रिसर्च के मुताबिक ज्यादा पोर्न देखने से महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है। अमेरिकी यूरोलॉजिकल एसोसिएशन की 112 वीं एनुअल साइंटिफिक मीटिंग में शुक्रवार को हुई एक पैनल चर्चा में पुरुषों और महिलाओं पर पोर्नोग्राफी देखने की आदतों और उसके सेक्सुअल हेल्थ असर के बारे में आए रिजल्ट पर बात की गई।


डॉ. मैथ्यू क्रिस्टमैन, एक स्टाफ यूरोलोजिस्ट एक्सपर्ट और सैन डिएगो के नेवल मेडिकल सेंटर में पीडियाट्रिक यूरोलोजिस्ट के लिए प्रोग्राम डायरेक्टर के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट किया है कि पोर्नोग्राफी औरतों की सेक्स लाइफ पर कम असर डालती है, पर पुरुषों की साइकोसेक्सुअल हेल्थ के लिए काफी बुरी हो सकती है। इसीलिए पोर्न देखने वाले बहुत से पुरुषों में रियल में अपने पार्टनर से सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। रिसर्च के मुताबिक जितना ज्यादा आप पोर्नहब जैसी वेबसाइट पर बिताते हैं उतना ही आपका अपने पार्टनर से सेक्स करने का मन कम होता जाता है।


दो सर्वे पर आधारित प्रेजेंटेशन बनाई गई थी। एक में, शोधकर्ताओं ने 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाओं को सेल्फ-रिपोर्टेड सवाल दिए, जो एक मिलिट्री यूरोलोजी क्लिनिक में रोगी थीं। सर्वे में हिस्सा लेने वाली ज्यादातर महिलाएं श्वेत, विवाहित, हेट्रोसेक्सुअल और एक्टिव सैन्य ड्यूटी पर थीं। लगभग 40 प्रतिशत महिलाओं ने भाग लिया जिन्होंने हफ्ते में एक या उससे कम बार पोर्नोग्राफ़ी देखने का दावा किया।


पुरुषों पर किए गए सर्वे के रिजल्ट चौंकाने वाले थे। 312 पुरुषों पर सर्वे किया गया और पाया गया कि बहुत ज्यादा पोर्न देखने वाले पुरुषों में सेक्सुअल डिसफंक्शन ज्यादा होता है। लगभग 20% पुरुषों ने माना कि वो हफ्ते में 3 से 5 बार पोर्न देखते हैं। 4% ने माना कि वो पार्टनर के साथ सेक्स करने से ज्यादा पोर्न देखकर मास्टरबेट करना पसंद करते हैं।


दोनों सर्वेक्षणों में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि कैसे पुरुष और महिला दोनों ऑनलाइन पोर्नोग्राफी देखना पसंद करते हैं। दोनों सर्वेक्षणों में, आधे से अधिक अध्ययन प्रतिभागियों (55 प्रतिशत महिलाओं और 62 प्रतिशत पुरुषों) ने कहा कि उन्होंने अपने स्मार्टफोन पर पोर्न देखा।