प्री मैच्योर एजकुलेशन, अपनी पार्टनर को संतुष्ट ना कर पाना या सेक्स करने की इच्छा कम होना, क्या ये सब आपको परेशान कर रहा है? तो ये 3 योग आसन बहुत लाभदायक हैं।


पश्चिमोत्तानासन: प्री मैच्योर एजकुलेशन को ठीक करने के लिए काफी असरदार आसन। यह सीमेन बनाने वाले स्पर्म को ज्यादा शक्तिशाली बनाने में भी मदद करता है। इन सभी लाभों के अलावा यह आसन मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है।

स्टेप्स:

अपने पैरों को फर्श पर फैलाकर बैठें। अब अपने पैरों की बड़ी अंगुली को अपनी इंडेक्स फिंगर और अंगूठे से पकड़ें। अब, सांस छोड़ते हुए और धीरे-धीरे आगे झुकें और अपने माथे को अपने घुटनों तक छूने की कोशिश करें। यहां पर कोशिश करें कि आपकी कोहनी फर्श को छूनी चाहिए। सांस अंदर न लें। इस स्थिति में पाँच गिनने तक ऐसे ही रहें और बैठने की स्थिति में वापस आ जाएं।


टिप्स: अगर आपको रीढ़ के साथ किसी भी प्रकार का दर्द या शिकायत है, तो इस मुद्रा को न करें। इसके अलावा, इसे धीरे-धीरे करें, और लचीलापन आने पर इसे पूरी तरह से करने की कोशिश करें।


गौमुखासन: यह हर्निया और हाइड्रोसिल्स (वृषण में द्रव का निर्माण) को ठीक करने में मदद करता है। यह एक पुरुष को उसके प्री मैच्योर एजकुलेशन को और अधिक प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में मदद करता है। यह लीवर, गुर्दे और सांस प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है।


स्टेप्स: यह मुद्रा आदर्श रूप से आपके सभी वजन को अपने घुटनों पर डालते हुए किया जाता है। लेकिन अगर आप गंभीर गठिया से पीड़ित हैं, तो आप इस मुद्रा को करने के लिए पद्मासन में बैठ सकते हैं। यदि आप अपने घुटनों पर इस आसन को करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो उन्हें मोड़ें और उन्हें चटाई पर रखें - जैसे कि आपका ऊपरी शरीर खड़ा है और आपकी नसें आपका सारा भार उठाती हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पैर नीचे की ओर इशारा कर रहे हैं और जमीन की ओर गाड़ी चला रहे हैं।


अब अपना दाहिना हाथ लें और इसे कोहनी पर मोड़ें और अपनी पीठ के पीछे रखें। सुनिश्चित करें कि आपकी उंगली ऊपर की ओर इशारा कर रही हैं और आपकी रीढ़ की हड्डी के करीब हैं। अपने सिर के ऊपर कोहनी पर झुकाते हुए अपने बाएं हाथ को अपने सिर के ऊपर ले जाएं। अब, इसे अपनी गर्दन के पास रखते हुए, इसके साथ अपने दाहिने हाथ को पकड़ने की कोशिश करें। इस आसन का उद्देश्य आपको अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे रखने में सक्षम होना है। सामान्य रूप से सांस लें और पहले बैठकर इस मुद्रा से बाहर निकलें और फिर अपने हाथों को वापस अपनी सामान्य स्थिति में लाएं।


युक्ति: आप अपने हाथों को एक साथ रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह केवल लचीलेपन की कमी के कारण है और समय के साथ इसमें सुधार होगा।


भुजंगासन: एक ऐसा आसन जो पीठ दर्द और सरवाइकल के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है, यह सेक्स लाइफ सुधारने और प्री मैच्योर एजकुलेशन की किसी भी शिकायत को हल करने में भी बहुत प्रभावी है।


कैसे करें मुद्रा: अपने पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। अपने माथे को जमीन पर और अपने पैर जमीन पर सपाट रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पैर और एड़ी एक दूसरे को थोड़ा स्पर्श कर रहे हैं। अपने हाथों को अपनी कोहनी के साथ अपने कंधों के बगल में नीचे की ओर रखते हुए अपनी हथेलियों के साथ अपने शरीर के पास जितना संभव हो सके रखें। अब, अपने ऊपरी शरीर को एक बार में सांस छोड़ें और उठाएँ - पहले अपना सिर, छाती, फिर अपनी पीठ और पेल्विस। अब धीरे-धीरे सांस अंदर-बाहर करें और अपने दिमाग को शांत करने की कोशिश करें। पोज़ से बाहर आने के लिए, सांस छोड़ें और धीरे से लेटते हुए वापस लेट जाएं। फिर से बैठने के लिए, अपनी तरफ मुड़ें और अपनी हथेलियों की मदद से उठें।


टिप्स: अगर आपको कलाई में चोट है, गर्भवती हैं या पीठ में चोट है तो इस मुद्रा को न करें।