों को महिलाओं से अलग करती हैं.


स्पर्म का बनना

उम्र बढ़ने के साथ साथ इस हॉर्मोन का शरीर में बनना कम हो जाता है और उन में इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

अमेरिकन यूरोलॉजी एसोसिएशन खून के प्रति डेसीलीटर (डीएल) में 300 नैनोग्राम से कम हॉर्मोन होने को लो टेस्टोस्टेरोन मानता है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक 100 पुरुषों में लगभग 2 में कम टेस्टोस्टेरोन है.


टेस्टोस्टेरोन कम होने पर पाए जाने वाले 12 लक्षण: जाने क्या हैं टेस्टोस्टेरोन कम होने के लक्षण:-


1.इरेक्शन कम होना:

टेस्टोस्टेरोन के कारण पेनाइल टिश्यू नाइट्रिक ऑक्साइड बनता है, जो इरेक्शन के लिए ज़रूरी है. इसलिए टेस्टोस्टेरोन की कमी होने पर आपके इरेक्शन कम हो सकते हैं.अगर हॉर्मोन की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो जाए तो ये भी हो सकता है कि आपको बिलकुल ही इरेक्शन ना हों.


2. बालों का झड़ना

बहुत से पुरुष उम्र बढ़ने पर बालों के झड़ने की समस्या का सामना करते हैं, महिलाओं में भी ये समस्या देखने को मिलती है.

रिसर्च में पता चला है कि बहुत से लोगों के बाल उगने लगे जब उन्होंने सेक्स हॉर्मोन की कमी होने पर उसके लिए थेरेपी की शुरूआत की.


3. बोन मास कम होना

टेस्टोस्टेरोन बॉन मास को बनाए रखने और उन्हें मजबूत रखने में मदद करता है. टेस्टोस्टेरोन के कम होने पर ये इसके वोल्यूम में कमी का कारण बन सकता है. इसके अलावा हॉर्मोन की ज्यादा कमी के कारण आपको फ्रैक्चर भी हो सकता है.


4. टेस्टिकल साइज़ कम होना

एक आदमी जिसमें टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम हो जाता है वो तापमान कम हुए बिना भी महसूस करता है कि उसकी टेस्टिकल छोटी हो गई है. साथ ही स्क्रोटम का साइज़ भी कम हो जाता है और ये सामान्य से ज्यादा कोमल हो जाता है.


5. सीमेन की मात्रा में कमी

सीमेन वो फ्लूइड है जो एजकुलेशन का काफी ज्यादा हिस्सा है. ये फ्लूइड स्पर्म को एग तक पहुंचाने में मदद करता है. टेस्टोस्टेरोन सीमेन के बनने में मदद करता है. इसलिए इसकी कमी होने पर ये कभी-कभी इनफर्टिलिटी का भी कारण बन सकता है.


6. नींद ना आना

वो आदमी जिनमें टेस्टोस्टेरोन की कमी की समस्या होती है, उन्हें नींद आने में परेशानी होने लगती है. अगर नींद आती भी है तो गहरी नींद नहीं.कभी कभी लोगों को इससे स्लीप एपनिया भी हो सकता है, जिसमें सोते सोते सांस आना बंद हो जाता है और आदमी झटके से उठ जाता है.


7. सेक्स करने की इच्छा कम होना

टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने पर अक्सर देखा गया है कि पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है. हालांकि उम्र के साथ ये वैसे भी कम होती है, पर वह पुरुष जिसमें ये टेस्टोस्टेरोन लेवल की कमी के कारण होती है वो इसे और अच्छी तरह महसूस कर सकते हैं.


8. मसल्स मास कम होना

टेस्टोस्टेरोन मसल्स मास बनाने में बहुत मदद करता है, इसलिए इसका लेवल कम होने पर मसल्स मास में कमी आने लगती है.

हालांकि इससे मसल्स के काम में कोई बदलाव नहीं आता है..


9. हॉट फ्लशेस

हमे लगता है कि ये समस्या केवल महिलाओं की है, जब उन्हें मेनोपॉज होता है. पर मिस्टर! पुरुषों में भी लो टेस्टोस्टेरोन लेवल के कारण ये परेशानी देखी

गई है.


10. एनर्जी लेवल कम होना

लो टेस्टोस्टेरोन लेवल के कारण आप पूरा दिन थका हुआ महसूस करते हैं. बहुत ज्यादा आराम करने के बाद भी थकान नहीं जाती है और किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करने का मन नहीं करता है.


11. बॉडी फैट बढ़ना

टेस्टोस्टेरोन के कम होने पर बॉडी फैट बढ़ जाता है. कई बार पुरुषों में इसकी कमी होने पर ग्य्नेकोमास्टिया हो जाता ह, जिससे उनके ब्रैस्ट बड़े हो जाते हैं.


12. मूड स्विंग्स

ऐसा बहुत बार देखा गया है कि टेस्टोंस्टेरोन कम होने पर पुरुषों में फोकस कम हो जाता है और उन्हें डिप्रेशन और मूड स्विंग्स जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।



Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555