प्रकृति ने हमें कई स्वास्थ्य लाभकारी औषधीय पौधों के साथ उपहार में आँवला भी दिया है। इस तरह के कई पौधे मानव जाति के लिए और भारतीय परंपरा प्रणाली,आयुर्वेद में उपलब्ध हैं, और इन सभी का, ज्यादातर इस्तेमाल दवाओं के रूप में किया जाता है। यह एक बहुत अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य है कि आँवला के पौधे के सभी भागों का उपयोग किसी भी व्यक्ति के विभिन्न रोगों के प्रबंधन के लिए किया जाता है। इन सभी भागों में, सबसे महत्वपूर्ण इसका फल होता है।

आँवला के फल का भारतीय चिकित्सा पद्धति में व्यापक रूप से हेयर टॉनिक, लीवर टॉनिक, मूत्रवर्धक, रेचक, पेट से सम्बंधित समस्याओं में, एंटी - पायरेटिक, अल्सर निवारक और सामान्य सर्दी या बुखार के लिए अकेले या अन्य ऐसे औषधीय पौधों के संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद पद्धति की चिकित्सा में आँवला को रसायन औषधि (कायाकल्प चिकित्सा) में से एक माना जाता है। आँवला का उपयोग शरीर की ऊर्जा और शक्ति को बनाये रखने के लिए टॉनिक के रूप में भी किया जाता है।

पुरुषों में यौन शक्ति कम होना या यौन गतिविधियों के दौरान साथी की रुचि में कमी जैसी समस्याएं आमतौर पर एक यौन स्वस्थ जोड़े के लिए विचार का विषय बन जाती हैं। आँवला अपनी वाजीकरण (कामोद्दीपक) गुण के कारण इन सभी समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है। यह ताक़त बढ़ाने और दोनों भागीदारों के यौन व्यवहार में सुधार करने में मदद करता है।

यौन समस्याएं जैसे कि शीघ्रपतन, स्तंभन दोष या कामेच्छा की हानि आमतौर पर खराब या गलत खान-पान, या तनाव के कारण होती है। इन गलत खान - पान की आदतों में जंक फूड का अधिक सेवन, या अत्यधिक शराब, तंबाकू या धूम्रपान शामिल हो सकते हैं। तनाव एक ऐसा कारक है जो इन दिनों सभी में बहुत देखा जाता है। जब यह तनाव अपने स्तर से अधिक हो जाता है, तो एक व्यक्ति अन्य सभी गतिविधियों में अपनी रुचि खोने लगता है जो उसे आंतरिक रूप से कमजोर बना देता है। ये सभी आदतें तंत्रिकाओं को कमजोर करती हैं और परिणामस्वरूप ऐसे सभी यौन विकार होते हैं। आँवला अपने दीपन, पचान (क्षुधावर्धक और पाचन) और मेध्य (मस्तिष्क टॉनिक) गुणों के कारण इन सभी समस्याओं के समाधान में मदद करता है। यह दीपन और पचान (क्षुधावर्धक और पाचन) गुण पाचन में सुधार करने में मदद करता है जो बदले में आंतरिक रूप से एक अच्छा स्वास्थ्य देता है और किसी भी व्यक्ति को ऊर्जा प्रदान करता है। यह मेध्य (मस्तिष्क टॉनिक) गुण के कारण तनाव के उच्च स्तर को कम करने में मदद करता है और शरीर के तंत्रिका तंत्र को पोषण प्रदान करता है जो बदले में पूरे शरीर में नसों को स्वस्थ कार्य करने की ओर मदद करता है। आँवला के ये गुण ऐसे मामलों में मूल कारण में सुधार करके लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं और इस तरह से एक स्वस्थ यौन जीवन जीने में मदद करते है।

न केवल पुरुषों में, बल्कि आँवला महिलाओं के यौन स्वास्थ्य और स्थिरता में सुधार करने में भी बहुत फायदेमंद है। यह महिलाओं में एक अच्छा यौन व्यवहार बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, महिलाओं में प्रजनन क्षमता के मामले में भी आँवला फायदेमंद है। यह एक महिला को गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए कुशल और प्रभावी जड़ी बूटी में से एक माना जाता है। कमजोर गर्भाशय की मांसपेशियों के कारण बांझपन के मामले में भी आँवला गर्भाशय को शक्ति प्रदान करने में मदद करता है। यही नहीं, कुछ अन्य महिला समस्याओं जैसे सफेद पानी या ल्यूकोरिया में भी आँवला फायदेमंद है। इस तरह की और भी समस्याएं है जो यौन गतिविधियों के दौरान बाधा के रूप में कार्य कर सकती है। आँवला ऐसी सभी समस्याओं के समाधान में मदद करता है और इस प्रकार एक महिला को स्वस्थ यौन जीवन का नेतृत्व करने और आनंद लेने में पूरी मदद करता है।

यदि निष्कर्ष निकाले तो, आँवला में अन्य स्वास्थ्य लाभकारी गुण तो होते ही हैं, साथ ही यह पुरुष और महिला दोनों के अच्छे यौन आकर्षण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Couple