क्या आपको वीरपन्न याद है? अरे वही साउथ इंडिया के जंगलों में रहने वाला चंदन का तस्कर। अगर हां, तो आपको उसकी घनी-घनी मूछें और घुंघराले लंबे बाल भी ज़रूर याद होंगें । तो आपको क्या लगता है उसके इन चमकते बालों का क्या राज था? देखिए अब वो था डाकू, तो उसके पास जंगल के बीचों-बीच पुलिस से भागते हुए तेल मालिश करने का टाइम तो बिलकुल नहीं होगा। तो क्या है उसके बालों का राज? मुझे भी आज तक ये नहीं पता था, पर आज जब मुझे पता चला कि सैंडलवुड ऑइल आपके बालों के लिए वरदान है और गंजेपन को दूर भागने में मदद करता है। क्या आप ये जानते हैं?


अगर आपको अभी भी कोई शक है तो जान लें कि गंजेपन के इलाज का सैंडल वुड एक नया डॉक्टर है। आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल किए जाने वाला चंदन आपकी सेहत के लिए ऐसे भी कई गुण छुपाए है, इसके अलावा ये अरोमापैथी में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग कई बीमारियों जैसे - बवासीर, सामान्य सर्दी, यूरिनरी ट्रैक्ट में इन्फेक्शन, मांसपेशियों की समस्याओं, पाचन और मानसिक विकारों, लीवर और पित्ताशय की समस्याओं, खुजली और चिंता के इलाज में भी किया जाता है।


2018 में, मोनास्टरियम लेबोरेटरी, मुन्स्टर से जुड़े शोधकर्ताओं ने घोषणा की कि चंदन का तेल लगाने के 6 दिन के अंदर अंदर बालों के उगाने में है। ये सब पहले से ही जानते है कि चंदन का तेल स्किन में केराटिन के गुणों को लाने में मदद करता है, जो घावों और कटने जैसे परेशानियों को ठीक करता है, वैज्ञानिकों को यह पता लगाने के लिए प्रेरित किया गया कि क्या यह बाल के केराटिन पर लागू होता है। ऐसा करने पर, उन्होंने सैंडलोर जो सैंडल की कृत्रिम सुगंध है, को ह्यूमन स्कैल्प के टिश्यू के सामने लाया।


ऐसा कर उन्होंने इस तेल का ह्यूमन स्कैल्प पर असर जाना-


6 दिन के बाद रिसर्चर्स ने पाया कि स्किन की रिजनरेशन के साथ स्कैल्प में केराटीन का लेवल बढ़ना शुरू हो गया है। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि तेल की खुशबू ने स्मेल रिसेप्टर पर प्रभावी ढंग से काम किया, जिसे OR2AT4 कहा जाता है, और उन जीन को रोका, जिससे केराटिन सेल्स मर जाती है। बालों के स्मेल रिसेप्टर ने सैंडलवुड की खुशबू की मदद से केराटीन का बनाना बढ़ा दिया। इसलिए सैंडलवुड को गंजेपन के बेहतरीन इलाज के तौर पर देखा गया।


इसमें एक और बात जो ध्यान रखनी है वो है कि आप तेल को किस तरह से स्कैल्प पर लगा रहे हैं। इस थेरेपी को करते हुए कुछ बैट जो ध्यान में रखनी चाहिए वो हैं;


· तेल को बालों में लगाएं पर कभी-कभी। क्योंकि इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको इस तेल से एलर्जिक बना सकता है या हो सकता है कि आप पर इसका असर होना बंद हो जाए।

· शुरू में हफ्ते में 2 बार ये तेल लगाएं, उसके बाद आप इसका खुद पर असर देखते हुए इसे कम या ज्यादा कर सकते हैं।

· इस तेल को लगाने से पहले इसमें कोई और तेल जैसे बादाम का तेल, नारियल का तेल या अपनी पसंद का कोई और तेल मिला ले क्योंकि अकेले ये तेल आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।


बालों का झड़ना या गंजापन इंसान को बहुत परेशान कर देता है। और कई बार बहुत पैसा खर्च करने पर, और बहुत कोशिशों के बाद भी आपको पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिलते हैं। हालांकि अगर आप सोच रहे हैं कि सैंडलवुड हेयर ग्रोथ में ज़रूर लाभकारी है तो जान लें कि इस पर अभी भी रिसर्च होनी बाकी है। पर हां अगर ये आप पर अच्छा असर कर रहा है तो ये ज़रूर अपनाएं क्योंकि ये बाज़ार में मिलने वाले बाकि उपाय के मुकाबले सस्ता है। तो देर किस बात की है, जल्दी से शुरुआत करें!