क्या आप बालों के झड़ने को लेकर काफी परेशान रहते हैं? या आपने अपने गंजेपन से ही समझौता करने की सोच ली है? अगर ऐसा है तो परेशान बिल्कुल ना हों, हम आपके लिए एक जादू की छड़ी लाए हैं, जो है- ग्रीन टी। आप भी पढ़ कर हैरान हो जाएंगें कि कैसे चाय किसी के खोए हुए बालों को वापिस लाने में मदद कर सकती है। तो हैरान ना हों, ये एकदम सच है। ग्रीन टी हेल्थ के लिए तो अच्छी है ही, साथ ही ये बालों की हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी है। इसीलिए अगली बार आप जब हेयर प्रोडक्ट के एड्स में मॉडल को देखें तो उसके बालों को देखते ही फटाफट एक ग्रीन टी का प्याला ज़रूर पी लें।


क्या आपको पता है की सामान्य चाय और ग्रीन टी दोनों ही एक ही पेड़ से आपको मिलती हैं? इसे पूरी तरह से समझने के लिए, हमे समझना होगा कि टी ट्री का सबसे हेल्दी हिस्सा ब्लैक टी से निकाला जाता है। ब्लैक टी की फर्मेंटेशन के बाद, सुखाकर और स्टीम कर ये पोषक तत्वों से भरपूर रह जाता है, जो ग्रीन टी कहलाता है।


ग्रीन टी की तुलना में काली चाय में कैफीन की मात्रा तुलनात्मक रूप से कम होती है, इस प्रकार यह स्वस्थ प्रकृति को बढ़ावा देती है। ग्रीन टी में केमिकल होते हैं। कैटेचिन पॉलीफेनोल (टैनिन रूट) इसके कड़वे और कसैले स्वाद के लिए जिम्मेदार है। इन फ्लेवोनोइड्स को शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है, जो एमिनो एसिड - थीनिन, ब्यूटिरिक एसिड और लिग्नान के साथ आता है, ग्रीन टी विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3, सी और ई का एक समृद्ध स्रोत है। इन सब के कारण ग्रीन टी हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी इन सब के अलावा कई रोगों से लड़ने में भी मदद करती है- जैसे कैंसर, मोटापा, गैस से जुड़ी समस्या। साथ ही ये स्किन के लिए भी काफी अच्छी होती है।


ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन में 5-अल्फा-रिडक्टेज गुण होते हैं, जो अंततः DHT को दबा देता है। डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) एक ऐसा पदार्थ है जो पुरुषों और महिलाओं में बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। जब डीएचटी को दबा दिया जाता है, तो बालों के झड़ने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके अलावा, ग्रीन टी की एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी बालों के विकास का एक कारण हो सकता है।


चूहों पर एक शोध किया गया था। चूहों के एक निश्चित भाग को ग्रीन टी के साथ पानी दिया गया था, और बाकि को नहीं। चूहे जिन्होंने ग्रीन टी के पानी को पिया, उन्होंने नए बालों के विकास का अनुभव किया, जबकि, बाकी चूहों में ऐसा नहीं हुआ। बालों के झड़ने के लिए तनाव एक योगदान कारक है; ग्रीन टी आपको आराम करने और शांति से रहने में मदद करती है। साथ ही ये स्ट्रेस को भी कम करती है। ग्रीन टी खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो मौजूदा पाचन मुद्दों में मदद करता है, इसलिए आपके पास ग्रीन टी को पीने का एक और कारण है। एक कप के साथ अपने दिन की शुरुआत करें, और दिन खत्म भी इसी से करें।