सेक्सुअल पोजीशन भी सेक्स को एंजॉय करने में काफी मदद करती हैं। अलग-अलग इंसान अलग तरह की पोजीशन में सेक्स करने पर अच्छा महसूस करता है। लगभग 70% औरतें क्लिटोरिस को छूने से ओर्गस्म तक पहुंचती है और कुछ मिशनरी पोजीशन में सेक्स करने से क्योंकि इस पोजीशन में पेनिस सबसे ज्यादा अच्छे से अंदर जाता है। इस स्टाइल को आदमी भी बहुत पसंद करते हैं क्योंकि इससे उन्हें लगता है कि महिला पर उनका पूरा कंट्रोल है। अपने पार्टनर की पसंद के अनुसार सेक्स पोजीशन को पहचान कर सेक्स करने से सेक्स का मजा दोनों के लिए ही दोगुना हो जाता है। इससे सेक्स में आने वाली बोरियत भी कम हो जाती है।


डॉगी स्टाइल, काऊ गर्ल पोजीशन, हर तरह से सेक्स करें। आपको जानकर हैरानी होगी पर 101 से भी ज्यादा सेक्स पोजीशन होती हैं जो आप और आपके पार्टनर करने की कोशिश कर सकते हैं। पर सेक्स पोजीशन को करने के लिए आप में सबसे पहले लचीलापन होना बेहद ज़रूरी है। दिन भर में 10 मिनट स्ट्रेचिंग या योगा क्लास जाकर आप ये लचीलापन पा सकते हैं और सेक्सुअल एक्टिविटी में एक खिलाड़ी की तरह लंबे समय तक खुद को और अपने पार्टनर को ख़ुश रख सकते हैं।


बीमारी

इसमें कोई नई बात नहीं है कि जब भी आप बीमार होते हैं तो अच्छे से कोई काम नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसी बीमारियों के लिए मेडिकल हेल्प लेने की बहुत ज़रूरत है जो आपकी सेक्सुअल लाइफ पर असर डालती हैं। कुछ कंडीशन में पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन, रेट्रो ओर्गस्म और पेय्रोनी डिजीज़ हो सकती हैं। औरतों में वगिनिटिस, ओर्गस्म डिसफंक्शन या हॉर्नी टॉड बीमारी हो सकती है।

बहुत से पुरुष और महिलाएं इन बिमारियों को लेकर चुप रहते हैं और डॉक्टर के पास जाने से परहेज करते हैं। नतीजा ये निकलता है कि उनकी सेक्सुअल लाइफ में परेशानी आने लगती है। इसीलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की परेशानी में डॉक्टर से सलाह लेने में परहेज ना करें।


उम्र बढ़ना

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर उसी तरह से काम नहीं करता है जैसे तब करता है जब आप जवान थे। पुरुष और महिला उम्र बढ़ने के साथ कुछ बदलाव महसूस करते हैं। महिलाओं में मेनोपॉज के साथ ही सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। इसमें ध्यान रखें कि ये उनके पार्टनर में इंटरेस्ट की कमी नहीं है। ये सिर्फ हार्मोनल बदलाव है। इसी तरह से पुरुषों में भी उम्र के साथ-साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या आ जाती है। इसलिए ऐसी कंडीशन में अपने डॉक्टर के पास जाएं, क्योंकि ये कंडीशन बहुत आसानी से ठीक की जा सकती है। उम्र बढ़ने के साथ सेक्सुअल इच्छा और शक्ति बनाए रखने के लिए बहुत सी पिल्स आती है जो आपकी परफॉरमेंस बढ़ा सकती हैं।