आप सेक्स या हस्तमैथुन क्यों करते हैं? इस सवाल के जवाब में ज्यादातर लोग यही कहेंगे- "आनंद के लिए"। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि सेक्स या हस्तमैथुन करने से आपको आनंद क्यों मिलता है? या सेक्स और हस्तमैथुन आपकी सेहत को कैसे प्रभावित करते हैं? और यह भी कि एक दिन में कितनी बार सेक्स करना या हस्तमैथुन करना आपकी सेहत के लिहाज से सुरक्षित है? इस आर्टिकल में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

सेक्स या हस्तमैथुन के दौरान चरमोत्कर्ष (ऑर्गेज्म की स्टेज) पर पहुंचकर ज्यादातर लोग आनंद का अनुभव करते हैं और स्खलन (इजेकुलेशन) के बाद सुकून महसूस करते हैं। मगर सेक्स से मिलने वाला आनंद और हस्तमैथुन से मिलने वाला सुकून कुछ अर्थों में अलग होता है।

सेक्स क्यों आनंद देता है?

सेक्स के दौरान शरीर में कई तरह की क्रियाएं शुरू होती हैं, जो आपको चर्मोत्कर्ष तक ले जाती हैं और फिर आनंद की अनुभूति कराती हैं। इस दौरान अगर आप अपने पार्टनर के साथ इमोशनल और फिजिकल दोनों कनेक्शन महसूस करते हैं, तो आपका शरीर एक खास केमिकल (हार्मोन) रिलीज करता है, जिसे ऑक्सिटोसिन कहते हैं। ये हार्मोन आपको आनंद की अनुभूति देता है। ये हार्मोन आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और स्ट्रेस (तनाव) को कम करता है।

हस्तमैथुन क्यों सुकून देता है?

दूसरी तरफ हेल्थ एक्सपर्ट्स हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) को भी शारीरिक और मानसिक दोनों लिहाज से फायदेमंद मानते हैं। साइकोलॉजी टुडे में छपे एक अध्ययन के मुताबिक कुछ पुरुषों के लिए हस्तमैथुन ज्यादा सुकून भरा एक्सपीरियंस होता है। इसका कारण यह है कि सेक्स के दौरान व्यक्ति पर सामने वाले को अपने रूप, रंग और सेक्स की टेक्नीक से इम्प्रेस करने का दबाव होता है, जबकि हस्तमैथुन के दौरान व्यक्ति को ऐसा कुछ नहीं सोचना पड़ता है। हस्तमैथुन के दौरान ज्यादातर लोग अपने मनपसंद पार्टनर की मानसिक छवि बनाते हैं और उसी से सेक्स के बारे में सोचते हुए हस्तमैथुन करते हैं, जिससे वो चर्मोत्कर्ष तक पहुंचते हैं और स्खलित होते हैं। इस दौरान भी ऑक्सिटोसिन हार्मोन रिलीज होता है, जो मानसिक सुकून देता है।

सेक्स या हस्तमैथुन, क्या है बेहतर?

सेहत के लिहाज से देखें तो सेक्स इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इस दौरान कई तरह के मसल्स ग्रुप की एक्सरसाइज हो जाती है और अच्छी मात्रा में कैलोरीज बर्न होती हैं। इससे आपको नींद अच्छी आती है। कुछ अन्य रिसर्च के अनुसार सेक्स हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

मगर हस्तमैथुन के भी अपने फायदे हैं। रिसर्च बताती हैं कि इजेकुलेशन (स्खलन) पुरुषों के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इससे प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। पुरुषों के लिए स्ट्रेस दूर करने और अच्छी नींद लाने का हस्तमैथुन भी एक बेहतर तरीका है।

ज्यादा सेक्स या हस्तमैथुन करने के नुकसान

एक दिन में कितने बार सेक्स करना या हस्तमैथुन करना फायदेमंद है, इस सवाल का कोई ऐसा जवाब संभव नहीं है, जो सभी के लिए सही हो। सेक्स और हस्तमैथुन दोनों ही अगर ज्यादा किए जाएं, तो आपकी सेहत के लिए बुरे हैं। आमतौर पर जब सेक्स या हस्तमैथुन के दौरान आपके लिंग में दर्द और जलन होने लगे या सेक्स करने के बाद पेशाब करने में परेशानी हो, तो समझ लें कि आपने जरूरत से ज्यादा मेहनत कर ली है और आपको ब्रेक की जरूरत है। 'मेन्स हेल्थ' की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा सेक्स करने से पुरुषों को अंडाशय का इंफेक्शन हो सकता है। इसी तरह ज्यादा हस्तमैथुन से लिंग डैमेज हो सकता है। कुछ रिसर्च रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि ज्यादा हस्तमैथुन से पुरुषों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।