बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए ऐसे करें शिकाकाई का प्रयोग

शिकाकाई एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसे बहुत गुणकारी माना जाता है। शिकाकाई में एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, जिसके कारण ये त्वचा की कई समस्याओं जैसे- स्किन इंफेक्शन, रैशेज, घाव आदि में फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग कई रोगों और डिसऑर्डर्स में भी किया जाता है। लेकिन शिकाकाई सबसे ज्यादा प्रसिद्ध बालों को मिलने वाले फायदों के कारण है। पुराने दिनों में जब शैंपू-कंडीशनर जैसी चीजें नहीं थीं, तब महिलाएं भिगोए हुए शिकाकाई के पेस्ट से बालों को धो लेती थीं। इससे उनके बाल स्वस्थ रहते थे और बालों की हर समस्या दूर हो जाती थी।

शिकाकाई कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए इसके प्रयोग से बाल जड़ों से मजबूत और चमकदार बनते हैं, साथ ही साथ तेजी से बढ़ने लगते हैं। शिकाकाई में हल्का झाग भी निकलता है, जिसके कारण ये बेहतरीन क्लींजर या नैचुरल शैंपू की तरह काम करता है। स्कैल्प पर शिकाकाई का पेस्ट लगाकर बाल धोने से बालों की गंदगी साफ हो जाती है।

पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्याएं (मेल पैटर्न बाल्डनेस) और एंड्रोजेनिक एलोपेशिया में शिकाकाई के प्रयोग से बहुत जल्दी फायदा मिलता है और नए बाल उगने लगते हैं। इसलिए लगातार प्रयोग करने से बाल घने हो जाते हैं और बालों के झड़ने की समस्या रुक जाती है। कुछ लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं, तो उन्हें फर्क नहीं पड़ता है लेकिन ज्यादातर लोगों को सफेद बालों से समस्या होती है। ऐसे में अगर आप भी बालों के पकने या सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आप शिकाकाई का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को काला बनाते हैं।

एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण शिकाकाई के प्रयोग से स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया और फंगस दूर हो जाते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या, जुंए की परेशानी और स्कैल्प इंफ्लेमेशन आदि समस्याएं भी दूर हो जाती है। शिकाकाई की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसके प्रयोग से स्कैल्प का रूखापन दूर होता है। साथ ही शिकाकाई का पेस्ट लगाने से तनाव, चिंता आदि दूर होते हैं और मस्तिष्क को आराम मिलता है।

इसके प्रयोग के लिए आप शिकाकाई पाउडर, मेंहदी पाउडर और योगर्ट को एक साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और थोड़ी देर बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इसके अलावा बाजार में शिकाकाई तेल, पेस्ट और शैंपू आदि भी मौजूद हैं, जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले अन्य तेलों और शैंपू की अपेक्षा शिकाकाई काफी सस्ता भी पड़ता है और केमिकल रहित होने के कारण इसके प्रयोग से आपके बालों, स्कैल्प और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। अब मिस्टर्स हेयर ग्रोथ पैक में शिकाकाई का लाभ उठाये|

Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555