इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक ऐसी चीज है जिसे कोई आदमी एक्सपीरियंस नहीं करना चाहता है। पर भी ये काफी कॉमन समस्या है। हाई ब्लड प्रेशर इरेक्टाइल डिसफंक्शन का एक कारण हो सकता है। बहुत से पुरुषों के लिए ईडी एक्सपीरियंस करने का पहला कारण हो सकता है कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो। आर्टरीज के क्लोग होने के कारण शरीर के कई हिस्सों में खून नहीं पहुंचता है, और पेनिस भी वो हिस्सा होता है। ऐसे में इरेक्शन हो पाना मुश्किल हो जाता है। जब खानपान के सहारे ब्लड प्रेशर को कम नहीं किया जा सकता तो दवाई ली जाती है। और दुर्भाग्यवश बहुत सी ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाएं भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बनती हैं।


हाई ब्लड प्रेशर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं में वॉटर पिल्स (जिन्हें डायूरेक्टिक भी कहा जाता है) शामिल हैं, जबर्दस्ती ब्लड फ्लो कम होने से, इरेक्शन होना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, वे शरीर में जिंक को खत्म कर सकते हैं। टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए जिंक ज़रूरी है, जो एक प्राथमिक सेक्स हार्मोन है।


तो यहाँ हमारे पास हाई ब्लड प्रेशर वाला एक आदमी है। अपने हाई ब्लड प्रेशर के कारण, वह इरेक्शन को बनाए रखने में असमर्थ है और इसलिए, सेक्सुअल टेंशन से जूझ रहा है और अपने पार्टनर के साथ सेक्सुअल प्लेजर नहीं ले पा रहा है। वह अपने डॉक्टर से अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाता है ताकि वह हेल्थी सेक्स लाइफ एंजॉय कर सके। जबकि दवा उनके ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए काम कर सकती है, लेकिन यह कहीं ना कहीं उनके सेक्सुअल लाइफ को भी प्रभावित कर सकती है।


दुर्भाग्य से, यह सिर्फ एक नेगेटिव सेक्सुअल एक्सपीरियंस लाता है जो स्ट्रेस का कारण बनता है। एक बार इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने पर कई बार पुरुष पूरी तरह से सेक्स करने से बचने लगता है। और हमे पता है कि सेक्सुअली सही तरह से परफॉर्म न कर पाने से इंसान पर नेगेटिव प्रभाव तो पड़ता ही है, साथ ही उसकी बाकी हेल्थ पर भी असर पड़ता है ।


ऐसे में क्या करना चाहिए?

अपने डॉक्टर से कुछ ना छुपाएं । उन्हें अपनी सेक्सुअल परेशानी से जुड़ी हर बात बताएं और अगर आपको लगता है कि आपका डॉक्टर आपकी बात सही तरह से नहीं सुन रहा है तो ऐसा डॉक्टर ढूंढें जो अच्छे से आपको सुने और समझे। ऐसी कई दवाई हैं जो ब्लड प्रेशर भी कम करती है और सेक्सुअली किसी तरह का नेगेटिव असर भी नहीं करती हैं, पर वो सभी के लिए सही नहीं होती हैं। इसीलिए इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।


इनमें से कुछ हैं:

·ऐस अवरोधक

·अल्फा-ब्लॉकर्स

·कैल्शियम चैनल अवरोधक

·एआरबी


इसके अलावा, जब भी चीज सही ना लगे तो सिर्फ सेक्स के बारे में ना सोचकर बाकी समय को एंजॉय करने की कोशिश करें। कई बार, हम आखिरी रिजल्ट को लेकर इतने परेशान हो जाते हैं कि हम बाकी छोटी-छोटी और अच्छी चीजों को भी एंजॉय नहीं कर पाते हैं। सेंसुअल प्लेजर पर ध्यान दें जिसके लिए आपको इरेक्शन की ज़रूरत नहीं है। ये आपको रिलैक्स करने में मदद करेगा। अपने पार्टनर के साथ ऐसी ही चीजें करें जिनमें इरेक्शन की ज़रूरत नहीं होती है।

कुछ लोगों को सेक्सुअल एक्सपर्ट से बात करना अच्छा रास्ता लगता है। ऐसे में इंटरनेट काफी मददगार साबित होता है। सेक्सोलोजिस्ट, सेक्स कोच, सेक्सुअल सरोगेट आदि आपको पुरानी खुशी, और सेक्सुअल सेल्फ को वापिस पाने में मदद कर सकते हैं।