बालों को काला, घना और खूबसूरत बनाने के लिए के उत्पाद, बाजार में उपस्थित हैं। इनमें से कई वाकई में हमारे बालों के लिए लाभदायक साबित होते हैं किन्तु कई उत्पाद ऐसे भी हैं जिनकी सामग्री को लेकर हमारे मन में संदेह रहता है। अपने आस पास के व्यक्तियों से सुनी सुनाई बातें काफी हद तक इस संदेह की जननी होती हैं।


1. केशों से संबंधित उत्पादों में उपस्थित अल्कोहल से हमारे बाल एवं सिर की त्वचा सूखी महसूस होती है। हालांकि यह एक मिथ्या है। अल्कोहल के प्रकार के होते हैं, कुछ जिन्हें हम संक्रमण से बचने के लिए अपनी त्वचा पर प्रयोग करते हैं, कुछ जिनका हम सेवन करते हैं एवं कुछ होते हैं गैस अल्कोहोल। इनमें से कुछ अल्कोहल ऐसे होते हैं जिनमें सुखा देने वाले गुण होते हैं, किन्तु कुछ ऐसे भी होते हैं जिनमें नमी प्रदान करने एवं पोषण देने के गुण होते हैं। ये भिन्न भिन्न प्रकार के अल्कोहल सौंदर्य उत्पादों में ज़रूरत के अनुसार प्रयुक्त होते हैं। अतः हर बार यह आवश्यक नहीं है कि एक अल्कोहोल रहित उत्पाद एक अल्कोहोल युक्त उत्पाद से बेहतर हो।

2. ताज़ा और ओरगेनिक आहार का सेवन करना हमारी सेहत के लिए लाभदायक माना गया है। किन्तु अपने बालों के लिए कोई उत्पाद चुनने के लिए क्या यह एक महत्वपूर्ण कारण होना चाहिए? यह एक व्यक्ति का व्यक्तिगत चुनाव है। बाज़ार में जिन उत्पादों पर आर्गेनिक लिखा आता है, वास्तव में उनमें ओर्गेनिक पदार्थ बहुत ही कम मात्रा में होते हैं। इन पदार्थों की उपस्थिति मात्र से इन्हें ओर्गेनिक होने का तमगा हासिल हो जाता है। इन उत्पादों की उम्र बढ़ाने के लिए इनमें कई प्रकार के प्रेसर्वेटिव डाले जाते हैं। यदि किसी ओर्गेनिक उत्पाद में प्रेसर्वेटिव न डाले जाएं तो दूध की तरह मात्र 2 से 3 दिन तक उपयोग के योग्य रहेगा। देखा जाए तो पेड़ पौधों से प्राप्त पदार्थों से निर्मित उत्पाद, जब तक बिक्री के लिये तैयार होता है, तब तक उसमें कई बदलाव आ जाते हैबाज़ार में कई प्रकार के विश भी उपस्थित हैं, जो ओर्गेनिक  पदार्थों से निर्मित हैं।

अर्थात कई पौधे भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं एवं हम ओर्गेनिक होने से किसी उत्पाद को श्रेष्ठ नहीं मान सकते। जल, जो हर उत्पाद में प्रयुक्त होता है, वह भी हाइड्रोजन और ऑक्सिजन युक्त है, अर्थात जल भी एक केमिकल है।

3. जितना मेकअप हम अपने चेहरे पर प्रयोग करते हैं, लगभग उतने ही उत्पादों का उपयोग बालों पर भी होता है। जैसे हम दिन के अंत में अपने चेहरे पर लगा सारा मेकअप उतार देते हैं एवं अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करते हैं, क्या हम उसी प्रकार अपने बालों को भी सारे उत्पाद रहित करते हैं? यदि नहीं, तो हमारी इस आदत से हमारे बालों के स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर हो रहा है।


अपने बालों से इन उत्पादों को निकालने  के लिये हमें अपने बालों को मात्र एक अच्छे शैम्पू से धोना है। किसी स्ट्रांग शैम्पू का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एक सामान्य शैम्पू के प्रयोग से भी हमें साफ बाल प्राप्त हो सकते हैं।