आपकी सेक्स लाइफ को बेहतरीन बना देंगे ये 3 योगा पोज, जानें तरीका और टिप्स

प्री मैच्योर एजकुलेशन, अपनी पार्टनर को संतुष्ट ना कर पाना या सेक्स करने की इच्छा कम होना, क्या ये सब आपको परेशान कर रहा है? ऐसा है तो हमारे पास आपके लिए एक नेचुरल समाधान है - योग। यह न केवल लक्षणों को राहत देने और स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि यह किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट से भी आपको दूर रखता है। ये 3 आसन न केवल पॉवर को वापस लाएंगे, बल्कि यह कई और चीजों में भी मदद करेंगे। 


धनुरासन: एक अच्छे सेक्स का सुख प्राप्त करने में मदद करने के लिए जाना जाने वाला यह आसन प्री मैच्योर एजकुलेशन की समस्या को दूर करने का एक शानदार तरीका है। पेट से संबंधित सभी समस्याओं के समाधान में भी यह बहुत प्रभावी है।


इस मुद्रा को करने के लिए चरण: अपने पेट के साथ अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई के साथ अपने पेट पर और अपने हाथों को अपने शरीर के किनारे पर लेटें। अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी एड़ियों को पकड़ें। सांस लेते हुए, अपनी छाती को ज़मीन से उठाएं और अपने पैरों को ऊपर और पीछे खींचें। अपनी सांस पर ध्यान देते हुए मुद्रा को स्थिर रखें। इस मुद्रा में आराम करते हुए लंबी गहरी सांसें लेते रहें। खिंचाव को अधिक मत करो। 15 -20 सेकंड के बाद, जैसा ही आप सांस छोड़ते हैं, धीरे से अपने पैरों और छाती को जमीन पर लाएं। एड़ियों को छोड़ें और आराम करें।

टिप: यदि आप हाई या निम्न ब्लडप्रेशर, हर्निया, गर्दन की चोट, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, सिरदर्द, माइग्रेन या हाल ही में पेट की सर्जरी से पीड़ित हैं या यदि आप गर्भवती हैं, तो इस मुद्रा का अभ्यास न करें।


ब्रह्मचर्यानास: उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो बार-बार नाईट फॉल और यौन उत्तेजना की कमी से पीड़ित हैं, यह आसन टेस्टीज पाचन तंत्र के काम को ठीक करने में भी बहुत उपयोगी है।


इस मुद्रा को करने के लिए चरण: अपने पैरों के साथ, थोड़ा अलग अपने योग चटाई पर घुटने टेकें। आपके कान एक दूसरे को छूते हुए होने चाहिए और आपके पैर बाहर की ओर होने चाहिए। अब धीरे-धीरे अपने शरीर को अपने पैरों के बीच की जगह में नीचे करें। आपके नितंब फर्श को छूने वाले होने चाहिए। अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर नीचे की ओर रखें और सामान्य रूप से सांस लें। बेहतर एकाग्रता के लिए अपनी आँखें बंद करें। कुछ मिनट के लिए इस मुद्रा को पकड़ो और फिर प्रक्रिया को उल्टा करके अपनी सामान्य स्थिति में लौटें।


टिप्स: यदि आप किसी घुटने की समस्या या चोट से पीड़ित हैं, तो इस आसन को करने से बचें।


गरुड़ासन: टेस्टीज, प्रोस्टेट ग्लैंड से संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिलाता है और शीघ्रपतन को ठीक करने में मदद करता है। यह आसन यूरिनरी ट्रैक्ट और अन्य रिप्रोडक्टिव विकारों के रोगों के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए भी बहुत अच्छा है।


इस मुद्रा को करने के लिए चरण: अपनी योग चटाई पर तड़ासन में खड़े रहें। घुटने पर थोड़ा सा झुककर अपने दाहिने पैर पर अपने सभी वजन को संतुलित करें। अब अपने बाएं पैर को उठाएं और इसे दाहिने पैर के चारों ओर लपेटें जैसे कि आपके बाएं पैर को आपके दाहिने बछड़े के खिलाफ दबाया गया है। अब अपने हाथों को अपने सामने उठाएं ताकि वे फर्श के समानांतर हों। अब दाहिने हाथ को कोहनी पर मोड़ें और बाईं ओर चारों ओर लपेटें ताकि दोनों हथेलियाँ एक दूसरे के सामने हों। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और धीरे से तड़ासन पर वापस आएं। यह आसन अभ्यास और एकाग्रता लेता है। आप पहले कुछ समय के लिए गिर सकते हैं, लेकिन अंततः आप समय की लंबी अवधि के लिए मुद्रा धारण कर पाएंगे।


अनुलोम विलोम प्राणायाम: यह एक श्वासनली है और श्वसन एलर्जी, राइनाइटिस, साइनसाइटिस, सर्दी और खांसी जैसी कई समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। लेकिन इसके अलावा यह यौन कृपया बढ़ाने में मदद करता है और संभोग की भावना को रोकता है। यह प्री मैच्योर एजकुलेशन में देरी करने में भी मदद करता है और पूरे शरीर को ताकत देता है।

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