पुरषों के लिए अश्वगंधा के 20 फायदे:

अश्वगंधा एक ऐसी बूटी जिसे आयुर्वेद में बहुत सारे रोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  अश्वगंधा पाउडर, कैप्सूल और भी कई अन्य आयुर्वेदिक दवाओं  में उपयोग किया जाता है और अब तो यह विदेशी देशों में भी लोकप्रिय है। यह हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में कई समस्याओं के उपचार के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। यह पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न फायदे प्रदान करता है। यहां वैज्ञानिक रूप से समर्थित 20 अश्वगंधा के फायदे हैं:

बेहतर यौन क्रिया: अश्वगंधा पुरषों में यौन ऊर्जा और उत्तेजना को बढ़ा सकता है।

टेस्टोस्टेरोन स्तरों का बढ़ावा: यह टेस्टोस्टेरोन स्तरों को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो मांसपेशियों, ताक़त, और मरदाना ताकत में फायदा दे सकता है।

बेहतर शुक्राणु गुणवत्ता: अश्वगंधा शुक्राणु की संख्या, गति, और आकृति में सुधार कर सकता है, जिससे फर्टिलिटी, प्रजनन में लाभदायक हो सकता है।

तनाव में कमी: अश्वगंधा एक एडैप्टोजन है जो कोर्टिसोल स्तर को कम करके, तनाव और उसके दुष्प्रभावों का बेहतर संचालन करने में मदद करता है।

बेहतर प्रतिरक्षण: यह प्रतिरक्षण प्रणाली का समर्थन करता है, जिससे शरीर संक्रमणों और बीमारियों के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है।

सूजनरोधक: अश्वगंधा नसों की सूजन को काम करने में मदद करता है जिस से बेहतर रक्त प्रवाह हो पता और पुरषों में इस की वजह से होने वाली गिक्क़तों में सुधार मिलता है।

बेहतर कार्डिओवैस्क्युलर स्वास्थ : रक्त प्रवाह से जुड़े हुए अंग और रोगों में पाया गया है की अश्वगंधा काफी फायदा देती है, इस से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसी प्रोब्लेम्स में फायदा मिल सकता है जो मर्दों के सेक्सुअल क्रिया के लिए महत्त्वपूर्ण हैं।

मांसपेशियों का विकास: अश्वगंधा  सेवन से टेस्टोस्टेरोन में बढ़ौतरी आती है जो मांसपेशियों के विकास और पुनर्वापसी बेहतर कारवता है। ख़ास तौर से स्टैमिना और तककत बढ़ने में मदद मिलती है जो कई खिलाडी भी इस्तेमाल करते हैं।

मानसिक क्षमता का सुधार: अश्वगंधा टेंशन काम करता है जिस से ध्यान और याद करने की क्षमता बढ़ती है।

चिंता और डिप्रेशन प्रबंधन: अश्वगंधा के प्रयोग से चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने का प्रमाण मिला है, मानसिक स्वस्थ्य को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

बेहतर नींद की गुणवत्ता:  अच्छी और गहरी नींद न सिर्फ मस्तिष्क बल्कि हार्मोन और शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होती है। यह नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है जो आपको तारो ताज़ा करके आपकी सेक्स में रूचि बढ़ती है।

एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा: अश्वगंधा के पास एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कोशिकाओं को ऑक्सिडेटिव हानि से बचाने में मदद कर सकते हैं।

बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य: यह समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य और उम्र के साथ संबंधित मानसिक गिरावट से बचाव का समर्थन कर सकता है।

बढ़ती उम्र के प्रभाव: अश्वगंधा की एडैप्टोजेनिक गुण से शरीर को बुढ़ापे के प्रभावों का सामना करने में मदद कर सकते हैं।

जोड़ों का स्वास्थ्य: यह जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत प्रदान कर सकता है, जिससे आर्थराइटिस वाले पुरुषों को फायदा हो सकता है और आराम से चलने फिरने में मदद करता है ।

एंटी-कैंसर गुण: अश्वगंधा के पास कुछ संभावित एंटीकैंसर गुण हो सकते हैं और कुछ कैंसरों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रभाव: यह सूजन संबंधित स्थितियों, जैसे कि जोड़ों के दर्द और गठिया, को कम करने में मदद कर सकता है।

हार्मोन्स का संतुलन: अश्वगंधा हार्मोन स्तरों का संतुलन करने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से हार्मोनल असंतुलन के मामलों में सेक्स की रूचि काम होना और कड़ेपन में कमी आना या सेक्स की टाइमिंग काम होने की समस्याओं में मदद मिलती है ।

डिप्रेशन पे प्रभाव: यह पुरुषों के डिप्रेशन का सामान्य एंटीडिप्रेसेंट और मूड के बेहतर करने में मदद कर सकता है, वह भी बिलकुल प्राकृतिक तरह से ।

मेटाबोलिक समर्थन: अश्वगंधा स्वस्थ मेटाबोलिज्म का समर्थन कर सकता है और वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।


अश्वगंधा का उपयोग और मात्रा

अश्वगंधा के इस्तिमाल में पाया गया है कि यह वयस्कों में 250 मिलीग्राम या उससे अधिक मात्रा में सेवित करने पर प्रभावी होता है। पाउडर के रूप में इसका सेवन करने के बारे में भी काफी चर्चा है, लेकिन असलियत में इसकी शुद्धता और सही मात्रा ज़्यादा ज़रूरी है। कैप्सूल लेने में मात्रा निर्धारित हो जाती है और अच्छी कम्पनी अप्पको सही  और शुद्ध चीज़ देगी।  आप Misters Daily Josh को आर्डर कर सकते हैं, जिसमें न सिर्फ अश्वगंधा होता है, लेकिन साथ ही अनार, कोको, मैग्नीशियम, और जिंक होता है, जो सेक्स का टाइम बढ़ने, तनाव का सामना करने, यौन इच्छा को बढ़ावा देने, नींद की गुणवत्ता को सुधारने और सामान्य मूड और स्वाथ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। https://misters.app.link/e/ed_dj_blog

अश्वगंधा कैसे काम करता है?

अश्वगंधा पुरुषों के लिए फायदे देता हैं कि अगर इन्हें वैज्ञानिक रूप से अध्ययन नहीं किया जाता, तो कई लोग उन्हें मिथ्या मान सकते थे। पर, अश्वगंधा शायद सबसे अध्ययन किए जाने वाली जड़ी बूटियों में से एक है जिसका विस्तारपूर्ण अध्ययन किया गया है। यहां अश्वगंधा क्यों इतने फायदे दे पता है उसके पीछे के विज्ञा के बारे में लिखा गया है :

एडैप्टोजेन और अश्वगंधा

एडैप्टोजेन वे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो शरीर को तनाव का सामना करने और संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। अश्वगंधा भी एक एडैप्टोजेन है, और इसमें शर्रे की कई प्रक्रियाओं को संरचित करने की क्षमता है जिस से बीमारियों के साथ निपटने में काफी प्रभावी बनाती है।

कोर्टिसोल का नियंत्रण -

तनाव हमारे शरीर पर कई तरह से बुरा असर डालता है। और तनाव होता है कोर्टिसोल नाम के हॉर्मोन से, जिसे अश्वगंधा काम करने की क्षमता रखता है।

थायरॉयड कार्य का विनियमन:

पुरुषों के लिए सही थायरॉयड कार्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अश्वगंधा ने T3 और T4 जैसे थायरॉयड हार्मोन्स को संतुलित करने की क्षमता दिखाई है। इन हार्मोन्स के असंतुलन से ह्यूपोथायरॉयडिज़म के लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि थकान और वजन बढ़ना। थायरॉयड को स्वस्थ रखने की वजह से, अश्वगंधा मेटाबोलिज़्म और ऊर्जा स्तरों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ोतरी

शायद पुरुषों के लिए सबसे रोचक फायदा यह है कि अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन स्तरों को बढ़ा सकता है। टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो हमारी सेक्स में रिची, और इस वजह से कड़ेपन में बहुत ज़रुरत होती है।  साथ ही मांसपेशियों के विकास और ताक़त के लिए जिम्मेदार होता है। अध्ययनों ने दिखाया है कि अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन उच्च स्तरों पर पहुँच सकता है, जिससे खिलाड़ियों और जीवनशैली को बेहतर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक मूल्यवान मित्र बन सकता है।

एंटी-इन्फ्लेमेटरी एंजाइम्स: COX-2 और 5-LOX इन्हिबिशन

सूजन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में पेयी जाती है जिस से रक्त के प्रवाह में भी कमी आती है और कई अन्य प्रक्रियायें  सामान्य तौर से नहीं हो पातु हैं। अश्वगंधा सूजन से संबंधित एंजाइम्स जैसे कि साइक्लूऑक्सीजेनेस-2 (COX-2) और 5-लिपोऑक्सीजेनेस (5-LOX) को निषेधित करने में योगिक पाये जाते हैं। आण्विक स्तर पर सूजन को रोककर, अश्वगंधा इन सब दिक्कतों में मददगार साबित होता है।

एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम्स: SOD और Catalase

ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस, जिसे एंटीऑक्सीडेंट्स और हानिकारक फ्री रैडिकल्स के बीच संतुलन की असंतुलन के कारण होने वाली समस्या कहा जा सकता है। यह   बुढ़ापे और लम्बे समय से चलती हुई बीमारियों को बढ़ावा देता है। अश्वगंधा सूपरऑक्साइड डिस्म्यूटेज (SOD) और Catalase जैसे एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम्स की काम करने की क्षमता को बढ़ावा देता है। इन एंजाइम्स की मदद से हानिकारक फ्री रैडिकल्स को निष्क्रिय करने में मदद मिलती है, कोशिकाओं को हानि से बचाने में और समस्त स्वास्थ्य का समर्थन करने में भी मदद मिलती है।

BDNF and Acetylcholine:

एक स्वस्थ दिमाग अच्ची ज़िन्दगी जीने की नींव है। अश्वगंधा acetylcholine को बढ़ने में फायदेमंद पाया गया है जिस से दिमाग की एक्टिविटी को बढ़ाना में फायदा मिलता है और यह BDNF  (brain-derived neurotrophic factor) को बढ़ता है जिस से मस्तिषक के न्यूरॉन्स बनाने और सुधरने में मदद मिलती है और बुढ़ापे में भी दिमाग की प्रक्रिया सही रखने में मदद करता है।

इन्सुलिन सेंसिटिविटी

कुछ शोध इस सुझाव करते हैं कि अश्वगंधा इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधारकर रक्त शर्करा का नियमन करने में मदद कर सकता है। यह डायबिटीज के खतरे में या उसे प्रबंधित करने वाले पुरुषों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

इम्यून सिस्टम की बढ़ोतरी

मजबूत इम्यून सिस्टम संक्रमणों से लड़ने और स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अश्वगंधा WHITE BLOOD CELLS और इम्यून सेल्स की गतिविधि में वृद्धि करके इम्यून कार्यक्षमता का समर्थन करता है, पुरुषों को बीमारियों के खिलाफ सशक्त बनाने में मदद करता है।

एंटी-एन्क्साइटी और मूड एन्हांसमेंट

आज के तेज-तर्रार दुनिया में, तनाव और चिंता पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं। अश्वगंधा का नेरोट्रांसमिटर्स जैसे सेरोटोनिन और गैमा-एमिनोब्यूटिरिक एसिड (GABA) को मॉड्यूलेट करके यह चिंता को कम करता है और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है, भलाई की भावना को प्रोत्साहित करता है।

यदि इस लेख के साथ अश्वगंधा के तंत्रों और लाभों के एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस अद्भुत जड़ी बूटी के बारे में सबसे हाल के अध्ययन के साथ अद्यतित और सूचित रहें। इस अद्वितीय जड़ी बूटी के दुनिया में प्राकृतिक चिकित्सा के विश्व में अपनी जगह प्राप्त करने के लिए अश्वगंधा के योग्यता के बिना और भी सुनेहरा है।

Chat with a Misters Expert on WhatsApp

Reference: Methylsulfonylmethane (MSM). Monograph

Reference: Vitamin B12 Supplementation in Treating Major Depressive Disorder

Reference: Anxiolytic-antidepressant activity of Withania somnifera glycowithanolides

Reference: Mucuna pruriens improves male fertility by its action on the hypothalamus-pituitary-gonadal axis

Reference:Scientific basis for the therapeutic use of Withania somnifera (ashwagandha)

Reference: Exploring the Mechanisms of a Patient-Centred Assessment with a Solution Focused Approach (DIALOG+) in the Community Treatment of Patients with Psychosis

Reference: Mucuna pruriens improves male fertility by its action on the hypothalamus-pituitary-gonadal axis

Reference: A double-blind, placebo-controlled evaluation of the anxiolytic efficacy ff an ethanolic extract of withania somnifera