बेड पर अपने पार्टनर को सैक्सुअल तौर पर संतुष्ट कर पाना मर्दानगी का एक चरण है लेकिन मौजूदा समय में स्ट्रेस भरी जिंदगी के कारण लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से लेकर इजेकुलेशन तक कई तरह की समस्याएं घर कर जाती हैं. ऐसा रक्त के संचार के कम होने से भी होता है.ऐसे में घर बैठे कुछ एक्सरसाइज करके आप अपनी जिंदगी में इन समस्याओं के असर को कम कर सकते हैं.


1. वजन कम करें

मोटापा अब एक ग्लोबल हेल्थ प्रॉब्लम है, अमेरिका में ज्यादातर लोगों का वजन अधिक है। लगभग 33% अमेरिकी एडल्ट मोटे हैं और 5% अमेरिकी बहुत ज्यादा मोटे हैं।

इसलिए ज्यादा वजन को कम करके आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन को कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको जिम में जाकर स्क्वैट, रनिंग जैसी कई एक्सरसाइज करनी होंगी.


2. एरोबिक ट्रेनिंग करें

रोजाना एक्सरसाइज करना आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। एक्सरसाइज से दिल की बिमारी कम हो जाती है और वजन कम होकर आपका स्ट्रेस भी कम हो जाता है।


अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में पब्लिश एक स्टडी में पाया गया कि 6 मिनट डेली वाक करने से 30 उन आदमियों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन कम हुआ जिन्होंने स्टडी में हिस्सा लिया।


3. कीगल एक्सरसाइज का सहारा लें

कीगल ज्यादातर महिलाएं करती हैं, पर इनका आदमियों के लिए भी बहुत फायदा है। राइजिंग मास्टर बताते हैं कि कीगल एक्सरसाइज नियमित रूप से करने से पुरुषों को उनके इरेक्शन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही कीगल पेनिस के साइज़ को हल्का बढ़ा कर उसे पूरी तरह इरेक्ट करने में मदद करता है।


4. थोड़ा समय खुद के लिए निकालें

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेस के अनुसार, 20% अमेरिकी एडल्ट काफी ज्यादा तनाव का अनुभव करते हैं।

स्ट्रेस आपकी फिजिकल और मेंटल दोनों हेल्थ के लिए बुरा है। हेल्थलाइन के अनुसार स्ट्रेस और इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक दूसरे से सीधी तौर पर जुड़े हैं और तनाव से दिल की हेल्थ पर भी असर पड़ता है।


इसके लिए आपको खुद के लिए थोड़ा समय निकाल आर रिलैक्स होने की ज़रूरत है। आप किसी ना किसी तरह की अच्छी एक्टिविटीज में भी हिस्सा ले सकते हैं और अपना तनाव कम केर सकते हैं।


निष्कर्ष

आदमियों में नपुंसकता आगे चल कर कई समस्याओं का कारण बन सकती है। अच्छी तरह से सेक्स ना कर पाना भी बेचैनी का कारण बन जाता है। जो आगे चल कर तनाव का रूप ले लेता है। इसके लिए आप कई तरह की दवा ले सकते हैं। वियग्रा उनमें से काफी कॉमन है, जो पेनिस तक ब्लड को पहुंचाने में मदद करती है। पर फिर भी इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप ऊपर बताई गयी टिप्स को फॉलो करें और इरेक्टाइल डिसफंक्शन के बुरे असर से बचें रहें।