रिलेशनशिप आसान नहीं होते हैं। ये जानने के लिए आप किसी को पसंद करते हैं या नहीं ये बहुत जरूरी है। आपको डेट पर जाना पड़ता है, अजीब तरह की बातें करनी पड़ती हैं। और कई बार इन सब के बाद भी जैसे ही आप अपनी फीलिंग्स सामने वाले को बताने की कोशिश करते हैं तो सब गड़बड़ हो जाती है। लेकिन अगर आप इस स्टेज को पार गए तो उसके बाद शुरू होता है प्यार का टाइम, जब आप एक दूसरे से अलग नहीं रह पाते हैं। कुछ दिनों के बाद आता है वो टाइम जब कभी-कभी रिलेशन खत्म होने लगता है, और आपकी तरह से इन्वेस्ट की गई हर फीलिंग्स एकदम बेकार लगती हैं। तब आपको लगता है कि क्या बस ये सफ़र यहीं तक का था या क्या इस रिश्ते में अब कुछ बचा नहीं है।


इन सवालों के जवाब देना तो आसान नहीं है पर हमेशा ध्यान रखें कि रिश्ते में हमेशा कुछ ना कुछ नया करने के लिए होता है। सिर्फ आपको अपनापन और इंटिमिसी बढ़ाना है, और आपके रिलेशनशिप में नया रंग भर जाएगा और ये और बेहतर स्टेज पर पहुंच जाएगा। नीचे तीन ऐसे तरीके दिए गए हैं जो आपके रिश्ते को सुधारने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में आपका रिश्ता एक दम नया हो या कुछ साल साथ रहने के बाद आप कुछ अड़चन महसूस कर रहे हों, हर जगह ये टिप्स आप अपनाकर रिश्ते को बेहतेरीन बना सकते हैं।


1. हमेशा एक दूसरे की तारीफ करें

रिश्ते में सबसे गलत चीज है कि लोग एक दूसरे की कद्र नहीं करते हैं। आप उन चीजों को नज़रंदाज करते हैं जो आपके लिए वो कर रहे हैं। धीरे-धीरे ऐसा होने लगता है कि उन्हें अपने पार्टनर के अपने लाइफ में होने, ना होने का भी फर्क नहीं पड़ता है। यह एक गलती आपके रिश्ते को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में सामने वाले कितना ही करें जब उसकी किसी भी बात को तारीफ नहीं मिलती है तो उसे बुरा लगना लाजमी है। पर क्या आप जानते हैं कि इसको ठीक करना बहुत आसान है। बस आपको अपने पार्टनर के किए कामों के लिए उसे धन्यवाद करना है।


हमेशा खुलकर उनकी तारीफ करें, और ऐसा हमेशा करते रहें। उन्हें याद दिलवाएं कि उनकी किन चीजों को आप बहुत पसंद करते हैं, या उनकी की हुई ऐसे कौन सी बातें हैं जो आपको बेहद खुश करती हैं। ऐसा करके आप और आपका पार्टनर दोनों ही बहुत अच्छा महसूस करेंगें, इसकी गारंटी है।


2. डेट नाईट पर जाएं

क्या आपको अपनी शुरू शुरू की पहली डेट्स याद हैं? तैयार होना, कपड़े सलेक्ट करना, या फिर जगह पसंद करना। इन सब फीलिंग्स को सिर्फ याद बनकर ना रहने दें। इन्हें हमेशा जिंदा रखें और कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार आप डेट पर जाएं। ना सिर्फ इससे आपको अच्छा लगेगा बल्कि ये आपको एक दूसरे के साथ बिना किसी टेंशन के समय बिताने का मौका भी देगा। इस समय आप एक दूसरे से खुलकर बात कर सकते हैं, एक दूसरे को को अच्छे से सुन सकते हैं और बेहतरीन यादें अपने हिस्से में जोड़ सकते हैं।


3. वीकली टॉक

लोग अपनी कार को ठीक रखने के लिए अलग से समय निकालते हैं पर अपने रिश्ते के लिए नहीं। पर हमेशा याद रखें कि बिना मैन्टेंन्स के समय गुजरने पर कोई भी चीज पहले जैसी नहीं रहती है। अगर समय रहते चीज ठीक ना की जाएं तो बहुत छोटी छोटी बातें भी बड़ी बन सकती है और आपकी लाइफ पर नेगटिव असर डाल सकती हैं।


इसलिए अपने रिश्ते को भी केयर दें। एक दूसरे के लिए हफ्ते में 1-2 घंटे अलग से निकाल कर रखें जहां आप एक दूसरे से बात कर सकें, कोई दिक्कत है तो खुल कर बता सकें। बात करने से छोटी-छोटी प्रॉब्लम झट से ठीक हो जाती है और यकीन माने कि इस बात के बाद आप पहले से ज्यादा खुश महसूस करेंगे और आपके बीच इंटिमिसी कोशिश करें।