आप जब भी टीवी पर कुछ देखने का मन बनाते हैं, तो हर पांच मिनट में एक से दो मिनट के विज्ञापन का ब्रेक देखते होंगे। इनमें ज़्यादातर विज्ञापन कॉस्मेटिक के होते हैं, जैसे गोरी और चमकदार त्वचा, सुंदर आंखें और लंबे-घने खूबसूरत बाल। इनमें से ज़्यादातर विज्ञापन इन उत्पादों में कोलेजन होने का दावा करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि यह कोलेजन क्या है? और हमारी त्वचा के लिए क्यों व कैसे ज़रूरी है? कोलेजन हमारे शरीर में पाए जाने वाला एक ज़रूरी प्रोटीन है जिससे हमारी त्वचा, बाल, नाखून बने हैं। वैसे तो, कोलेजन हमारे शरीर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ धीरे-धीरे इसका बनना कम हो जाता है, जिसका परिणाम चेहरे पर झुर्रियां, झुलसी त्वचा, खुरदरापन, शुष्कता और सफ़ेद होते व गिरते बालों के रूप में दिखाई देता है।


आज की इस चमक-धमक भरी दुनिया में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। अभी हाल ही में आयुष्मान खुराना की एक फिल्म ‘बाला’आई, जिसमें उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति का क़िरदार निभाया जो 25 साल की उम्र में ही अपने बाल खोने लगता है। वह खुद को गंजेपन से बचाने के लिए हर तिकड़म आज़माता है और जब कुछ काम नहीं आता, तो नकली बाल लगाकर खुद को आकर्षक और सुंदर दिखाने की कोशिश करता है। हममें से ज़्यादातर लोग यही करते हैं। उनके लिए सुंदर दिखना ही सबकुछ है। यहां तक कि बढ़ती उम्र के बावजूद लोग खुद को फिट रखते हैं, इसलिए नहीं कि उन्हें अच्छी सेहत चाहिए, बल्कि इसलिए ताकि वे अच्छे दिख सके।


इसीलिए ज़्यादातर ग्रूमिंग और ब्यूटी प्रॉडक्ट में कोलेजन का इस्तेमाल किया जाता है ताकि बढ़ती उम्र के साथ होने वाली इन समस्याओं से निज़ात पाने के लिए इस महत्वपूर्ण प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सके। आइए, अब जानते हैं कि यह कैसे काम करता है?


हमारे बालों के सफेद होने के पीछे सबसे बड़ी वजह हैं, फ़्री रेडिकल। हमारे बाल बढ़ती उम्र के साथ-साथ अपना रंग खोने लगते हैं, लेकिन फ़्री रेडिकल की वजह से यह परेशानी और गहरा जाती है। ऐसे में, कोलेजन की खुराक लेने से बालों के सफ़ेद होने की प्रक्रिया धीमी की जा सकती है। इसके लिए आपको बाज़ार में कोलेजन युक्त सप्लीमेंट भी मिलेंगे। ये सप्लीमेंट हमारे शरीर में ना केवल कोलेजन की कमी को पूरा करते हैं, बल्कि हाइड्रेशन और त्वचा के लचीलेपन में भी बढ़ोतरी करते हैं।


बढ़ती उम्र, प्रदूषण और आनुवांशिक परेशानियों की वजह से हमारे डर्मिस कमज़ोर हो जाते हैं, जिससे हमारे बालों के रोम पतले और कमज़ोर हो जाते हैं। यह समस्या बालों के झड़ने और गंजेपन का कारण भी बन सकती है। चूंकि कोलेजन की खुराक लेने से त्वचा के लचीलेपन और हाइड्रेशन में बढ़ोतरी होती है, इसलिए यह माना जाता है कि यह बालों को पतला होने से रोकने में मदद कर सकता है।


कुल मिलाकर, कोलेजन हमारे शरीर को आकर्षक बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि अभी तक किसी भी शोध में इसका कोई दुष्प्रभाव सामने नहीं आया है, लेकिन फिर भी आप एहतियात के तौर पर इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।


क्या कोलेजन सप्लीमेंट से बाल बढ़ सकते हैं