इन फलों के सेवन से दूर हो सकता है गंजापन।

केशों को सिर का ताज कहा जाता है। माना जाता है कि ये हमारे सिर की शोभा बढ़ाते हैं। यदि किसी कारण वश यह ताज हमारे से गायब होने लगे, तो यह बेहद चिंता का विषय बन सकता है। इससे पहले की यह ताज पूर्णतः गायब हो जाए, आवश्यकता है कि आप इसे बचाने के प्रयास में लग जाएं।जैसे जैसे हमारे शरीर में एजिंग होती है, अर्थात जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे वैसे हमारे बाल झड़ने लगते हैं एवं गंजापन हमारे सिर पर घर कर लेता है।


अर्थात बढ़ती उम्र के साथ गंजापन एक अभिशाप कि तरह हमारा पीछा करता है। विश्व के सारे वैज्ञानिक एवं शोध कर्ता अब एक ऐसे तत्व या पदार्थ की होड़ में लग चुके हैं जिसके उपयोग से हम मनुष्य को सदा के लिए जवान बना सके, एवम बुढ़ापे औऱ गंजेपन आदि से उसका पीछा छुड़वा सकअब वक्त आ गया है हम दोबारा अपने खेत खलिहानों का रुख करें। दोबारा जंगलों में जाएं एवं ताज़े फल खाएँ।निम्नलिखित कुछ ऐसे फल हैं जिनके सेवन से हम गंजेपन से बचे रह सकते हैं, एवं जो हमारे बालों को स्वास्थ्य प्रदान करते हैं।


1. स्ट्रॉबेर्री : स्ट्रॉबेर्री दिखने में जितनी खूबसूरत होती है, इसके प्रभाव भी उतने ही बेहतरीन होते हैं। स्ट्रॉबेर्री में सिलिका नामक तत्व काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। यह तत्व गंजेपन से लड़ने में आपकी सहायता करता है। एक महत्वपूर्ण जानकारी यह भी है, की यदि आप स्ट्रॉबेर्री खरीद रहे हैं, तो किसी सुपरमार्केट से खरीदें या फिर किसी किसान से। इन्हीं दो स्त्रोतों से आप ताज़ा स्ट्रॉबेर्री प्राप्त कर सकते हैं। कभी ट्रैफिक सिग्नल या सड़क के किनारे खड़े लोगों से स्ट्रॉबेर्री न खरीदे ।


2. सेब: सेब यदि रोज़ाना सेवन के बावजूद डॉक्टर को दूर न भी रख पाए, किन्तु यही गंजेपन को अवश्य ही दूर रखता है। इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर एवं फेनोलिक तत्व आपकी त्वचा ईवं केशों के लिए लाभकारी होते हैं। यदि इसका रोज़ाना सेवन किया जाए तो यह आपके लिए स्वास्थ्य वर्धक साबित हो सकता है। सेब की खरीदी के वक़्त ध्यान रहे कि सेब अधिक चमकदार न हो। यदि ऐसा है, तो इसका अर्थ है कि उसपर वैक्स की एक मोटी परत चढ़ाई गई है। ऐसे में या तो अच्छे सेब खरीदें या फिर इस प्रकार के सेब को एक अच्छे फ्रूट वॉशर में धो कर उनका सेवन करे ।


3. अंगूर: यह तो हम सभी जानते हैं, की ग्रेप सीड ऑइल हमारे केशों के लिए कितना लाभकारी होता है। किन्तु क्या आप जानते हैं कि अंगूर के सेवन से भी हम गंजेपन से लड़ सकते हैं। इसे मौजूद विटामिन एवं नेचुरल शुगर आपके सिर पर मौजूद ताज को बचाए रख सकते हैं।



4. केला : पोटेशियम से भरपूर इस फल में मैग्नीशियम, विटामिन बी एवं पेक्टिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के हर पहलू के लिये स्वास्थ्य वर्धक साबित होते हैं। यह आपको बालो को भी स्वस्थ और चमकदार बनाता है।


5. संतरा : इस फल में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है, एवं इसके साथ ही इसमें फलावेंनोइड्स, मैग्नीशियम आदि तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को अंदर से साफ करते हैं एवं बालों को सेहत प्रदान करते हैं।


Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555