आजकल यंग जनरेशन क्रिएटिव आइडियाज से भरी हुई है, और लाइफ के बाकी पक्षों की तरह सेक्स में भी नए तरीकों की भरमार है। पहले के समय में मास्टरबेशन सिंगल की पहचान माना जाता था, लेकिन अब यह नॉर्मल सेक्सुअल एक्ट की तरह सेक्स लाइफ में ऐड हो गया है। जब दोनों पार्टनर एक साथ या एक दूसरे को मास्टरबेट करते हैं तो इसे म्यूच्यूअल मास्टरबेशन कहते हैं।

आपके पार्टनर कोई भी हों चाहे मेल या फीमेल इससे से फर्क नहीं पड़ता, म्यूच्यूअल मास्टरबेशन अपने आप मे एक मजेदार और संतुष्टि देने वाला एक्ट है। अब यहाँ पर आपके मन में यह प्रश्न उठ सकता है कि ऐसे में पारंपरिक सेक्स क्यों ना कर लें? लेकिन ऐसा नहीं है, यहां कुछ कारण दिए हैं जिससे आपको मास्टरबेशन करना चाहिए।


1. जब आप बहुत थके हों।


कई बार दिन भर लम्बे वर्कलोड की वजह से आप बहुत ज्यादा थक जाते हैं, और रेगुलर सेक्स करने का मूड नहीं होता लेकिन फिर भी आप कुछ एक्साईटिंग और रिलैक्सिंग करना चाहते है, ऑर्गेज़्म फील करना चाहते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ एक दूसरे की आँखों मे देखते हुए मास्टरबेट करना और चरम सुख अनुभव करना एक बढ़िया अनुभव साबित होगा|


2. उनकी पसंद का पता चलता है।


जब आप अपने पार्टनर को उनके खुद के साथ मास्टरबेशन करते हुए देखते हैं तो इससे आपको उनकी चाहत के आईडिया मिलता है, कुछ ऐसी चीजें भी हो सकती हैं जो आपने पहले कभी न की हों लेकिन उन्हें पसन्द हों। इस तरह के नए एक्ट्स को अपने रेगुलर सेक्स में शामिल करके आप उसे और भी मसालेदार बना सकते हैं।


3. गर्मजोशी बढ़ती है।


म्यूच्यूअल मास्टरबेशन एक तरह का सेक्स ही है, हालांकि यह पेनिट्रेटिव या ओरल सेक्स की तरह नहीं है। लेकिन अगर आप हमेशा केवल यही एक दो तरह से सेक्स करते हैं, तो आप धीरे धीरे बोर होने लगेंगे। इस तरह की कंडीसन में मास्टरबेशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो आपकी सेक्स लाइफ को फिर से हॉट बना सकता है।


4. फिनिश करना आसान होता है।


चूंकि आप अपनी लाइफ में पहले भी मास्टरबेट कर चुके होते हैं, इसलिए आपको अपनी पसंद का पता होता है। अक्सर हम सेक्स के समय अपने दिमाग मे बहुत सारी बातें लेकर चलते हैं। जिनके कारण मामला उलझ जाता है, लेकिन म्युचुअल  मास्टरबेशन एक तरह से पार्टनर के साथ सोलो टाइम की तरह होता है। जिसमे आप आसानी से फिनिश हो जाते हैं और खुशी का अहसास भी पूरा होता है।


टिप्स


अब जबकि आप म्युचुअल मास्टरबेशन करने की वजहों को जान गए हैं, तो यहां दी गयी टिप्स अपना कर आप अपनी आनंद को और भी बढ़ा सकते हैं।


1. डिफरेंट पोजीशन ट्राइ करें


मास्टरबेशन करते समय आप दोनों का हमेशा एक जैसी पोजीशन जैसे (पीठ के बल) में नहीं रहना चाहिए इन्हें बदलते रहना अच्छा रहता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से लेट कर , बैठ कर या खड़े होकर भी इसे कर सकते हैं।


2. आई कॉन्टैक्ट


बात चाहे रेगुलर सेक्स की हो या मास्टरबेशन की, आई कॉन्टैक्ट बहुत फायदे मंद होता है। ऐसा करने से दोनो के बीच मे एक मजबूत बांड बनता है। इसके कारण आप अपने पार्टनर को फील कर पाते हैं, उनकी पसन्द नापसन्द को समझ सकते हैं। आगे जब वे ऑर्गेज़्म फील करते हैं, उस समय आप भी उनसे एक गहरा कनेक्शन फील करेंगें।