काली, घनी ज़ुल्फें लहराना किसे पसंद नहीं? और झड़ते बालों की वजह से किसका दिल नहीं टूटता? हर दिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ना बहुत ही आम है। लेकिन बालों के गुच्छे हाथ में आना किसी की भी फ़िक्र बढ़ा सकता है। यूँ तो बाल झड़ने या गंजापन बढ़ने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं - दवाओं के साइड इफ़ेक्ट, खान-पान में विटामिन जैसे पोषक तत्वों की कमी - लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इनमें से एक वजह उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर भी हो सकता है?


महिलाओं से ज़्यादा पुरुषों में गंजापन यानी बाल झड़ने को बहुत ही आम माना जाने लगा है। कुछ समय पहले हुए एक शोध में सामने आया है कि गंजेपन की एक बड़ी वजह हाई ब्लड प्रेशर भी हो सकती है। कई डॉक्टरों का मानना ​​है कि किसी व्यक्ति के बालों की हालत उसके शारीरिक स्वास्थ्य का संकेत देती है; इसलिए, उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के ज़ोखिम वाले लोगों को अपने झड़ते बालों पर नज़र रखनी चाहिए।

मजबूत और स्वस्थ बाल पाने के लिए सिर में सही रक्त प्रवाह होना ज़रूरी है। लंबे समय तक धूम्रपान करने वाले लोगों में गंजापन इसलिए शुरू हो सकता है क्योंकि उनकी इस बुरी आदत की वजह से सिर में उचित रक्त प्रवाह में अड़चन पैदा होती है जिससे बालों के रोम छिद्रों यानी हेयर फॉलिकल में ज़रूरी पोषक तत्वों में कमी हो जाती है। इस तरह के अभाव से बालों के फॉलिकल सिकुड़ जाते हैं जिससे बाल बेहद कमज़ोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं। ठीक इसी तरह, हाई ब्लड प्रेशर होने पर कोर्टिसोल नाम के स्ट्रेस हार्मोन का रिसाव होता है जिससे बालों के रोम छिद्र सिकुड़ जाते हैं और बालों तक पोषण पहुँचना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।


जिन लोगों को इनमें से किसी भी वजह से बालों के झड़ने का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें तुरंत कोई न कोई उपाय करना चाहिए क्योंकि यह संकेत है कि उनकी यह तकलीफ़ यानी उच्च रक्तचाप तेज़ी से बढ़ रहा है। कई मामलों में हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं, हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवाइयाँ भी परेशानी  खड़ी कर सकती हैं। लोगों को बाल झड़ने की यह वजह बहुत देर बाद समझ में आती है और तब तक उनके बालों की मज़बूती में काफ़ी गिरावट आ चुकी होती है।


इसलिए यह ज़रूरी है कि हम झड़ते बालों की परेशानी को अनदेखा न करें और अपने बालों की सेहत पर नज़र रखें। तेज़ी से झड़ते बाल दिल की सेहत का ध्यान रखने का इशारा करते हैं।झड़ते बालों की रोकथाम के सबसे आसान उपाय होते हैं, घरेलू नुस्खे। सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपको दवाइयों से होने वाले साइड इफेक्ट्स का ख़तरा नहीं होता। लेकिन यह बस सतही इलाज होगा। सही इलाज है अपने दिल की सेहत का ध्यान रखना जिससे आपका ब्लड प्रेशर क़ाबू में रहे और ऊपर-नीचे न हो। इसके लिए सबसे ज़रूरी है, ख़ुद को स्ट्रेस से दूर रखना।


अपने खान-पान पर ध्यान देना, अपने मन को शांत रखना, कुछ समय अपने साथ सुकून के पल बिताना और बालों के साथ तरह-तरह के खिलवाड़ करने से बचना। पहले से ही कमजोर बालों पर केमिकल से भरे ग्रूमिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करना और न ही उन पर बार-बार हेयर स्टाइलिंग डिवाइस का इस्तेमाल करना।