हाल में हुई एक स्टडी के अनुसार रोजाना एक एस्प्रिन की टैबलेट लेने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (नामर्दी) की समस्या दूर हो सकती है। ये अध्ययन 18 से 77 साल की उम्र के 184 लोगों पर किया गया। अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों को वस्कुलर कारणों से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या है, उनके लिए एस्प्रिन बतौर इलाज इस्तेमाल की जा सकती है। चूंकि एस्प्रिन सस्ती और आसानी से मिल जाने वाली दर्द निवारक दवा है, इसलिए पुरुषों में नामर्दी को दूर करने का इसे आसान उपाय माना जा सकता है।

मगर ध्यान दें; पहले की गई कुछ अन्य रिसर्च बताती हैं कि एस्प्रिन का रोजाना इस्तेमाल सेहत के लिहाज से सही नहीं है। एस्प्रिन रोज लेने वालों के शरीर में अंदरूनी ब्लीडिंग का खतरा होता है और पेट की कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यह ध्यान रखने की बात है एस्प्रिन हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या के लिए पुरुष इसका इस्तेमाल सोच-समझकर ही करें। आजकल बहुत सारे पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के साथ-साथ डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में एस्प्रिन का प्रयोग हमेशा कारगर होगा, ऐसा नहीं कहा जा सकता है।

पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने के कुछ प्राकृतिक तरीके

  1. पुरुषों की सेक्शुअल समस्याएं जैसे- इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, शीघ्रपतन आदि को एक्यूपंक्चर के द्वारा ठीक किया जा सकता है।
  2. डॉक्टर की सलाह लेकर अर्जीनिन (Arginine) का सेवन करने से भी लिंग में रक्त प्रवाह ठीक होता है और लिंग के खड़ेपन की समस्या ठीक हो जाती है।
  3. अनार का जूस पीने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल रहती है। इसलिए ये भी लिंग के खड़ेपन जैसी कई सेक्शुअल समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है।
  4. पुरुषों को धूम्रपान की आदत छोड़ देनी चाहिए क्योंकि इसके कारण लिंग की नसों में खून का प्रवाह रुकता है, जिससे सेक्स के दौरान लिंग पर्याप्त खड़ा नहीं हो पाता है या जल्दी ढीला हो जाता है।
  5. अच्छी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाकर भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को दूर किया जा सकता है।
  6. फोर प्ले, ओरल सेक्स और इंटीमेसी के द्वारा आप परफॉर्मेंस एंग्जायटी को दूर कर सकते हैं और सेक्स के दौरान महिला पार्टनर को पूर्णतः संतुष्ट कर सकते हैं।
  7. स्ट्रेस भी ईडी का एक बड़ा कारण है। जीवन से स्ट्रेस कम करने के लिए आप कुछ तरीकों का सहरा ले सकते हैं, जैसे- योगासन, ध्यान, म्यूजिक, मूवी आदि।
 

अगर आपको कोई सेक्शुअल समस्या आ रही है, तो आप फ्री-माइंड से अपने पार्टनर से इस बारे में बात करें। हमारी सोसायटी में लोग सेक्स समस्याओं पर खुलकर बात नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि इसे वो अपने पुरुषत्व और ईगो से जोड़कर देखते हैं। यही कारण है कि सेक्स समस्या होने के बावजूद पुरुष न तो डॉक्टर से संपर्क करते हैं और न ही किसी दूसरे से इसका जिक्र करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को लिंग न खड़े होने या शीघ्रपतन की समस्या है, तो उसे स्वीकार करना चाहिए। इसके इलाज के लिए उसे यूरोलॉजिस्ट या सेक्स थेरेपिस्ट की मदद लेकर समस्या का समाधान खोजना चाहिए, ताकि वह बेहतर सेक्स लाइफ जी सके। आजकल इन समस्याओं का इलाज बहुत आसानी से उपलब्ध है।

Medically reviewed by Rishabh Verma, RP