वियाग्रा, नीले रंग की ऐसी गोलियां, जो कुछ लोगों के लिए चमत्कारी दवा की तरह हैं, क्योंकि उनकी सेक्स लाइफ बचाने में इन गोलियों का बड़ा योगदान है।  लेकिन क्या डॉक्टर के दिए गए प्रिस्क्रिप्शन के बिना, मेडिकल शॉप के काउंटर पर जाकर इन्हें खरीदना सुरक्षित है?

1998 में, अमेरिकी फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) की कृपा से संयुक्त राज्य अमेरिका के पुरुषों को वियाग्रा के रूप में अपने सेक्सुअल लाइफ के लिए मानो एक वरदान मिला। लेकिन अमेरिका में वियाग्रा को यूं ही नहीं खरीदा जा सकता है। अप्रूवल के बाद, वियाग्रा केवल एक वैध डॉक्टर के पर्चे को दिखाकर खरीदी जा सकती है। वहीं यूनाइटेड किंगडम की मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने अपने नियमों में थोड़ी ढील दी है, जिसके अनुसार, पुरुष डॉक्टर के पर्चे के बिना, अपने लोकल फार्मेसी से वियाग्रा खरीद सकते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि बिना डॉक्टर की सलाह के वियाग्रा का सेवन कितना सही है?


क्या पुरुषों को मेडिकल काउंटर पर खुलेआम वियाग्रा खरीदने की अनुमति होनी चाहिए?

MHRA ने घोषणा की कि वियाग्रा कनेक्ट (वियाग्रा का स्थानीय संस्करण), एक फार्मेसी दवा के रूप में मानी जाएगी, और 18 साल से अधिक उम्र के पुरुष इसे किसी भी फार्मेसी से खरीद सकेंगे। चूंकि इरेक्टाइल डिसफंक्शन आजकल लाइफ स्टाइल से जुड़ी समस्या है, इसलिए पुरुषों को शर्मिंदगी से बचने के लिए वियाग्रा खरीदने में कोई बुराई नहीं है। नियमों में इस तरह की ढील के बावजूद काउंटर पर इन दवाओं को बिना सोचे समझे नहीं बेचा जा सकता है।

एमएचआरए के अनुसार, फार्मासिस्ट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दवा के लिए आप सही प्राप्तकर्ता हैं। इसके अलावा दिल की बीमारी, लीवर या गुर्दे की समस्याओं से पीड़ित लोग जो पहले से कोई दवा ले रहे हैं, उन्हें इस दवा को खरीदने की अनुमति नहीं दी गई है। सीधे शब्दों में कहें, तो वियाग्रा कनेक्ट अन्य दवाओं के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकती है और ये आगे चलकर बड़ी समस्या को जन्म दे सकती है।


आपको बिना प्रिस्क्रिप्शन के वियाग्रा क्यों नहीं खरीदना चाहिए?

लिंग में अनियमित ब्लड फ्लो के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन हो सकता है, जिसे ठीक करने के लिए वियाग्रा को अच्छी दवा माना जाता है। आइए देखें कि यह दवा इरेक्टाइल डिसफंक्शन को ठीक करने के लिए कैसे काम करती है।


वियाग्रा जब खून में जाती है, तो यह ब्लड वेसल्स (रक्त वाहिकाओं) को आराम देती है और पेनिस में ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद करती है, जिससे आप धीरे-धीरे उत्तेजित होने लगते हैं। लेकिन ये दवा सिर्फ लिंग नहीं, बल्कि पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं में ब्लड फ्लो बढ़ा सकती है, जिससे ब्लड प्रेशर में भारी गिरावट हो सकती है। अगर ब्लड प्रेशर एक सीमा से कम हो जाए तो खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे मस्तिष्क और हृदय तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाएगा।

वृद्ध पुरुष, जो सीने में दर्द के लिए नाइट्रेट्स ले रहे होंगे, उन्हें ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। इस कारण से, डॉक्टर अक्सर वियाग्रा को बूढ़े लोगों को देने से बचते हैं, क्योंकि यह उनकी मौजूदा दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है। अगर इसे दिया भी जाता है, तो खुराक की बारीकी से निगरानी की जाती है। कुल मिलाकर बिना डॉक्टर की सलाह के वियाग्रा का सेवन नहीं करना चाहिए।