भृंगराज एक बहुत ही आवश्यक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धति, आयुर्वेद में किया जाता है, क्योंकि यह इसके साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भरा है। इसकी पत्ती का अर्क शक्तिशाली लीवर टॉनिक, कायाकल्प करने वाला और विशेष रूप से बालों के लिए सबसे अच्छी जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि भृंगराज गैस्ट्रिक दर्द, जी मिचलाना और उल्टी जैसी कुछ स्थितियों में लक्षण संबंधी राहत दे सकता है। इसे मिर्गी जैसी कुछ परेशानियों में भी संदर्भित किया जा सकता है।

बालों की समस्याएं जैसे बालों का झड़ना ,सूखा हो जाना और टूटना, समय से पहले बालों का सफ़ेद होना या किसी भी तरह की सिर की खुजली या जलन जो आमतौर पर बाहरी या आंतरिक कारकों से होती है। इन बाहरी कारकों में गंदगी या प्रदूषण और आंतरिक कारकों में गलत खान-पान, कमजोर या खराब पाचन या तनाव शामिल हो सकते हैं। इन दोनों कारको के कारण बालों का पोषण कम हो जाता है,  जिसके कारण वे अपनी ताकत और चमक खो देते हैं। भृंगराज अपनी केश्य (हेयर टॉनिक) गुण के कारण इन स्थितियों का समाधान करने में मदद करता है जो बालों की खोई चमक और मजबूती को वापस लाने में मदद करता है और समय से पहले टूटने से रोकता है। भृंगराज उन कारकों का समाधान करने में भी मदद करता है जो दीपन और पचान (क्षुधावर्धक और पाचन) गुण के कारण स्वस्थ पाचन रखने में मदद करता है।

भृंगराज अपच या भूख न लगने जैसे कुछ चयापचय विकारों में भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें दीपन (क्षुधावर्धक) और रूचक (स्वाद बढ़ाने वाला) गुण हैं। यह भूख को बढ़ाने में मदद करता है जो बाद में पाचन में सुधार करता है जो शरीर में विषयुक्त पदार्थों के गठन और संचय को रोकता है जो अपच के कारण हो सकते हैं। भृंगराज अपने काटु (तीखा) और तिक्त (कड़वा) स्वाद और इसके वात और कफ संतुलन गुणों के कारण मधुमेह जैसे कुछ अन्य चयापचय संबंधी विकारों के समाधान में भी फायदेमंद है क्योंकि इन दोनों के असंतुलन के कारण मधुमेह होता है।

पेशाब में रुकावट, मूत्र में अधूरापन या पेशाब में जलन जैसी समस्याएँ भी भृंगराज अपने मुत्रल (मूत्रवर्धक) गुण के कारण कुशलता से दूर सकता है । भृंगराज के यह गुण शरीर में मूत्र उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते है जो इन सभी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार राहत प्रदान करता है। इतना ही नहीं, भृंगराज गुर्दे की पथरी जैसी कुछ अन्य मूत्र स्थितियों के समाधान में भी फायदेमंद है। यह शरीर से पत्थर को आसानी से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

भृंगराज उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो प्राकृतिक सप्लीमेंट की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें एक अच्छी ताकत और स्टैमिना प्रदान कर सकते हैं। भृंगराज इस मामले में अपने बाल्य (शक्ति प्रदाता) गुण के कारण मदद कर सकता है। भृंगराज का यह गुण मांसपेशियों और पूरे शरीर को ताकत प्रदान करने में मदद करता है, जिसके कारण एक व्यक्ति लंबी अवधि से स्वस्थ और अच्छी दिखने वाली काय को भी पा सकता है।

 

भृंगराज के बीजों ने वजीकरण (कामोत्तेजक) गुण भी दिखाया है जो किसी व्यक्ति को अपने यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और किसी यौन  समस्या से पीड़ित होने पर यौन विकारों से छुटकारा भी दिला सकता है। यही नहीं, भृंगराज के पास रसायन (कायाकल्प करने वाले) गुण भी है जो किसी व्यक्ति को आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से उसके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP

Happy man