मजबूत और लंबे समय तक रहने वाले हार्ड थिक इरेक्शन सेक्स लाइफ के लिए बहुत ज़रूरी हैं। आदमी अपने पार्टनर को बिस्तर में संतुष्ट करना चाहते हैं और महिलाएं चाहती हैं कि पुरुष उन्हें सेक्सुअल तौर पर अच्छे से खुश कर सकें। हालांकि, बहुत से आदमियों को हार्ड थिक इरेक्शन पाने में मुश्किल होती है और उनकी सेक्स लाइफ काफी परेशानी भरी हो जाती है। ये महिला और पुरुष दोनों के लिए प्रॉब्लम है। बहुत सी शादीशुदा लाइफ की प्रॉब्लम में से सेक्सुअल डिसऑर्डर काफी बड़ी है।


आंकड़ों के अनुसार, लगभग 18 मिलियन अमेरिकी पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन पाया जाता है। यह पुरुषों में सबसे आम सेक्सुअल रोग में से एक है

इरेक्टाइल डिसफंक्शन नॉर्मल से गंभीर तक हो सकता है। समस्या चाहे जैसे भी हो उसको सोल्व करना ज़रूरी है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन को ठीक करने हार्ड थिक इरेक्शन पाने के कुछ साइंटिफिक तरीके क्या हैं?


क्योंकि सेक्सुअल हेल्थ एक गंभीर मुद्दा है, इसलिए इस पर बहुत सी रिसर्च की जाती हैं। आइए जानते हैं इरेक्टाइल डिसफंक्शन को कम करने के कुछ तरीके।


1. स्मोकिंग करना बंद करें

स्मोकिंग करने के कई कारण होते हैं। कुछ आदमी केवल दिखावे के लिए स्मोकिंग करते हैं तो कुछ स्ट्रेस को दूर करने के लिए। जबकि, स्मोकिंग ना तो आपको अच्छा ही दिखाती है और ना ही स्ट्रेस कम करती है। स्मोकिंग आपकी सेक्सुअल हेल्थ पर नेगेटिव असर डालती है।

स्टडी के मुताबिक, स्मोकिंग पेनिस को छोटा सिकोड़ सकती है। ये कितना बुरा है? आपके पेनिस का साइज़ बहुत मायने रखता है, और आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि वो छोटा हो। इसके अलावा स्मोकिंग नपुंसकता का भी कारण होता है।


2. वजन कम करें

अमेरिका में और दुनिया के कई बाकि हिस्सों में मोटापा एक समस्या है।नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (NIH) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, 3 में से 2 से अधिक अमेरिकी एडल्ट या तो अधिक वजन वाले या फिर मोटे हैं।

यह आपके सेक्सुअल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है। कुछ एक्स्ट्रा पाउंड (आपके शरीर के वजन का 10%) को कम करने से 3 पुरुषों में से 1 को हार्ड थिक इरेक्शन पाने में मदद मिल सकती है


3. दिन के 30 मिनट एक्सरसाइज ज़रूर करें

एक्सरसाइज आपकी हेल्थ के लिए अच्छी है।ये आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मज्बीत बनाती है। रेगुलर एक्सरसाइज करने के काफी फायदे हैं। आपको एक्सरसाइज पर बहुत ज्यादा टाइम लगाने की ज़रूरत नहीं है। बस कुछ एक्सरसाइज जैसे पेल्विक फ्लोर मसल्स आदि आपके इरेक्शन में सुधार ला सकती हैं।


4. डाइट का ख्याल रखें

ऐसे बहुत से खाने की चीजें हैं जो आपके इरेक्शन को बढ़ा सकती हैं, साथ ही बहुत से फ़ूड आइटम आपकी सेक्सुअल हेल्थ पर नेगेटिव असर डालते हैं। जैसे कि शराब आपकी सेक्सुअल हेल्थ पर बुरा असर डालती है। और वहीं चेरी, अदरक, डार्क चॉकलेट आदि आपकी सेक्सुअल हेल्थ में सुधार करती हैं

ऐसे ही खाने को अपनी डाइट में शामिल करें। क्या आप सिर्फ मजे के लिए शराब पीकर अपनी सेक्सुअल हेल्थ को दाव पर लगाना पसंद करेंगें?


5. स्ट्रेस से बचें

स्ट्रेस के कई कारण होते हैं। कभी भी स्ट्रेस ना लेना आपके बस की बात नहीं है, पर फिर भी कई तरीको से आप स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। स्ट्रेस और हार्ड थिक इरेक्शन में काफी संबंध है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से आपके इरेक्शन की क्वालिटी कम हो सकती है।


6. अच्छे से नींद पूरी करें

हमेशा 8 घंटे की नींद लें। सोने से आपका शरीर तो रिचार्ज होता ही है साथ ही आपका पेनिस भी रिचार्ज हो जाता है। सोने से पेनिस ऑक्सीजनयुक्त ब्लड से भर जाता है और आप फ्रेश फील करते हैं। बिना सोए आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं


निष्कर्ष

इरेक्टाइल डिसफंक्शन हमेशा से चर्चा का मुद्दा रहा है और आगे भी रहेगा। इस आर्टिकल में बताई गई टिप्स अपना कर आप इसे कम कर सकते हैं। बल्कि ये टिप्स आपकी पूरी हेल्थ के लिए अच्छी हैं। सेक्सुअल हेल्थ के बारे में बात काफी कम की जाती हैं।लोग इसके बारे में बात करने से हिचकिचाते हैं। जबकि, इस पर पब्लिक में चर्चा करना ज़रूरी हैं। अगर इसके बारे में बात ना की जाए तो ये आपकी शादीशुदा जिन्दी के लिए गलत हो सकता है और शादी टूटने का कारण भी बन सकता है। साथ ही आदमियों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन को महिलाओं के मुकाबले ज्यादा बुरा माना जाता है। एक बार अपनी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के बाद ज़रूर अच्छा महसूस करेंगें। साथ ही आपका रिलेशनशिप भी अच्छा होगा। अपने रिश्ते में कुछ रोमांस जोड़ने के लिए आपको अधिक ऊर्जावान होना होगा और आप पाइपड्रीमेज़ एक्सएल रिव्यू द्वारा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं।