बेड में जबरदस्त परफॉर्मेंस देना दुनिया के हर एक मर्द का सपना होता है, और कोई भी पुरुष अंतरंग क्षणों में अपने आप को कमजोर नही देखना चाहता। लेकिन यह एक सच्चाई है कि इरेक्शन की समस्या एक आम बात है। पहले यह प्रॉब्लम मीडियम और ओल्ड ऐज के लोगों की समझी जाती थी, लेकिन जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कुल मरीजों में से 25 परसेंट मरीज 40 वर्ष से कम आयु के हैं।

Better Erections with Misters Bold

कभी न कभी अधिकांश पुरुष इरेक्शन की समस्या का सामना करते ही हैं, हालांकि यह एक हतोत्साहित करने वाली प्रॉब्लम है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। इसके बारे में पूरी जानकारी करके, और सही रास्ते का चयन करके लाभ उठाया जा सकता है।

इससे बचें

जब आप अपने पार्टनर के साथ हों और आप को सही इरेक्शन  लाने और इसे बनाये रखने में कठिनाई हो तो यह किसी भी मर्द के लिए एक शर्मनाक स्थिति हो सकती है, क्या हो अगर आप पहली बार अपने पार्टनर के साथ हों? इस तरह की कंडिशन में यह बिल्कुल आसान होता है कि आप अपने को सेक्स से दूर कर लें और अपनी इक्षाओं और भावनाओं का गला घोंट दें। लेकिन ऐसा करना गलत है, इसका दुष्प्रभाव आपके सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन पर पड़ता है, और आपको इससे बचना चाहिए।

Better Erections with Misters Bold

सही रास्ता: परिस्थिति का फायदा उठाएं

ED होने पर सब कुछ छोड़कर अपने आप को अपराध बोध से ग्रस्त करने की जगह थोड़ा रुकें और गहरी सांस लेते हुए स्थिति का फायदा उठाने के बारे में सोचना शुरू करें। अगर आपको इरेक्शन इशू पहली बार हुआ है तो इसे लेकर बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहाँ तक की 20 परसेंट बार तक ED की प्रॉब्लम होना सामान्य बात मानी जाती है। इस तरह के ED को सिचुएशनल या परिस्थितिजन्य इरेक्टाइल डिस्फंक्शन कहते हैं। इसके होने के पीछे अनेक कारण होते हैं, जिनमे से कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं।

Better Erections with Misters Bold

स्ट्रैस

स्ट्रैस के कारण आप किसी एक चीज पर एकाग्र नही हो पाते हैं। साथ ही स्ट्रैस होने पर बॉडी में कुछ इस तरह के हॉर्मोन्स निकलते हैं जो इरेक्शन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं।

Better Erections with Misters Bold

अल्कोहल

एक या दो पैग आपको मूड बनाने में हेल्प कर सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा ड्रिंक करने से हार्ड इरेक्शन पाने में कठिनाई हो सकती है।

Better Erections with Misters Bold

दवाएं

अलग अलग रोगों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली कुछ दवाएँ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन उत्पन्न करती हैं। जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, एंग्जायटी, डिप्रेशन, दर्द, आदि की दवाएं। अगर आप इनका सेवन कर रहे हैं और ED की समस्या आती है तो, अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Better Erections with Misters Bold

अनुभव की कमी

कई बार सेक्स के अनुभव की कमी या पहली बार सेक्स करने में परफॉर्मेंस एंग्जायटी के कारण  भी इरेक्शन प्रॉब्लम आ सकती हैं। यहां बताए गए कारणों को पहचान कर उन्हें दूर करने से बेहतर इरेक्शन पाने में मदद मिलती है।

Better Erections with Misters Bold

विशेष ध्यान रखें

जब इरेक्शन सम्बंधित समस्या आती हैं तो इसकी वजह से पुरुष नीचा महसूस करने लगते हैं, और ऐसे में कई बार स्थिति को सही से न समझ कर अपनी पार्टनर पर दोषारोपण करने लगते हैं। ऐसा कभी भी नही करना चाहिए, ऐसा करने से आपका रिलेशनशिप टूटने की कगार पर आ सकता है।

Better Erections with Misters Bold

जबकि सही रूप से ED के लिए महिला या पुरुष को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। इससे बचने के लिए दोनो को आपस मे एक दूसरे से ईमानदारी के साथ बात करनी चाहिए। आपस मे भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी होता है। जब आप दोनों इस बारे में बात करेंगे तो इसके बाद आप पाएंगे कि प्रॉब्लम दूर हो गयी है। सेक्स के दौरान जल्दबाजी ना करते हुए धीरे धीरे आगे बढ़ने से इरेक्शन भी अच्छा होता है।

जहां एक ओर कुछ पुरूष ED होने पर अपनी पार्टनर को दोष देते हैं, वहीं कुछ पुरुष ये सोचते हैं कि ऐसा कभी नहीं हुआ। और इस तरह सोचते रहने से वे एक छोटी सी दूर हो जाने वाली प्रॉब्लम को बड़ा बना लेते हैं। हो सकता है इस तरह आप अपने पार्टनर को मूर्ख बना दें लेकिन आप खुद को मूर्ख नही बना सकते।

Better Erections with Misters Bold

डॉक्टर से सलाह लें

अगर आप फिजिकल कारणों से होने वाले ED का सामना कर रहे हैं, तो फिर ऐसी कंडिशन में सही रास्ता है कि आप अपने डॉक्टर से मिलकर अपनी बात सही से उनके सामने रखें। वे आपकी बॉडी चेकअप करके यह पता करेंगे कि आपकी बीमारी का क्या कारण है और फिर उससे सम्बंधित ट्रीटमेंट लेने से आप पूरी तरह ठीक हो जाएंगे।

Better Erections with Misters Bold