Fact #1

इरेक्शन नहीं होने का मतलब यह नहीं कि आपको आपका पार्ट्नर आकर्षक (attractive) नहीं लगता


इरेक्शन नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन अक्सर यह बात मन में घर कर लेती है कि इसका मतलब है कि आपको आपके पार्ट्नर आकर्षित नहीं कर रहे। ऐसा होने पर पार्ट्नर भी बहुत परेशान हो जाता है। इसलिए यह मानिए की इरेक्शन नहीं होने का (erectile dysfunction) मतलब यह है ही नहीं। हो सके तो इसके बारे में अपने पार्ट्नर को भी बताइए, और इस समस्या के समाधान के लिए यहाँ क्लिक कर लीजिए


Fact #2

इरेक्शन नहीं होने की समस्या के समाधान कई हैं।


इसको हतशा का कारण नहीं बनाइए। समझदारी इसी में है कि इसको एक समस्या मानिए, और उसको सुलझा लीजिए। सुलझाने के लिए इधर उधर मत जाइए, क्योंकि आपको हताश जान कर कई ऐसे सेक्स क्लीनिक हैं जो बेफ़िज़ूल के इलाज आपको बेचने की कोशिश करेंगे। उस सब से कहीं बेहतर है की एक्स्पर्ट्स द्वारा बनाए गए इन आसान से सवालों का जवाब दीजिए, अच्छे से समझ लीजिए की दिक्कत है क्या, और वैज्ञानिक मान्यता वाला इलाज ले लीजिए।


Fact #3

इरेक्शन में प्रॉब्लम होने का मतलब यह नहीं कि आप मर्द नहीं।


यह बात मानिए, कि यह तकलीफ़ सभी को हो सकती है। अमेरिका की आर्मी--जिसमें इतने धुरंधर सैनिक हैं कि वो हर एक देश की आर्मी पर भारी पड़ते हैं-- $84M की दवाइयाँ अपने फ़ौजियों की इसी तकलीफ़ के लिए ख़रीदती है! अब आप ख़ुद ही सोचिए कि अगर इन धुरंधर फ़ौजियों को यह तकलीफ़ होती है तो इसके होने से क्या आदमी आदमी नहीं रह जाता। अगर कोई ऐसी बातें करता है, तो वो आपको डरा कर, हताश कर के आपको कुछ बेकार से महंगी दवाई बेचने की तैयारी में है। और अगर आपको इरेक्शन से जुड़ी कोई तकलीफ़ है और आप ख़ुद ही ऐसा सोच रहे हैं, तो ऐसा मत सोचिए। जैसा कि मैथली शरण गुप्त ने कहा है, “नर हो, ना निराश करो मन को”