ज्यादातर आदमी बहुत जल्दी मास्टरबेट(हस्तमैथुन) करना सीख जाते हैं, और उसके बाद उनकी बॉडी की कंडीशनिंग बहुत कम समय में ओर्गस्म की हो जाती है। इनमें से बहुत से लोगों को फिर जानकारी नहीं रहती है कि किस तरह से वो अपने ओर्गस्म के टाइम को बढ़ा सकते हैं।

पोर्न तक बहुत ज्यादा पहुंच और बदलती हुई सोसाइटी में बहुत से आदमी इस चीज को समझ ही नहीं पाते हैं कि सेक्स के सही मायने क्या हैं।

ओर्गस्म और एज्कुलेशन दो अलग चीजें हैं।


“पंप, पंप, ओ, गो” ये ओर्गस्म नहीं है! ओर्गस्म और एज्कुलेशन दो अलग चीज हैं और दोनों एक दूसरे के बिना हो सकती हैं। ओर्गस्म एज्कुलेशन के 2 से 7 सेकंड पहले होना शुरू होता है और अगले 20 सेकंड तक हो सकता है। हर किसी का ओर्गस्म टाइम अलग होता है, और ये हेल्थ फैक्टर के हिसाब से अलग होता है।


एज्कुलेशन में बस स्पर्म ही नहीं निकलते हैं साथ ही ये शरीर को रिलैक्स मोड में ले जाता है। ये आराम और रिकवरी शरीर के नेचुरल तौर पर टेस्टोस्टेरोन और डोपामाइन के ब्लॉक करने के कारण होती है ताकि नर्वस सिस्टम सेटल हो सके, इसलिए आदमी को इसके बाद नींद आती है और वो सुस्त महसूस करता है। एज्कुलेशन के बाद आदमी अपनी हेल्थ के अनुसार कुछ मिनट या कुछ दिनों के लिए भी रिफ्रैक्टरी पीरियड में चला जाता है।


आदमियों को भी मल्टी ओर्गस्म हो सकता है

सिर्फ औरतें ही नहीं है जो ज्यादा टाइम तक सेक्स का मजा ले सकती हैं! आदमी भी बहुत सी तांत्रिक प्रैक्टिस और सेक्स टेक्निक्स से अपने सीमेन को रोक कर मल्टी ओर्गस्म एक्सपीरियंस कर सकते हैं। ये भी औरतों के ओर्गस्म की तरह बार-बार और अलग-अलग तरीके के हो सकते हैं वो भी बिना एज्कुलेशन हुए।

क्योंकि ज्यादातर आदमी सालों तक एज्कुलेशन और ओर्गस्म में फर्क नहीं समझ पाते हैं इसलिए बहुत सी फिजिकल और मेंटल कोशिशों के बाद ही वो मल्टीओर्गस्म की प्रक्रिया समझ पाते हैं। इन दोनों के बीच अंतर कर पाने पर आदमी के सेक्स, मास्टरबेशन या नॉर्मल एनर्जी और हेल्थी लाइफ के कई दरवाजे खुल जाते हैं।


ऐसी बहुत सी तकनीक और एक्सरसाइज है जो आदमी को मल्टी ओर्गस्म करवाने में मदद करती है, पर उनमें सबसे ज्यादा ज़रूरी है अपनी पेल्विक मसल्स को मजबूत करना।


आपके प्यूबोकोकगेस (पीसी) मांसपेशियों को मजबूत करके, जो आपके टेस्टिकल और आपके एनस (मलद्वार) के बीच होती है, आप अपने एज्कुलेशन पर कंट्रोल कर सकते हैं।


इसके लिए आप कीगल एक्सरसाइज कर सकते हैं जिसमें आप रोजाना कई बार 10 से 20 सेकंड के लिए अपनी पीसी मसल्स को सिकोड़ते हैं। जितनी ज्यादा आपकी पीसी मसल्स मजबूत होंगी उतना ही आप ज्यादा देर तक सेक्स में बने रहेंगे और उतना ही आपका ओर्गस्म अच्छा होगा।