गंजेपन के मुख्य कारण।

पुरुषों में गंजापन अर्थात उनके सिर की त्वचा से केशों का झड़ जाना। इसका एक मुख्य करण है पुरुषों के शरीर में अनेक प्रकार के हॉर्मोन्स की मात्रा में बदलाव होना, जो कि अधिकतर उम्र बढ़ने के साथ पाए जाते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के 50 करोड़ पुरुषों में गंजेपन की समस्या पाई गई एवं इन 50 करोड़ में से लगभग 50 प्रतिशत पुरुष 50 वर्ष से अधिक आयु के थे।  हालांकि बालों का झड़ना एवं गंजापन बढ़ती उम्र के कई लक्षणों में से एक हो सकते हैं किंतु अधिकतर पुरुष अपने झड़ते बालों को देख तनाव में आ जाते हैं एवं कई तो अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं । कई बार अचानक बालों का झड़ना किसी बड़े रोग की ओर इशारा कर सकता है, जिसके समाधान हेतु आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना पड़ सकता है ।


पुरुषों में गंजेपन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:


1. पुरुषों में गंजेपन को एंड्रोजेनिक एलोपीसीआ के नाम से भी जाना जाता है। यह अधिकतर बढ़ती उम्र के साथ हॉर्मोन्स की बदलती मात्रा के चलते होता है।

2. गंजेपन के चलते पुरुषों में तनाव एवं अवसाद के लक्षण भी देखे जा चुके हैं। एवं उन्हें कई बार अनेक प्रकार के उपचारों की ओर रुख करना पड़ सकता है।

3. गंजेपन के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे, शरीर में पोषण की कमी, इंफेक्शन या किसी प्रकार का मानसिक तनाव।


गंजेपन का उपचार कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसे दवाओं से, लेज़र ट्रीटमेंट, लाइट ट्रीटमेंट, एवं हेयर ट्रांसप्लांट। गंजेपन के तीन मुख्य घटक हैं, आनुवंशिकी (जेनेटिक्स), आयु एवं हॉर्मोन्स।

बढ़ती उम्र के साथ सिर की त्वचा पर मौजूद रोम कूप सिकुड़ने लगते हैं, जिससे बाल टूटने के पश्चात दोबारा नए नहीं आ पाते।हालांकि बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों मे बालों का झड़ना एवं काम होना एक आम बात है किंतु काफी हद तक यह उनके जीन्स पर भी निर्भर करता है। अमेरिका में 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में से 50 प्रतिशत पुरुषों में गंजेपन की समस्या पाई जाती है, एवं 70 वर्ष की आयु तक पहुंचते पहुंचते लगभग 80 प्रतिशत पुरुष इससे ग्रस्त हो जाते हैं।

चीनी एवं जापानी पुरुषों में गंजेपन की समस्या बहुत कम देखने को मिलती है।


ऐसे पुरुष जिनके करीबी रिश्तेदारों में गंजेपन की समस्या आम हो, उन्हें भी यह समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।गंजापन आपके शरीर में पनप रहे प्रोस्टेट कैंसर, मोटापे, बढ़े हुए ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज आदि की ओर इशारा कर सकता है। कई बार यह कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव स्वरूप भी देखने को मिलता है, जैसे एंटीकोएग्युलेन्ट आदी। यह तनाव, लंबी बीमारी एवं किसी सर्जरी के चलते भी हो सकता है।गंजेपन का कारण लुपस नामक एक बीमारी भी हो सकती है, कोई फंगल इंफेक्शन हो सकता है या फिर थाइरोइड संबंधित कोई समस्या। यदि आप अपने गंजेपन को लेकर या फिर अपने सिर पर कम होते बालो को लेकर चिंतित हैं तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से सम्पर्क करें एवं अपने गंजेपन का कारण जानकर उसका उपचार प्रारम्भ करें।


गंजेपन के चलते पुरुषों में तनाव एवं अवसाद भी देखा जाता है अतः इसकी चिकित्सा भी आवश्यक है। आपका शारीरिक स्वास्थ्य और आपका मानसिक स्वास्थ्य समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।










Any question about sex, answered by those who should have the answers. Absolutely free!
Call now
1800-121-9555