अश्वगंधा, भारत की ‘विंटर चेरी’ या ‘इंडियन जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है। अश्वगंधा को आयुर्वेद की सबसे मूल्यवान जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। अश्वगंधा नाम संस्कृत के दो शब्दों का संयोजन है, अश्व - जिसका अर्थ है घोड़ा और गंधा- जिसका अर्थ है गंध। साथ में यह समझा जा सकता है - जड़ जिसमें घोड़े की तरह गंध आ रही है, वही अश्वगंधा है। यह अपने वनस्पति नाम विथानिया सोम्निफेरा के रूप में भी प्रसिद्ध है, जहां सोम्निफेरा को 'नींद उत्प्रेरण' के रूप में संदर्भित किया जाता है। इसका उपयोग एक रसायन औषधि के रूप में किया जाता है जो कई बीमारियों जैसे मानसिक समस्याओं, यौन समस्याओं और कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के प्रबंधन में मदद करता है। अश्वगंधा को बच्चों के आंतरिक शरीर और मानसिक विकास के लिए दिया जाने वाला सबसे अच्छा टॉनिक भी माना जाता है।

अश्वगंधा के विभिन्न नामकरण

अश्वगंधा, भारतीय जिनसेंग, जहर गोभी, शीतकालीन चेरी, असमिया: अस्बगंधा, बंगाली: अस्बगंधा, गुजराती: अकसंद, अस्वगंधा, हिंदी: असगंध, अश्वगंधा, कच्छी: आसुन, आसुंद, कन्नड़: अंगारा बेरु, अश्वप बुरु, मलयालम: अमुकुरम, पेवेटी, मराठी: अश्वगंधा, असंदंडा, नेपाली: अश्वगंधा, उड़िया: अश्वगंधा, पंजाबी: असगंध, अश्वगंधा, संस्कृत: अश्वगंधा, तमिल: अमुककिरा, तेलुगु, तिब्बत: तिब्बत: तिब्बत: -गा-नाधा, तुलु: अश्वगंधो, उर्दू: असगंध।

अश्वगंधा की अन्य अवधारणाएँ

केवल दवा के रूप में ही नहीं, बल्कि अश्वगंधा का उपयोग बहुत ही सामान्य और प्रसिद्ध घरेलू उपचारों में से एक के रूप में भी किया जाता है, जो हर आयु वर्ग के लिए फायदेमंद है। यह एक छोटा झाड़ी है जो लगभग चार से छह फीट लंबा होता है। भारत में इसकी खेती आम तौर पर पश्चिमी क्षेत्रों, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमालय क्षेत्र में लगभग 5000 फीट ऊपर देखी जाती है।

अश्वगंधा की जड़ों और पत्तियों में शोथहर गुण होते हैं, जबकि इसके फल में मूत्रल गुण होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, आचार्यों (प्राचीन लेखकों) ने अश्वगंधा के कई गुणों का उल्लेख किया है, जैसे यह पचने में हल्का, प्रकृति में थोड़ा तैलीय यानी स्निग्ध, स्वाद में मधुर, तिक्त और कटु, पाचन के बाद स्वाद में मधुर और वीर्य में उष्ण होता है। इसके अलावा, यह अपने अन्य गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जो इसके कार्य के तरीके को भी बता सकता है, जैसे कि यह मुख्य रूप से वात और कफ दोषों को शांत करता है, यह एक उत्कृष्ट स्वास्थ्य और मस्तिष्क टॉनिक है, यह गठिया, हृदय जैसे बुढ़ापे की समस्याओं में बहुत कुशल है। यह एक रक्त शोधक, और शोथहर के रूप में भी काम करता है, साथ ही यह अपने रसायन और वाजीकरण गुणों के लिए बहुत प्रसिद्ध है जो एक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य और यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। अश्वगंधा आसानी से चूर्ण (पाउडर), वटी (गोली), काढ़ा, (कड़ा) और अन्य तरल पदार्थों के रूप में प्राप्त किया जा सकता है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP