शिलाजीत, अश्वगंधा सफ़ेद मूसली सेक्स पावर को बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन अखरोट, डार्क चॉकलेट, कॉफ़ी और रोज़मर्रा की ज़रूरत से जुड़ी ऐसी कई दूसरी चीज़ें भी आपके सेक्स लाइफ़ को बेहतर बनाने का काम कर सकती हैं क्योंकि ये पोषक तत्त्वों की कमी, शारीरिक कमज़ोरी और यौन समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती हैं.


कॉफ़ी


ह्यूस्टन में हुआ शोध बताता है कि कॉफ़ी न पीने वालों के मुक़ाबले दिन में 2-3 कप कॉफ़ी पीने वाले पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी या स्तंभन दोष ) कम होता है. कॉफ़ी आपके पीनिस की आर्टरी में ख़ून के बहाव को बढ़ाती है और ईडी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं यानी वायग्रा जैसा असर दिखाती है.


डार्क चॉकलेट


डार्क चॉकलेट शरीर में उन केमिकल को रिलीज़ करने में मदद करती है जो सेक्स के दौरान रिलीज़ होते हैं. डार्क चॉकलेट में आर्गिनिन और फ्लेविनोल भी होते हैं जो इरेक्शन का समय बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आप डार्क चॉकलेट की वजह से सेक्स के दौरान अच्छा महसूस करेंगे और बेहतर परफ़ॉर्म करेंगे.


सेलरी, पत्तेदार सब्ज़ियां और पालक


सेलरी या अजमोद में आर्गिनिन नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है जो ब्लड वेसल को उसी तरह फैलाता है जैसे कि वायग्रा. पुरुषों की बढ़ती उम्र के साथ टेस्टोस्टेरोन कम हो जाता है जिसका असर सेक्स ड्राइव और परफॉर्मेंस पर पड़ता है. पत्तेदार सब्ज़ियों में डिनडोलिलमेथेन (DIM) यौगिक होता है जो टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजन बनाने से रोकता है. फ़ोलिक एसिड पुरुषों की सेक्स लाइफ़ में एक अहम रोल अदा करता है और इसकी कमी सीधे-सीधे इरेक्टाइल डिफ़ंक्शन से जुड़ी है इसीलिए पालक को खान-पान का हिस्सा बनाना न भूलें जो फ़ोलिक एसिड का सुपर स्रोत है.


अखरोट, पिस्ता, बादाम और हेज़लनट


अखरोट, एल-आर्जिनाइन का एक अच्छा स्रोत है. यह एल-आर्जिनाइन नाइट्रिक ऑक्साइड में तब्दील हो जाता है जो कि आर्टरी को लचीला बनाए रखता है, ब्लड वेसल को चौड़ा करता है, और ख़ून के बहाव को बेहतर बनाता है ताकि सेक्स ऑर्गन तक ऑक्सीजन अच्छे से पहुंचे. अखरोट इरेक्शन और लिबिडो को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. वहीं स्पेन में हाल में हुआ एक रिसर्च बताता है कि बादाम, हेज़लनट और अखरोट लेना पुरुषों में सेक्स पावर बढ़ा सकता है. साथ ही सेक्स की इच्छा और ऑगैज़्म में भी सुधार ला सकता है. यह स्पर्म की क्वालिटी में भी सुधार ला सकता है. इसके अलावा ईडी से परेशान 17 पुरुषों को जब टर्की में हुए एक शोध के दौरान तीन हफ़्ते तक पिस्ता खाने के लिए दिया गया तो न सिर्फ़ उनका इरेक्टाइल फ़ंक्शन बेहतर बना बल्कि उनकी सेक्स ड्राइव और ऑगैज़्म में भी सुधार हुआ.



ऑइस्टर, सैल्मन और अंडे


ऑइस्टर में डी-एसपारटिक एसिड और एन-मिथाइल-डी-एस्पेरेट नाम के दो एमिनो एसिड शामिल हैं, जो पुरुषों में सेक्स हार्मोन बढ़ाने के लिए मशहूर हैं. ओमेगा-3 फैट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, सैल्मन. यह ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड को कम करने और ख़ून के बहाव को बेहतर बनाने में मदद करता है. ख़ून के अच्छे बहाव का मतलब है कि ख़ून के साथ आपके सेक्स ऑर्गन तक न्यूट्रीशन और ऑक्सीजन पहुंचेगा जिससे वह बेहतर तरीके से काम करेगा. विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर अंडे, विटामिन डी भी देते हैं जो कि टेस्टोस्टेरोन लेवल और स्पर्म काउंट बढ़ाता है.