पुरषों में लिंग का टाइट ना होना या कड़ेपन में कमि आना, पूरा तनाव ना आना, या बीच में ही लिंग ढीला पड़ जाना जैसी प्रोब्लेम्स अक्सर आती रहती हैं। ज़्यादातर लोगों में यह प्रॉब्लम कुछ दवाओं, खान-पीन और रहन-सहन के बदलाव से ठीक हो जाती हैं। ऐसे में अक्सर हमारे सामने यह सवाल होता है की लिंग को टाइट करने और रखने के लिए कौन सी दवा लें या क्या उपाय करें? क्या कोई घरेलु नुस्खें हैं जिन से हम लिंग का ढीलापन दूर कर सकते हैं? इस लेख में आपको इन सब सवालों का जवाब मिलेगा।

लिंग टाइट करने के लिए एलॉपथी में कौन सी दवाएं हैं और इनके क्या साइड इफेक्ट्स हैं ?
लिंग का ढीलापन दूर करने लिए आयुर्वेदिक समाधान क्या हैं ?
घरेलू नुस्खे - या क्या खाएं जिस से लिंग में तनाव ठीक से आये ?

लिंग टाइट करने के लिए एलॉपथी में कौन सी दवाएं हैं और इनके क्या साइड इफेक्ट्स हैं ?

एलोपैथी या जिसे हम अक्सर अंग्रेज़ी मेडिसिन भी बोलते हैं इसमें लिंग में कड़ापन बनाने के लिए 4 फॉर्मूले हैं।

Sildenafil
Vardenafil
Tadalafil
Avanafil

यह चरों लिंग के स्मूद मसल्स (corpus cavernosum) को शिथिल कर के उनमे खून का बहाव बढ़के, लिंग में तनाव होने देती हैं। इन दवाओं का काम ऊतकों को शिथिल करना होता है इसलिए ब्लड प्रेशर में फरक आता है। ऐसे में अगर इन्हे बिना डॉक्टर की सलाह के लिया जाये तो यह सेहत के लिए बुरी भी हो सकती हैं। यह असरदार हैं पर इनके साइड इफेक्ट्स भी हैं।

7 अक्सर होने वाले साइड इफेक्ट्स

1.सर दर्द
शरीर में जल्दी से बढ़े हुए नाइट्रिक ऑक्साइड की वजह से ब्लड प्रेशर में फ़र्क आता है जिस से सर में दर्द एक आम साइड इफ़ेक्ट है जो 5 -8 घंटे में अपने आप ठीक हो जाता है।
2.बदन दर्द
कुछ लोगों को बदन दर्द और ख़ास तौर से कमर और उसके नीचे दर्द महसूस होता है।
3.पेट खराब
कुछ लोगों जो दस्त या पेट ख़राब की शिकायत भी होती है।
4.चक्कर आना
कुछ लोगों को ऐसा लग सकता है की उन्हें चक्कर आ रहे हैं , इस से काम करने में दिक्कत महसूस हो सकती है।
5.दृष्टि में बदलाव
कुछ लोगों को धुंधला दिख सकता है। ज़्यादातर तो यह दवा के असर के साथ चला जाता है पर कुछ लोगों को यह स्थाई नुक्सान दे सकता है और दृष्टि जा भी सकती है। इसलिए अगर आपको आँखों में प्रॉब्लम है तो बिना डॉक्टर से पूछे इसको बिलकुल मत लें।
6.खुजली और चकत्ते
कुछ लोगों को इस से खुजली या चकत्ते भी हो सकते हैं। यह ज़्यादातर चेहरे पे आ जाते हैं जो वैसे तो दवा के असर के साथ ख़तम हो जाते हैं लेकि मदिरा पान, मसाले दार खाना या धुप में यह बढ़ सकते हैं।
7.नाक बंद होना और नाक बहना
ज़्यादातर यह दवा के असर के साथ चला जाता है।

3 तीव्र साइड इफेक्ट्स

1.लिंग में कड़ापन 4 घंटे या उस से ज़्यादा बना रह सकता है। इस से लिंग के मसल्स में स्थाई नुक्सान पहुँच सकता है और आगे जा के कड़ेपन आने और रोकने में दिक्कत स्थाई हो सकती है
2.सुनने की शक्ति कम हो सकती है।
3.दृष्टि कम हो सकती है

यह केवल साइड इफेक्ट्स हैं और ज़्यादातर लोग इन दवाओं को बिना किसी प्रॉब्लम के ले सकते हैं। महत्वपूर्ण बात है की इनको केवल डॉक्टर से पूछ कर ही लेना चाहिए। हमारे देश में यह दवाएं अक्सर बिना डॉक्टर के पर्चे के भी मिल जाती हैं लेकिन अगर बिना डॉक्टर से पूछे लिए जाये तो यह भारी नुक्सान भी पहुंचा सकती हैं।

लिंग का ढीलापन दूर करने लिए आयुर्वेदिक समाधान क्या हैं ?

आयुर्वेद में लिंग के कड़ेपन को शरीर के बाकी अंगों से अलग कर के नहीं देखा जाता है। और यह सेक्स से जुडी समस्याओं के लिए तो बिलकुल खरी बैठती है क्योंकि इसमें दिमागी स्थिति , होर्मोनेस और ओवरऑल आपका स्वास्थय कैसा है उसपे निर्भर करता है कि आपका यौन प्रदर्शन कैसा होगा। आयुर्वेद में कुछ जानी मानी जड़ी बूटियां जैसे अश्वगंधा, शिलाजीत, गोक्षुर इत्यादी हैं जो इसमें इस्तेमाल करी जाती हैं। इसके साथ ही है योग - जो बहुत कारगर सिद्ध होता है खून का बहाव बढ़ाके लिंग में तनाव ठीक करने में।

लिंग को मजबूत करने के लिए योग व्यायाम

किन योग आसनों से आप बेहतर कड़ापन पा सकते हैं, इसके लिए आप यह वीडियो देख सकते हैं बेहतर सेक्स, समय और स्टैमिना के लिए योग | Misters.in या यह ब्लॉग पढ़ सकते हैं 10 योग आसन जो सेक्स पॉवर बढ़ाएंगे।

लिंग को टाइट करने के लिए इस्तेमाल होने वाली मुख्य आयुर्वेदिक औषधियां

अश्वगंधा
सेक्स से सम्बंधित प्रोब्लेम्स के लिए आयुर्वेदिक इलाज का अश्वगंधा एक बहुत ही महत्वपपूर्ण हिस्सा है। इस के ऊपर मॉडर्न साइंस ने भी काफ़ी रिसर्च की है और यह कारगर पाई गयी है टेंशन काम करके सेक्स के इच्छा बढ़ने में जिस से बेहतर कड़ापन भी आता है। अश्वगंधा के और फायदे आप इस ब्लॉग में पढ़ सकते हैं
Advantages of Ashwagandha in Hindi

शिलाजीत
शिलाजीत हिमालय के पहाड़ों से निकला जाता है और यह फ्लूविक एसिड्स और ऐंटिक्सोडॉण्ट्स से भरा होता है। शिलाजीत पुरषों के सेक्सुअल हेल्थ में इस्तेमाल किया जाट है और  स्फूर्ति,ऊर्जा और खून का बहाव बढ़ने में मदद करता है जो कड़ेपन के लिए ज़रूरी होता है आप शिलाजीत के बारे में और इस लेख में पढ़ सकते हैं।
शिलाजीत के क्या फायदे हैं?

गोक्षुर
गोक्षुर, गोक्षुरा या गोखुर एक और महत्वपूर्ण बूटी है जो लिंग में खून बढ़ने और हॉर्मोन्स को बैलेंस कर के सेक्स की इच्छा बढ़ने में मदद करती है।

मिस्टर्स बोल्ड
यह पूर्णतः हर्बल और असरदार औषधि लिंग को टाइट करने के लिए एक भरोसेमंद दवा है। यह अनार और आम के अर्क से बनि है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। इसका असर आने में मात्र 3 -4  दिन लगते हैं और यह हर उम्र  लोग सकते हैं। इसे खरीदने के लिए आप इस नंबर पे कॉल कर सकते हैं 9513392590 या फिर इस लिंक पे जा के खरीद सकते हैं  https://misters.app.link/e/ed_en_blog USE CODE NXT30 FOR FLAT 30% OFF.

MISTERS BOLD के बारे में और जानने के लिए यह वीडियो देखिये  
Erectile Wellness | Achieving Stronger Erections Safely and Naturally

लिंग की ताकत बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

अगर लिंग में कड़ेपन की दिक्कत कभि एक बार हो गयी  हो तो दवायें लेने की ज़रुरत नहीं है, इसको सिर्फ घरेलु नुस्खों से ही आप ठीक कर लेंगे। और दवा के साथ अगर इन चीज़ों को करें तो और भी ज़्यादा असर आएगा। घरेलु नुस्खों को हम तीन भाग में विभाजित कर सकते हैं :
1.ध्यान लगाना
2.योग या व्यायाम करना
3.सही खाना

1.ध्यान लगाना
कड़ेपन की दिक्कत अक्सर टेंशन की वजह से होती है।  टेंशन की वजह से स्खलन भी जल्दी हो जाता है। ऐसे में ध्यान लगाना,टेंशन को कण्ट्रोल करने का, एक बहुत कारगर तरीका है। आप इस वीडियो की मदद से ध्यान लगाना सीख सकते हैं https://www.youtube.com/watch?v=OgVrCWWrSV8&t=337s

2.योग या व्यायाम करना
खून का सही प्रवाह बहुत ज़रूरी है लिंग को टाइट करने के लिए। आजकल ज़्यादातर लोगों का दिन बैठे बैठे निकल जाता है जिस से नसें सिकुड़ने लगती हैं और बहाव कम होने लगता है।  बढ़ती उम्र से भी यह प्रॉब्लम आती है।  रोज़, नियमित तौर से एक्सरसाइज करना ही इसका सबसे अच्छा उपाए है। योग के साथ आप कीगेल एक्सरसाइज भी करिये तो आपको बहुत जल्द फायदा मिलेगा। इन दोनों के लिए वीडियो लिंक नीचे दिए गए हैं।
बेहतर सेक्स, समय और स्टैमिना के लिए योग | Misters.in
https://youtube.com/shorts/xae0iTbiiwE

3.सही खाना
लिंग को कड़क करने के लिए क्या खाएं जानने से पहले ज़रूरी है की यह समझे की हमें किस तरह के पोषक तत्व चाहिए। इसमें सबसे ज़्यादा ज़रूरी है वह खाना जो भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स दे। इससे स्फूर्ति और ऊर्जा बढ़ेगी, नसें और मसल्स का स्वस्थ्य और शिथिलता बेहतर होगी और खून का बहाव बढ़ेगा। रोज़ाना इन खाद्य सामग्रियों में से कुछ न कुछ अपनी डाइट  लाइए :

अखरोट
बादाम

पपीता
संतरा
आम
अनार
कीवी

मछली
अंडा

पालक
कद्दू
प्याज़
सोयाबीन
राजमा
टमाटर
लहसुन
अन्य हरी सबज़ियाँ

References

Treatment for Erectile Dysfunction - NIDDK
Long-term safety and effectiveness of sildenafil citrate in men with erectile dysfunction - PMC
Phosphodiesterase Type 5 Inhibitors and Visual Side Effects: A Narrative Review - PMC.
7 Common Side Effects of Erectile Dysfunction Medications