कौंचबीज आयुर्वेद में सबसे लोकप्रिय दवाओं में से एक है। इसे आमतौर पर काउहेज प्लांट या वेलवेट बीन के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा यह कपिकछु या केवच के नाम से भी प्रसिद्ध है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि कपिकच्छु दो शब्दों का मेल है - कपि का अर्थ है बंदर और कच्छु का अर्थ है खुजली। साथ में यह कहा जाता है कि इस लता के तने पर या उसके पास बैठने पर बंदरों को खुजली होती है। इसका बीज अपने औषधीय गुणों के लिए बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। यह वाजीकरन (कामोत्तेजक) प्रकृति के कारण यौन समस्याओं के लिए विशेष रूप से उपयोग किया जाता है।

कौंचबीज व्यापक रूप से उपमहाद्वीप में फैला हुआ है और भारत के मैदानी इलाकों में झाड़ियों में पाया जाता है, खासकर गर्म क्षेत्रों में। कुछ अध्ययनों के अनुसार इसे अन्य दालों की तुलना में आहार प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है।

कौंचबीज न केवल यौन समस्याओं में फायदेमंद है, इसने कई अन्य स्थितियों जैसे मधुमेह, संधिशोथ, पार्किंसनिज़्म, मासिक धर्म संबंधी विकार, कब्ज, एडिमा, बुखार और अन्य दर्दनाक स्थितियों में भी इसके अद्भुत परिणाम दिखाए हैं।

कौंचबीज के विभिन्न नामकरण

कौंचबीज का वानस्पतिक नाम मुकुना प्रुरेन्स है। इसके अलावा, कौंचबीज बहुत अच्छी तरह से और व्यापक रूप से अपने अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि संस्कृत में कपिकच्छु, मारकटी, कंदुरा, सुकास्म्बी, कपिप्रभा; बंगाली में अलकुशी, और अलकुसा; अंग्रेजी में काउहेज, काउच; गुजराती में कुचा और कवच; हिंदी में  किवंच, कौंच, खुजानी; कन्नड़ में नासुकुन्नी, नासुगन्नी, नायिसंगुबल्ली; मलयालम में शोरियानम, नायककोरन, नायककुरान; मराठी में खाजूखिले; उड़िया में बाखुजनी; पंजाबी में आल्कुशी और कवंच; तमिल में पुनिक - पुलाइक, पुणिक्कले, पुनाईपीडुकक्कम; तेलुगु में पिलियाडुगु, पिलीडुगु; उर्दू में कौंच। प्रधान नाम (मुख्य नाम) कपिकच्छु, आत्मगुप्त, उपमा (प्रतिनिधि) कपिलोमा, कपि, मार्काती और वानरी है, स्वरूपा (आकारिकी) रोमा है - वल्ली और ररसियारोक्त।

कौंचबीज की अन्य अवधारणाएँ

कौंचबीज की बेलें (लता) पतली और कुछ हद तक फलियों जैसी लगती हैं। इसकी पत्तियाँ त्रिपत्रक हैं जिसका अर्थ है कि एक शाखा का एक तना तीन पत्तियों को एक साथ रखता है। ये पत्ते लंबाई में लगभग 3-6 इंच के होते हैं। इसके फूल बैंगनी रंग में बहुत सुंदर दिखते हैं और लंबाई में लगभग 3 सेमी हैं। इसकी फलियाँ लटकती हुई दिखाई देती हैं और लंबाई में लगभग 5 – 7.5 सेमी, चौड़ाई १२ सेमी होती हैं। हर एक फलि में लगभग 5 - 6 बीज होते हैं, जो रंग में काले, दिखने में चमकदार और आकार में अंडाकार होते हैं।

कौंचबीज के आयुर्वेदिक गुण कई स्वास्थ्य मुद्दों के प्रबंधन में इसे अधिक कुशल बनाते हैं। कौंचबीज प्रकृति में गुरु (भारी) और स्निग्ध (तैलीय) है। यह गुण इसे एक संपूर्ण भोजन बनाती है जो शरीर में परिपूर्णता प्रदान करती है और आंतरिक या बाहरी रूक्षता के प्रबंधन में मदद करती है। यह स्वाद में मधुर (मीठा) और तिक्त (कड़वा) है। स्वाद के बाद यह मधुर (मीठा) है। यह अपनी शक्ति में उषा (गर्म) है। कौंचबीज वात दोष का प्रबंधन करने में मदद करता है।

चूँकि लगभग सभी यौन समस्याएं वात दोष द्वारा नियंत्रित होती हैं, जिसका अर्थ है कि वात दोष में किसी भी तरह का असंतुलन किसी भी यौन समस्या को जन्म दे सकता है, ये सभी बहुत अच्छी तरह से और कुशलता से कच्छबीज द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं क्योंकि इसकी वात संतुलन और वाजीकरण (कामोद्दीपक) गुण ।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP